JK के नेता सज्जाद लोन एक साल बाद रिहा, अनुच्छेद 370 हटने के बाद किए गए थे नज़रबंद

जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक पार्टी पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद लोन को शुक्रवार को नजरबंदी की हिरासत से रिहा कर दिया गया. वो पिछले एक साल से नजरबंद चल रहे थे. लोन को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से नज़रबंदी में रखा गया था. 

JK के नेता सज्जाद लोन एक साल बाद रिहा, अनुच्छेद 370 हटने के बाद किए गए थे नज़रबंद

सज्जाद लोन ने रिहा होने के बाद ट्विटर पर किया ट्वीट. (फाइल फोटो)

कश्मीर:

जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक पार्टी पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (People's Conference) के नेता सज्जाद लोन (Sajad Lone) को शुक्रवार को नजरबंदी की हिरासत से रिहा कर (released from house arrest) दिया गया. वो पिछले एक साल से नजरबंद चल रहे थे. लोन को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से नज़रबंदी में रखा गया था. लोन ने रिहा होने के बाद ट्विटर पर ट्वीट कर इसकी जानकारी भी दी.

लोन ने ट्विटर पर लिखा, 'आखिरकार एक साल पूरे होने से पांच दिन के पहले मुझे बताया गया है कि मैं आज़ाद हूं. कितना कुछ बदल गया है, मैं भी बदला हूं. जेल का यह नया अनुभव नहीं था, लेकिन पहले वाले शारीरिक प्रताड़ना वाले थे, लेकिन ये वाला मानसिक तौर पर थका देने वाला था. उम्मीद कर रहा हूं जल्दी बहुत कुछ साझा करूंगा.'

उनकी रिहाई की खबर आने के बाद कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, 'सुनकर अच्छा लगा कि सज्जाद लोन को अवैध नज़रबंद से रिहा कर दिया गया है. उम्मीद है कि इसी तरह अवैध नज़रबंदी में बंद दूसरे लोगों को भी रिहा किया जाएगा.'

बता दें कि पिछले साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाते हुए राज्य को दिया गया स्पेशल दर्जा वापस ले लिया था. इसी फैसले के साथ केंद्र ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का विभाजन कर दो राज्य बना दिए थे. इस फैसले के तुरंत बाद यहां के विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं सहित सैकड़ों स्थानीय नेताओं को नज़रबंद कर दिया गया था. सरकार का कहना था कि राज्य में शांति बनाए रखने के लिए यह जरूरी था. फिलहाल, पिछले कुछ वक्त में कई नेताओं को रिहा किया जा चुका है.

Video: कश्मीर में घुमंतू बच्चों की पढ़ाई-लिखाई शुरू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com