Walk The Talk: 'गुजरात दंगों से दु:खी थे PM वाजपेयी, हाथ से लिख रहे थे इस्तीफा', जसवंत सिंह ने यूं मनाया था

शेखर गुप्ता के साथ साल 2009 में एक इंटरव्यू के दौरान जसवंत सिंह ने कहा था कि पीएम वाजपेयी गुजरात दंगों से इस कदर व्यथित थे कि उन्होंने इस्तीफा देने का मन बना लिया था.

Walk The Talk: 'गुजरात दंगों से दु:खी थे PM वाजपेयी, हाथ से लिख रहे थे इस्तीफा', जसवंत सिंह ने यूं मनाया था

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का रविवार सुबह निधन हो गया. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, 6 साल से कॉमा में थे
  • 82 वर्षीय जसवंत बीजेपी के संस्थापक सदस्यों में थे, अटल-आडवाणी के करीबी थे
  • 2014 में BJP ने उन्हें टिकट नहीं दिया था, बागी बन निर्दलीय लड़ा था चुनाव
नई दिल्ली:

साल 2002 में हुए गुजरात दंगों (Gujarat Riots) से तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) इस कदर दु:खी और परेशान थे कि वो रात भर सो नहीं पाए थे. उनके मंत्रिमंडल सहयोगी और तत्कालीन विदेश मंत्री जसवंत सिंह (Jaswant Singh) ने एनडीटीवी के शो Walk The Talk में उस घटना का जिक्र किया था. सिंह ने बताया था कि वाजपेयी जी ने प्लेन में ही आडवाणी जी के साथ नरेंद्र मोदी और गुजरात का हालात पर चर्चा की थी. तब मोदी के नरेंद्र मोदी के खिलाफ ऐक्शन लेने की बात पर आडवाणी जी ने कहा था कि बवाल हो जाएगा.

शेखर गुप्ता के साथ साल 2009 में हुई इस बातचीत में जसवंत सिंह ने कहा था कि पीएम वाजपेयी इस कदर व्यथित थे कि उन्होंने इस्तीफा देने का मन बना लिया था. बकौल जसवंत सिंह, "दिन में मुझे तब के संसदीय कार्य मंत्री प्रमोद महाजन का फोन आया, फोन पर उन्होंने कहा था जसवंत जी जल्दी आइए, जल्दी आइए, संभालिए. मैं तुरंत पीएमओ पहुंचा. वहां पहुंचकर देखा कि वाजपेयी जी कमरे में हैं और उनके दो सचिव उनके साथ हैं." 

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, कई महीनों से थे बीमार, पीएम मोदी ने जताया दुख

जसवंत सिंह ने बताया था, "मैंने तुरंत दोनों सचिवों को वहां से जाने को कहा. वे दोनों चले गए. देखा तो  वाजपेयी जी अपने हाथ से कागज पर इस्तीफा लिख रहे थे. उनसे मैंने पूछा- ये क्या कर रहे हैं, उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. फिर मैंने उनका हाथ थाम लिया."

जसवंत सिंह ने बताया था कि फिर दोनों नेताओं ने खूब बातें की और इस्तीफा फाड़ कर फेंक दिया गया. जब शेखर गुप्ता ने उनसे पूछा कि इस्तीफा किसने फाड़ा तो जसवंत सिंह मुस्कुराते हुए आगे बढ़ गए. 

वीडियो: पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com