J&K: इंडियन रिज़र्व पुलिस ने सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए शुरू किया कंप्यूटर लैब, IGP बोले- 'हमारी छोटी सी कोशिश'

पुलिस बल के सिविक एविएशन एक्शन प्रोग्राम के तहत रविवार को कठुआम जिले के चाक दराब खां में एक कंप्यूटर लैब की शुरुआत की है. बल की 19वीं बटालियन ने बच्चों की शिक्षा की बेहतरी के लिए इस काम का बीड़ा उठाया था.

J&K: इंडियन रिज़र्व पुलिस ने सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए शुरू किया कंप्यूटर लैब, IGP बोले- 'हमारी छोटी सी कोशिश'

कठुआम जिले में IRP ने मिडिल स्कूल के बच्चों के लिए बनाया कंप्यूटर लैब.

नई दिल्ली :

जम्मू-कश्मीर में भारतीय रिज़र्व पुलिस ने सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. पुलिस बल के सिविक एविएशन एक्शन प्रोग्राम के तहत रविवार को कठुआम जिले के चाक दराब खां में एक कंप्यूटर लैब की शुरुआत की है. बल की 19वीं बटालियन ने बच्चों की शिक्षा की बेहतरी के लिए इस काम का बीड़ा उठाया था.

बटालियन ने यहां पर एक आईटी लैब बनाया है, जिसमें बच्चों को कंप्यूटर उपलब्ध कराए गए हैं. इस लैब का लक्ष्य बच्चों को शुरू से ही कंप्यूटर की शिक्षा मिलती रहे.

IRP जम्मू के IGP दानिश राणा ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा, 'हमने यहां पर एक आईटी लैब की स्थापना की है और बच्चों को कुछ कंप्यूटर दिए थे. अगर बच्चों को शुरू से ही कंप्यूटर चलाने की ट्रेनिंग रहेगी तो वो आईटी सेक्टर में करियर बना सकेंगे. यह हमारी छोटी सी कोशिश है. हमें आशा है कि बच्चे इसका इस्तेमाल करेंगे और प्रगति करेंगे.'

बता दें कि दशकों से अस्थिर रहे जम्मू-कश्मीर में पिछले साल आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से महीनों तक शिक्षा व्यवस्था प्रभावित रही थी. स्कूल खुले लेकिन फिर मार्च में लॉकडाउन के बाद स्कूलों को बंद कर दिया गया. अक्टूबर में यहां स्कूल खुले हैं, वो भी बड़ी कक्षाओं के लिए. कई स्कूलों में लॉकडाउन के बाद लौटे हुए बच्चे उत्साहित दिखे थे.

(ANI से इनपुट के साथ)

Video: रवीश कुमार का प्राइम टाइम: कोरोना संकट में छोटे स्कूल सबसे ज्यादा परेशान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com