जापानी पीएम आबे आ रहे हैं भारत, बुलेट ट्रेन सहित कई समझौते होने की उम्मीद

जापानी पीएम आबे आ रहे हैं भारत, बुलेट ट्रेन सहित कई समझौते होने की उम्मीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जापानी पीएम शिंजो आबे की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत की तीन दिन की यात्रा पर शुक्रवार को यहां पहुंच रहे हैं। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्षिक शिखर-वार्ता होगी और दोनों देश भारत में बुलेट ट्रेन प्रणाली की स्थापना के 98,000 करोड़ रुपये के एक करार के साथ कुछ दूसरे समझौते भी कर सकते हैं।

इस यात्रा में एशिया की इन दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच तालमेल बिठाने और विशेष रणनीतिक संबंधों को नई उंचाई पर ले जाने पर विशेष ध्यान होगा। भारत-जापान के बीच 9वीं वार्षिक शिखर बैठक शनिवार को होगी। इसमें मोदी और जापानी प्रधानमंत्री पिछले एक साल में खासकर व्यापार और निवेश के क्षेत्र में लिए गए द्विपक्षीय निर्णयों पर प्रगति की समीक्षा करेंगे।

वाराणसी में गंगा-आरती का दर्शन करेंगे आबे
सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा में दोनों पक्षों के बीच भारत की पहली बुलेट ट्रेन प्रणाली के निर्णय के लिए 98,000 करोड़ रुपये के करार के साथ साथ कई समझौते किए जाएंगे। आबे दिल्ली से पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे और वहां वह प्रसिद्ध दसाश्वमेध घाट पर गंगा-आरती का दर्शन करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी भी उनके साथ होंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शाम को आबे वापस दिल्ली आ जाएंगे और यहां वह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मिलेंगे। राजधानी दिल्ली में वह भारत-जापान नवोन्मेष संगोष्ठी में भाग लेने के अलावा उद्यमियों के एक समूह से बातचीत करेंगे।