पुलवामा में मार गिराया गया मोस्ट वॉन्टेड हिज्बुल कमांडर रियाज़ नाइकू, बुरहान वानी के बाद आतंक का था सबसे बड़ा चेहरा

32 साल का रियाज़ ए++ कैटेगरी का आतंकी था. दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा के पंजगाम के नाइकू गांव का रहने वाले इस आतंकी पर 12 लाख का ईनाम था. 2012 में आतंकी बना रियाज कई आतंकी हमलों में शामिल रहा है.

पुलवामा में मार गिराया गया मोस्ट वॉन्टेड हिज्बुल कमांडर रियाज़ नाइकू, बुरहान वानी के बाद आतंक का था सबसे बड़ा चेहरा

आतंकी रियाज नाइकू.

नई दिल्ली:

कश्मीर में सुरक्षाबलों को बहुत बड़ी कामयाबी मिली है. पुलवामा के अवंतीपोरा के बेगपोरा में हिज्बुल मुजाहिदीन के चीफ कमांडर रियाज नाइकू उर्फ जुबैर उल इस्लाम को मार गिराया है. 32 साल का रियाज़  ए++ कैटेगरी का आतंकी था. दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा के पंजगाम के नाइकू गांव का रहने वाले इस आतंकी पर 12 लाख का ईनाम था. 2012 में आतंकी बना रियाज कई आतंकी हमलों में शामिल रहा है. पहले यह लश्कर ए तैयबा में था, बाद में हिज्बुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया. नाइकू 2017 में कश्मीर में हिज्बुल का चीफ बना था. आतंकी बुरहान वानी के बाद आतंक का सबसे बड़ा चेहरा था. जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार एनडीटीवी से बात करते हुए नाउकू के मारे जाने की पुष्टि की.

उधर, जिले के पंपोर इलाके के शरशाली गांव में एक अलग एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया है. सूत्रों के अनुसार, बेगपोरा एनकाउंटर सुबह करीब 9 बजे शुरू हुआ और इसके बाद कश्‍मीर घाटी के सभी 10 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा को सस्‍पेंड कर दिया गया.जेएंडके पुलिस ने सुबह 9.07 बजे ट्वीट करके इस ऑपरेशन और शीर्ष कमांडर के घेरे जाने के बारे में जानकारी दी थी. इसके कुछ मिनट पहले पुलिस ने ट्वीट किया था "एक खास इनपुट पर कल रात बेगपोरा, अवंतीपोरा पर पुलिस ने ऑपरेशन छेड़ा है. यह ऑपरेशन अभी जारी है. वरिष्‍ठ अधिकारी कल रात से इस पर नजर बनाए हुए हैं.'दूसरी ओर, पंपोर ऑपरेशन मंगलवार रात 11 बजे शुरू हुआ था. टारगेट पर नजर रखते हुए 15 घरों पर खास नजर रखी गई जहां से एक ऑटोमेटिक राइफल बरामद की गई है. सुरक्षाबलों ने शेष आतंकियों को घेर रखा है  

गौरतलब है कि पिछले महीने में कश्मीर घाटी में सेना के अधिकारियों सहित देश के कम से कम 22 सुरक्षा बलों के सदस्य मारे गए हैं. रविवार को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में मुठभेड़ के दौरान कार्रवाई में मारे गए एक कर्नल और एक मेजर सहित पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हुए थे. सोमवार को उसी इलाके में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की टीम पर हमला हुआ था जिसके कारण तीन कर्मियों की मौत हो गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com