Jammu Kashmir: 72 दिन बाद आज से पोस्टपेड मोबाइल फोन करने लगेंगे काम, प्रीपेड यूजर्स को अभी करना पड़ेगा इंतजार

अधिकारियों ने बताया कि चार अगस्त की रात से ही हंदवाड़ा और कुपवाड़ा को छोड़कर पूरे कश्मीर में मोबाइल सेवाएं निलंबित है.

Jammu Kashmir: 72 दिन बाद आज से पोस्टपेड मोबाइल फोन करने लगेंगे काम, प्रीपेड यूजर्स को अभी करना पड़ेगा इंतजार

Jammu Kashmir Postpaid Service: घाटी में इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं.

खास बातें

  • मुख्य बाजार अब भी बंद हैं
  • सड़कों से सार्वजनिक यातायात नदारद
  • आज दोपहर शुरू हो जाएंगी सेवाएं
श्रीनगर:

कश्मीर में आज से पोस्टपेड मोबाइल फ़ोन काम करने लगेंगे. ये सेवा आज दोपहर 12 बजे से शुरू होगी. 72 दिन के बाद कश्मीर के लोग फ़ोन पर बात कर पाएंगे. पाबंदी हटने से 40 लाख लोगों को राहत मिलेगी. वहीं 30 लाख प्रीपेड यूज़र्स को अभी इंतज़ार करना होगा. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और धारा 35-A को हटाए जाने के बाद सरकार ने मोबाइल फ़ोन सेवा पर पाबंदी लगा दी थी.

केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के प्रावधान के तहत मिले विशेष दर्जे को खत्म किए जाने के बाद से कश्मीर में रविवार को लगातार 70वें दिन भी जनजीवन बाधित रहा. मुख्य बाजार अब भी बंद हैं और सड़कों से सार्वजनिक यातायात नदारद हैं. हालांकि यहां साप्ताहिक बाजार खुले हैं. अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय बाजार ‘रविवार बाजार' खुला है और कई विक्रेताओं ने टीआरसी चौक-लाल चौक सड़क पर स्टॉल लगाए हैं. उन्होंने बताया कि सर्दियों के मद्देनजर बाजार में कपड़े और अन्य सामान खरीदने के लिए घाटी के विभिन्न हिस्सों से ग्राहक आ रहे हैं.

उन्होंने बताया कि घाटी में अन्य बाजार तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं. यहां तक कि सुबह साढ़े 10 बजे तक कुछ ही दुकानें खुलती हैं. ऑटो रिक्शा और कुछ अंतर जिला कैब यहां सड़कों पर दौड़ती दिखाई दे जाएंगी लेकिन सार्वजनिक यातायात के अन्य माध्यम बंद हैं. शनिवार के मुकाबले निजी कारों की आवाजाही भी कम है.

राजनाथ सिंह ने कहा- अगर पाकिस्तान वाकई आतंकवाद से लड़ने के लिए तैयार है तो भारत मदद के लिए तैयार, लेकिन...

अधिकारियों ने बताया कि चार अगस्त की रात से ही हंदवाड़ा और कुपवाड़ा को छोड़कर पूरे कश्मीर में मोबाइल सेवाएं निलंबित है. घाटी में इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं. राज्य सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि कश्मीर में सोमवार दोपहर से पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवाएं बहाल की जाएंगी.

योगी आदित्यनाथ ने कहा- जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से राहुल गांधी और पाकिस्तान परेशान

उन्होंने यह भी बताया कि जम्मू कश्मीर में करीब 99 फीसदी इलाके लोगों की आवाजाही पर पाबंदियों से मुक्त हैं. केन्द्र सरकार द्वारा पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त करने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने के बाद से ही घाटी में पाबंदियां जारी हैं.

विदेश सचिव ने बताया पीएम मोदी और शी चिनफिंग के बीच क्या बातचीत हुई, नहीं उठा कश्मीर का मुद्दा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में हटाए गए अनुच्छेद 370 पर विपक्ष को दी चुनौती



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)