NDTV Khabar

पांच बार कांग्रेस के टिकट पर MLA रहे कुंवरजी बावलिया के 'खेल' से BJP ने गुजरात में लगाया शतक

जसदण विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट: दिसंबर 2017 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा 100 सीटों का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पांच बार कांग्रेस के टिकट पर MLA रहे कुंवरजी बावलिया के 'खेल' से BJP ने गुजरात में लगाया शतक

कोली समुदाय के नेता बावलिया ने साल 2017 में जसदण सीट कांग्रेस के टिकट पर जीती थी.

खास बातें

  1. कुंवरजी बावलिया 19,500 से अधिक मतों से जीते
  2. कांग्रेस के अवसर नाकिया को हराया
  3. पिछले साल 99 पर ही रह गई थी भाजपा
नई दिल्ली:

गुजरात की जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार कुंवरजी बावलिया 19,500 से अधिक मतों से जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अवसर नाकिया को हराया है. इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में शतक का आंकड़ा छू लिया है. दिसंबर 2017 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा 100 सीटों का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई थी. वह 99 सीटें ही अपने पाले में करने में कामयाब रही थी. 

प्रभावी कोली समुदाय के नेता बावलिया ने साल 2017 में जसदण सीट कांग्रेस के टिकट पर जीती थी, लेकिन बाद में वह कांग्रेस और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए. इस कारण इस सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया था. बावलिया ने दो जुलाई को इस्तीफा दिया था और उन्हें उसी दिन भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री बना दिया गया था. भाजपा ने उन्हें इस सीट पर उपचुनाव में उतारा जहां कोली समुदाय की अच्छी खासी आबादी है.

जसदण, कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट Live: गुजरात में बीजेपी ने दर्ज की जीत, झारखंड में कांग्रेस आगे 


वहीं कांग्रेस की ने अवसर नाकिया को अपना उम्मीदवार बनाया. नाकिया राजकोट जिला पंचायत के सदस्य हैं, जिन्होंने कांग्रेस में बावलिया के साथ करीब से काम किया था. वह जहां पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं बावलिया विगत में कांग्रेस के टिकट पर पांच बार विधायक रह चुके हैं. जसदण विधानसभा उपचुनाव में बावलिया और नाकिया के अलावा छह अन्य उम्मीदवार चुनाव में थे. 

यह उपचुनाव भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा का प्रश्न था क्योंकि भाजपा हाल में जहां तीन राज्यों-मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मिली हार से उबरने की कोशिश कर रही है, वहीं कांग्रेस इन तीन राज्यों में मिली जीत से गदगद है. 

क्या राहुल को मिलेगा फायदा? अकेले गुजरात में पीएम मोदी ने की थीं 34 रैलियां और पांच राज्यों में महज 32

टिप्पणियां

बता दें, गुजरात के राजकोट जिले में जसदण विधानसभा उपचुनाव के 20 दिसंबर को मतदान हुए थे. यहां 71.27 फीसदी मतदान दर्ज किया या था. हिन्दी पट्टी के तीन राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद जसदण उपचुनाव सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गया था.

VIDEO- गुजरात में भी बेहाल हैं किसान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement