जम्मू एवं कश्मीर : रविवार को शपथ लेंगे मुफ्ती, नेकां-कांग्रेस नहीं होंगे शामिल

फाइल फोटो

जम्मू:

पीडीपी संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) संरक्षक राज्य में दूसरी बार इस पद पर आसीन होंगे और गठबंधन सरकार को संभालेंगे।

वर्ष 2002 में उन्होंने पीडीपी-कांग्रेस गठबंधन सरकार में तीन वर्ष तक मुख्यमंत्री रहे थे। बाद में उन्होंने मुख्यमंत्री पद को कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को गठबंधन की शर्त के अनुसार सौंपा था।

14 वर्ष बाद सईद फिर एक गठबंधन सरकार की कमान संभालेंगे, लेकिन इस बार उनका साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) निभाएगी।

शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए मोदी रविवार की सुबह यहां पहुंचेंगे। शपथ ग्रहण समारोह जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह आडिटोरियम में आयोजित होगा। समारोह 11 बजे दिन में होगा।

कुछ केंद्रीय मंत्री, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्री के भी समारोह में पहुंचने की उम्मीद है।

शपथ लेने के बाद मोदी और सईद संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे और दोनों पार्टियों का साझा न्यूनतम कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

87 सदस्यीय विधानसभा में सईद की पार्टी और भाजपा के पास क्रमश: 28 और 25 सदस्य हैं। विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद सरकार गठन में दो माह का समय लगा।

गठबंधन की शर्तो के मुताबिक सईद छह वर्षो तक मुख्यमंत्री रहेंगे जबकि भाजपा के निर्मल सिंह उपमुख्यमंत्री रहेंगे।

संविधान के मुताबिक, राज्य में मुख्यमंत्री को छोड़ मंत्रि परिषद में 25 से ज्यादा मंत्री नहीं हो सकते।

समारोह की सुरक्षा के लिहाज से जम्मू विश्वविद्यालय के चारों तरफ सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और विशेष प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) ने कमान संभाल ली है।

कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेस (नेकां) रविवार को मुफ्ती मोहम्मद सईद के शपथ ग्रहण समारोह से दूर रह सकते हैं।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर कहा, ‘‘हम कल शपथ ग्रहण समारोह से दूर रहने जा रहे हैं।’’ उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली से भी पार्टी का कोई नेता इस समारोह में शामिल नहीं होने जा रहे हैं।

नेकां के सूत्रों के अनुसार पार्टी इस शपथ ग्रहण समारोह से दूर रह सकती है। माकपा के एकमात्र विधायक यूसुफ तारिगामी के भी इस समारोह में नहीं पहुंचने की संभावना है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कल सईद के नेतृत्व में भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार बनने जा रही है। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कई दूसरे नेता शामिल होंगे।