JDU की बैठक में एनडीए में शामिल होने पर लगी औपचारिक मुहर, मोदी कैबिनेट में मिल सकती है जगह

इसके साथ ही अब नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में जदयू के केंद्र में बीजेपी के नेतृत्‍व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्‍सा बनने का रास्‍ता साफ हो गया है.

JDU की बैठक में एनडीए में शामिल होने पर लगी औपचारिक मुहर, मोदी कैबिनेट में मिल सकती है जगह

जदयू की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी का आयोजन पटना में हो रहा है.

खास बातें

  • 2013 में जदयू, एनडीए से अलग हुई
  • हाल में नीतीश कुमार ने महागठबंधन से नाता तोड़ा
  • इस फैसले से नाराज शरद यादव अलग बैठक कर रहे
पटना:

जदयू की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बीजपी के नेतृत्‍व वाले एनडीए में शामिल के प्रस्‍ताव पर औपचारिक मुहर लग गई है. इसके साथ ही अब नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में जदयू के केंद्र में बीजेपी के नेतृत्‍व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्‍सा बनने का रास्‍ता साफ हो गया है. दरअसल हाल में बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने नीतीश कुमार को एनडीए में शामिल होने का औपचारिक आमंत्रण दिया था. यह आमंत्रण नीतीश कुमार के बीजेपी के साथ गठबंधन करने के बाद दिया गया था.

मोदी मंत्रिमंडल में मिल सकती है जगह
इस तरह चार साल बाद जदयू एक बार फिर एनडीए का हिस्‍सा बनने जा रही है. उससे पहले 17 साल तक यह एनडीए का हिस्‍सा थी लेकिन 2013 में नरेंद्र मोदी को जब बीजेपी की तरफ से पीएम पद का उम्‍मीदवार बनाया गया तो विरोध में जदयू, एनडीए कैंप से बाहर हो गया था. अब एनडीए में शामिल होने के साथ ही इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी के अगले कैबिनेट विस्‍तार में जेडीयू को भी जगह मिल सकती है और इसके कोटे से दो मंत्रियों को बनाया जा सकता है.

शरद यादव के बगावती तेवर
हालांकि राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बगावती तेवर अपनाने वाले शरद यादव ने हिस्‍सा नहीं लिया. नीतीश के आवास पर आयोजित राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान शरद यादव और लालू प्रसाद यादव के समर्थकों को बाहर विरोध में नारेबाजी करते देखा गया. नीतीश कुमार के बीजेपी के साथ हाथ मिलाने और महागठबंधन को तोड़ने के फैसले के खिलाफ शरद यादव ने बगावत का बिगुल बजा दिया है.

पढ़ें: नीतीश की बड़ी कार्रवाई, राज्यसभा में शरद यादव की जेडीयू के नेता पद से छुट्टी

VIDEO: जेडीयू के बागियों का सम्‍मेलन


उनकी अगुआई वाला जदयू का प्रतिद्वंद्वी धड़ा भी पटना में शनिवार (19 अगस्त) को अपनी अलग बैठक करने जा रहा है. इससे ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि पार्टी में जल्द ही दो फाड़ हो सकती है. भाजपा से हाथ मिलाने के नीतीश के फैसले का विरोध कर रहे शरद यादव के करीबी नेता भी एस के मेमोरियल हॉल में 'जन अदालत' नाम का एक कार्यक्रम करेंगे. दोनों बैठकों से साफ हो जाता है कि जदयू में दरार पड़ चुकी है और पार्टी टूट की ओर बढ़ रही है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com