NDTV Khabar

हरियाणा में जाट आंदोलन से जनजीवन अस्त-व्यस्त

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. हरियाणा के हिसार और उससे सटे भिवानी, जींद और रोहतक जिले में जाटों के विरोध प्रदर्शन के चलते शनिवार को जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ।
चण्डीगढ़:

हरियाणा के हिसार और उससे सटे भिवानी, जींद और रोहतक जिले में जाटों के विरोध प्रदर्शन के चलते शनिवार को जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ।

हरियाणा सरकार द्वारा हिंसक विरोध प्रदर्शन करने वाले करीब 100 जाट नेताओं को रिहा करने की मांग ठुकराए जाने के बाद प्रदेश में जाट आंदोलनकारियों ने शनिवार को सड़क और रेल यातायात ठप कर दिया।

जानकारी के अनुसार जाट प्रदर्शनकारियों ने सरकार द्वारा गिरफ्तार नेताओं को रिहा करने की अपनी मांग नहीं माने जाने के बाद शुक्रवार को दोबारा से प्रदेश के हिसार जिले से गुजरने वाले राजमार्गो और रेलपटरियों को जाम कर दिया और आंदोलन को तेज करने की चेतावनी दी।

प्रदर्शनकारियों ने अपने नेताओं को रिहा करने के सम्बंध में हरियाणा सरकार के लिए शुक्रवार दोपहर तक की समय सीमा तय की थी। इससे दो दिन पूर्व हुई हिंसा में एक युवक की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए थे।

जाट नेताओं का कहना है कि जब तब उनके नेताओं को रिहा नहीं किया जाता, उस वक्त तक वे प्रशासन और प्रदेश सरकार से किसी तरह की बातचीत नहीं करेंगे।


नेताओं की रिहाई न होने से नाराज प्रदर्शनकारियों ने हिसार को दिल्ली, जींद, भिवानी और चण्डीगढ़ से जोड़ने वाले राजमार्गो को पेड़ और बड़े आकार के पत्थर डालकर जाम कर दिया है। इसके अलावा हिसार-दिल्ली रेलपटरी अवरूद्ध कर दी गई है।

जाटों ने मारे गए युवक का अंतिम संस्कार करने से भी मना कर दिया है। युवक के शव को कांच के बक्से में बंदकर हिसार से 25 किलोमीटर दूर मैय्यर गांव के नजदीक रेलपटरी पर रखा गया है।

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक रनजीव दलाल के अनुसार जिले में अर्द्धसैनिक बलों की 24 कम्पनियां पहले से ही तैनात हैं और इसके अतिरिक्त छह कम्पनियां जल्द ही पहुंचने वाली हैं। सेना को भी तैयार रहने को कहा गया है।

उल्लेखनीय है कि जाट समुदाय पिछले कुछ दिनों से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के तहत सरकारी नौकरियों में आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहा है।

जाट समुदाय ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर पूर्व में किए गए अपने वादों से मुकरने और आंदोलन को दबाने का प्रयास करने का आरोप लगाया है।

प्रदेश में बीते एक सप्ताह से अधिक समय से स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। मंगलवार को पुलिस की गोलीबारी में एक युवक की मौत से गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को दिल्ली जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग और रेलपटरियों को जाम कर दिया था। प्रदर्शनकारियों ने कथित तौर पर एक पुलिस स्टेशन को आग के हवाले कर दिया था और हिसार कैंट के नजदीक एक बैंक की शाखा में भी तोडफोड़ की थी।

टिप्पणियां

चण्डीगढ़ से करीब 300 किलोमीटर दूर रामायेन और मैहर गांवों के नजदीक प्रदर्शनकारियों से रेलपटरियां खाली कराने के प्रयास में मंगलवार को 20 वर्षीय संदीप नाम के युवक की मौत हो गई थी।

मंगलवार को हुई पुलिस कार्रवाई में करीब 25 प्रदर्शनकारी घायल हो गए थे। इनमें से गम्भीर रूप से घायल हुए 10 लोगों को हिसार और रोहतक के अस्पतालों में भर्ती कराया गया था।



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement