NDTV Khabar

हुर्रियत नेताओं से पूछताछ में NIA को मिली एक लिस्ट, जिसमें मिले 'आतंक' के अहम सुराग, 5 बातें

सबसे बड़ी बात यह है कि एनआईए को आतंकी ठिकानों के बारे में कई सुराग मिले हैं. एनआईए इन्हें अदालत में पेश कर इनकी रिमांड आगे बढ़ाने की मांग करेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हुर्रियत नेताओं से पूछताछ में NIA को मिली एक लिस्ट, जिसमें मिले 'आतंक' के अहम सुराग, 5 बातें
नई दिल्ली:

पाकिस्तान की मदद से जम्मू-कश्मीर में हिंसा और तोड़फोड़ को बढ़ावा देने के आरोप में गिरफ्तार सात हुर्रियत नेताओं से पूछताछ में एनआईए को काफी जानकारी हासिल हुई है. यह बात भी सामने आ रही है कि नरमपंथी माने जाने वाले मीरवाइज उमर फारूक से भी आतंकी संगठनों के रिश्ते थे. सबसे बड़ी बात यह है कि एनआईए को आतंकी ठिकानों के बारे में कई सुराग मिले हैं.एनआईए इन्हें अदालत में पेश कर इनकी रिमांड आगे बढ़ाने की मांग करेगा. 

1.हुर्रियत नेता मीरवाइज़ ऊमर फ़ारूक़ का राजनीतिक सलाहकार है शाहिद उल इस्लाम. एक तस्‍वीर सामने आई है जिसमें शाहिद हिज़्बुल मुजाहिदीन के सुप्रीम कमांडर सैयद सलाहुद्दीन के साथ खड़ा है. शाहिद को सलाहुद्दीन के सबसे क़रीबी लोगों में एक माना जाता है. वही शाहिद उल इस्लाम आजकल एनआईए की गिरफ़्त में है.
 

2.एनआईए की मानें तो हुर्रियत के नरमपंथी धड़े के एक नेता के घर से उन्हें घाटी में सक्रिय आतंकियों की लिस्ट भी मिली है और लश्कर की चिट्ठियां भी.

पढ़ें: कश्‍मीर : मीरवाइज के घर में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में मीडिया को प्रवेश नहीं करने दिया गया

3.एनडीटीवी इंडिया को भी एक लिस्ट मिली है, जिसमें जानकारी दी है किस ज़िले में कितने पाकिस्तानी और कितने लोकल आतंकी सक्रिय हैं. कौन-सा आतंकी किस तंजीम का है और किस हैसियत का. लिस्ट में लश्कर के 82 आतंकियों के नाम हैं. यह भी ज़िक्र है कि उनको किस इलाक़े में काम करना है.


पढ़ें: पुलिस अधिकारी की हत्या को महबूबा ने बताया शर्मनाक, मीरवाइज ने कहा- निंदा करता हूं

टिप्पणियां

4.शाहिद उल इस्लाम भी एनआईए की हिरासत में है. 1990 के दशक में हिज़्बुल्लाह से जुड़ा हुआ था. पाकिस्तान में उसने भी ट्रेनिंग हासिल की थी और वह उसका लॉंचिंग कमांडर भी रह चुका है.

5.भारत वापस आने के बाद से वह मीरवाइज़ उमर फारूक के साथ जुड़ा रहा है. NIA की मानें तो शाहिद से मिली जानकारी बताती है कि नरमपंथियों के रिश्ते भी सीधे आतंकियों से जुड़े हैं. NIA अब मीरवाइज़ उमर फ़ारूक़ से भी जल्द पूछताछ करेगा. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement