लोजपा के प्रति भाजपा के ‘नरम रुख’ की अटकलों को जदयू ने किया खारिज

पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को मरणोपरांत पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित करने के फैसले के बाद लोजपा के प्रति भाजपा के झुकाव को लेकर लग रही अटकलों को जदयू ने मंगलवार को खारिज कर दिया.

लोजपा के प्रति भाजपा के ‘नरम रुख’ की अटकलों को जदयू ने किया खारिज

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह - फाइल फोटो

पटना:

पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को मरणोपरांत पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित करने के फैसले के बाद लोजपा के प्रति भाजपा के झुकाव को लेकर लग रही अटकलों को जदयू ने मंगलवार को खारिज कर दिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय रामविलास पासवान को पद्मभूषण से सम्मानित किए जाने की घोषणा पर सोमवार रात को प्रसन्नता व्यक्त की थी.

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा था कि आंबेडकर के बाद दलित समाज से आनेवाले सबसे बड़े नेता राम विलास पासवान को पद्मभूषण से सम्मानित कर नरेंद्र मोदी ने सम्पूर्ण दलित समाज को सम्मानित किया है.

गणतंत्र दिवस के अवसर पर यहां जदयू मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में पत्रकारों ने जब जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह से पासवान को पद्म भूषण से सम्मानित किए जाने पर प्रतिक्रिया मांगी तो उन्होंने कहा, ‘‘उन सभी प्रतिष्ठित व्यक्तियों को बधाई देते हैं जिन्हें नागरिक सम्मान मिला है. हम उन लोगों के परिवार के सदस्यों को भी बधायी देते हैं, जिन्हें मरणोपरांत सम्मानित किया गया है.”

पत्रकारों ने जब यह पूछा कि क्या यह इस बात का संकेत नहीं कि पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी के प्रति भाजपा अब भी ‘सॉफ्ट कॉर्नर' (नरम रुख) रखती है, सिंह ने कहा, ‘‘आप एक ही पहलु से सब कुछ देखने पर जोर क्यों देते हैं. इसका किसी पार्टी के साथ लगाव से क्या लेना-देना है. तरुण गोगोई (असम के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता जिनका नाम पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वालों में से है) किस पार्टी से थे.

उल्लेखनीय है कि हाल में संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री और जदयू के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार के नेतृत्व को अस्वीकार्य बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति अपनी निष्ठा जताने वाले चिराग पासवान की पार्टी लोजपा ने राजग से अलग होकर अपने बलबूते चुनाव लड़ा था.

अपने पिता रामविलास पासवान पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर चिराग ने ट्वीट कर कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पापा की अंतिम सांस तक उनके साथ खड़े थे. पापा के जाने के बाद भी प्रधानमंत्री जी ने पापा को हमेशा सम्मान दिया. पद्मभूषण अवार्ड के लिए राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री जी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.”



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health1860-2662-345 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com