NDTV Khabar

प्रदूषण के मुद्दे पर नाराज हुईं जया बच्चन, सरकार से की पर्यावरणीय आपातकाल लगाने की मांग

पिछले महीने दिवाली के बाद से ही दिल्ली में प्रदूषण नियमित रूप से बढ़ रहा है. यहां के कई इलाकों में हवा में प्रदूषकों का स्तर बहुत खतरनाक श्रेणी में है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रदूषण के मुद्दे पर नाराज हुईं जया बच्चन, सरकार से की पर्यावरणीय आपातकाल लगाने की मांग
नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने गुरुवार को उच्च सदन में प्रदूषण पर एक बहस के दौरान केंद्र पर तीखा हमला बोला.  उन्होंने उत्तर भारत में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी को देखते हुए पर्यावरणीय आपातकाल लगाए जाने की मांग की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की उपस्थिति में सरकार पर निशाना साधते हुए जया ने कहा,  "कृपया पर्यावरणीय आपातकाल घोषित किया जाए. देश में पहले से ही 'अघोषित आपातकाल' है, लेकिन हमें इसे बहुत गंभीरता से लेने की आवश्यकता है.  और इसके लिए लोगों को दंडित करें, किसानों को दोष न दें." 

क्या दिल्ली में वायु प्रदूषण में आ गई है 25% की कमी? ग्रीनपीस ने केजरीवाल सरकार का दावा खारिज किया 

जया ने राज्यसभा में पर्यावरण के मुद्दे पर बहस के लिए लोगों की कम उपस्थिति को देखते हुए नाराजगी भी जताई.  राज्यसभा की खाली बेंचों की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, "सदन में उपस्थिति यह दर्शाती है कि हम इस मुद्दे को कितनी गंभीरता से ले रहे हैं. इस तरह की भागीदारी शानदार है."


जया बच्चन ने कहा कि प्रदूषण के मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार इंग्लैंड और आयरलैंड ने पर्यावरण आपातकाल घोषित कर दिया है वैसे ही हमें भी इस समस्या से निपटने के लिए पर्यावरण आपातकाल घोषित करना चाहिए.

इस शख्स ने सिंगल यूज प्लास्टिक से पब्लिक के लिए बनाया फ्री टॉयलेट, 9,000 बोतलों का किया इस्तेमाल

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बहस के दौरान कहा कि प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के लिए एक व्यापक योजना विकसित की गई है. उन्होंने कहा, "दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने और नियंत्रित करने के लिए हमने कई पहल की हैं. प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया. नियमित समीक्षा बैठकें हुई हैं." 

अनूठी पहल : पराली नहीं जलाने वाले किसानों को सरपंच ने कराई हवाई सैर

बता दें पिछले महीने दिवाली के बाद से ही दिल्ली में प्रदूषण नियमित रूप से बढ़ रहा है. दिल्ली के कई इलाकों में हवा में प्रदूषकों का स्तर बहुत खतरनाक श्रेणी में है जिससे लोगों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी बढ़ रही हैं. गुरुवार को भी राष्ट्रीय राजधानी के कई स्थानों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के करीब रहा. 

टिप्पणियां

VIDEO: सभी के लिए पेड़ लगाना बहुत आवश्यक है - जया बच्चन

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement