जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे आज मोदी के साथ वाराणसी में करेंगे गंगा आरती

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे आज मोदी के साथ वाराणसी में करेंगे गंगा आरती

नई दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर शुक्रवार को जापान के पीएम शिंजो अबे का आगमन हुआ।

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने तीन दिन की भारत यात्रा पर आए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे से शुक्रवार को मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी।

शिंजो की यात्रा इन उम्मीदों के बीच हो रही है कि मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के लिए जापान के साथ समझौता होगा। साथ ही जापान के साथ नागरिक परमाणु करार पर बात समझौते तक भी पहुंच सकती है।

आज मोदी से मिलेंगे शिंजो
हवाई अड्डे पर अबे का स्वागत वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने किया। अबे शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। मुलाकात के बाद संयुक्त बयान जारी होगा। अबे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे, जापान-भारत नवोन्मेष सम्मेलन को संबोधित करेंगे और औद्योगिक प्रमुखों से भी मुलाकात करेंगे।

जापान के पीएम को वाराणसी ले जाएंगे मोदी
अबे शनिवार को वाराणसी जाएंगे और दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में हिस्सा लेंगे। मोदी, अबे को अपने साथ लेकर वाराणसी जाएंगे जो कि उनका संसदीय क्षेत्र भी है। 2014 में टोक्यो में अबे और मोदी की मुलाकात में भारत और जापान के द्विपक्षीय संबंधों को विशेष रणनीतिक और वैश्विक भागीदारी के स्तर तक ले जाने पर सहमति बनी थी। अबे और मोदी ने पेरिस में पर्यावरण सम्मेलन में मुलाकात की थी। इससे पहले बीते महीने कुआलालंपुर में 13वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन से इतर भी दोनों नेता मिले थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत में बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए समझौता संभव
भारतीय रेल और जापान इंटरनेशनल कोआपरेशन एजेंसी द्वारा कराए गए अध्ययन से पता चला है कि मुंबई और अहमदाबाद के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन परियोजना पर कुल 98000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस बात की भी चर्चा है कि अबे की यात्रा के दौरान नागरिक परमाणु करार हो सकता है। इसके लिए बातचीत जारी है।