Jharkhand Results: BJP ने स्वीकारी हार, JMM-Congress गठबंधन सरकार बनाने के करीब, 10 बातें

Jharkhand Assembly Election Results Updates: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Election Results) की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान की गिनती में बीजेपी को JMM-कांग्रेस गठबंधन ने फिर काफी पीछे छोड़ दिया है.

Jharkhand Results: BJP ने स्वीकारी हार, JMM-Congress गठबंधन सरकार बनाने के करीब, 10 बातें

झारखंड विधानसभा चुनाव में जेएमएम-कांग्रेस को बढ़त

नई दिल्ली: Jharkhand Assembly Election Results Updates: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Election Results) की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान की गिनती में बीजेपी को JMM-कांग्रेस गठबंधन ने फिर काफी पीछे छोड़ दिया है. गठबंधन 47 सीटों पर आगे हो गया है अब देखने वाली बात ये है कि क्या गठबंधन जीत का 'अर्द्धशतक' लगा पाएगी? यानी क्या 50 सीटें उसे मिलेंगी?  वहीं  JMM अकेले 30 सीटों पर आगे हो गई है और बीजेपी को पीछे छोड़ राज्य में सबसे बनी पार्टी बन गई है. वहीं जमशेदपूर्व से मुख्यमंत्री रघुबर दास इस समय बागी सरयू राय से काफी पीछे हो गए हैं. अभी तक मिल रहे रुझानों के मुताबिक मुख्यमंत्री सहित 5 मंत्री हार की ओर जाते दिख रहे हैं. झारखंड विधानसभा में बहुमत के लिए 41 सीटें चाहिए. झारखंड में झामुमो (JMM) नीत गठबंधन के बढ़त की ओर लगातार बढ़ने के बाद कांग्रेस ने सोमवार को उम्मीद जताई कि राज्य में इस गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलेगा और हेमंत सोरेन के नेतृत्व में अगली सरकार बनेगी. कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह ने कहा, 'हमने लोगों के जीवन को छूने वाले मुद्दे उठाते हुए चुनाव लड़ा. हमें विश्वास है कि हम सरकार बनाएंगे.' 

10 बड़ी बातें

  1. JMM- कांग्रेस गठबंधन को मिली बढ़त के बाद हेमंत सोरेन पिता शिबू सोरेन से मिलने पहुंचे. 

  2. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने कहा कि बीजेपी की हार की बात कहना अभी जल्दबाजी है. अभी भी कई राउंड की काउंटिंग बाकी है. हालांकि उन्होंने अपनी हार स्वीकार कर ली है. मुख्यमंत्री रघुवर दास बीजेपी के बागी उम्मीदवार सरयू राय से करीब 6 हजार वोट से पीछे चल रहे हैं.

  3. बीजेपी के प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री ने एनडीटीवी से कहा कि झारखंड का परिणाम उनके अनुमान के अनुरूप नहीं है. हमें उम्मीद थी कि हम 81 में से 65 सीटें जीतेंगे.

  4. सोनकर ने चुनाव परिणाम के दौरान कहा था कि हम छोटी पार्टियों के साथ हैं. सोनकर का यह बयान बीजेपी के प्लान बी के तौर पर देखा जा रहा था. 

  5. JMM झारखंड में बनी सबसे बड़ी पार्टी, 30 सीटों का आंकड़ा छूआ. 

  6. जेएमएम और कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने से पहले मरांडी को किंगमेकर के तौर पर देखा ज रहा था. 

  7. इस बार झारखंड चुनाव में मुख्यमंत्री रघुबर दास, JMM के हेमंत सोरेन और झारखंड स्टूडेंट यूनियन के प्रेसीडेंट सुदेश महतो प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल थे. 

  8. गठबंधन की तरफ से हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया था. बता दें कि हेमंत सोरेन राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन के बेटे हैं. 

  9. 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कुल 37 सीटें मिली थीं. जबकि ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन को पांच सीटें मिली थीं. जबकि कांग्रेस को महज छह सीटों से संतोष करना पड़ा था. 

  10. इस बार झारखंड में पांच चरणों में चुनाव कराए गए. 30 नवंबर से लेकर 20 दिसंबर तक सभी चरण पूरे कराए गए. 



 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com