यह ख़बर 07 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अफसरों के बीच बैठकर नहीं सीख सकता मैं, गांव वालों से मिलना जरूरी : जयापुर में पीएम मोदी

वाराणसी:

प्रधानमंत्री बननेे के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे नरेंद्र मोदी ने कहा कि बनारस के लोगों ने उन्हें अपना बना लिया है। उन्होंने कहा कि अपनों के बीच आने का आनंद कुछ अलग ही होता है। पीएम ने बनारसवासियों से कहा कि वह उनके सुख-दुख के साथी हैं।

पीएम ने जयापुर गांव में कहा कि इस गांव से जुड़ना मेरा सौभाग्य है। मैं जयापुर गांव को गोद नहीं ले रहा, जयापुर गांव सांसद को गोद ले रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा, मैं अफसरों के बीच बैठकर नहीं सीख सकता, गांव वालों से मिलना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि गांव के लोगों के अनुभव का तजुर्बा और समस्याओं के बीच रास्ते खोजने का तरीका जनप्रतिनिधियों के लिए भी सीखने की बात है।

उन्होंन कहा, हम ये सोचकर बैठ गए कि एक बार आजादी मिल जाएगी, तो सब कुछ अपने आप हो जाएगा, 60 साल तक हमने जो रास्ते अपनाए, उनमें कुछ न कुछ कमी रही है। पीएम मोदी ने कहा, सांसद आदर्श ग्राम योजना में पैसे है ही नहीं, क्योंकि अगर पैसे होंगे, तो कोई खाने वाला भी आ जाएगा।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने बुनकरों का जिक्र करते हुए कहा कि कृषि के बाद टेक्सटाइल से सबसे ज्यादा रोजगार मिलता है, टेक्सटाइल उद्योग का माहौल परिवार जैसा होता है। पीएम ने बुनकरों की स्थिति में सुधार का आह्वान करते हुए कहा कि समय के साथ चलते रहना विस्तार के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि आधुनिकीकरण के साथ ताल मिलाना समय की मांग है।

दो दिन के दौरे पर वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री का हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने स्वागत किया।

उत्तर प्रदेश पुलिस के अधिकारी और कर्मी प्रधानमंत्री की सुरक्षा का दायित्व संभालने वाले विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के साथ सहयोग कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के पुलिस अधीक्षक रैंक के 12 अधिकारी, 18 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 20 पुलिस उपाधीक्षक, 135 उप निरीक्षक और प्रोविंशियल आर्म्ड कांस्टेबुलरी के 1,000 से अधिक कर्मी तैनात किए गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी का दौरा 24 घंटे से कुछ ज्यादा का हो सकता है। इस दौरे ने शहर के लोगों में बेहतर भविष्य की उम्मीदें बढ़ा दी हैं, जिन्हें आधारभूत संरचना और बुनियादी सुविधाओं की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने जब से वाराणसी लोकसभा सीट बरकरार रखने का फैसला किया है, तब से दुनिया के प्राचीनतम शहरों में से एक वाराणसी लगातार चर्चा में है। मोदी को यहां 3.7 लाख वोटों के बड़े अंतर से जीत मिली थी। मोदी ने अपने गृहराज्य गुजरात की वडोदरा सीट छोड़ी थी, जहां उन्हें इससे भी बड़े अंतर (5.7 लाख वोट) से जीत मिली थी।

इस साल हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के तुरंत बाद मोदी ने वाराणसी का दौरा किया था और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के साथ ही गंगा आरती में हिस्सा लिया था।

(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com