NDTV Khabar

झारखंड पुलिस में 6000 से ज्यादा दरोगा व सहायक दरोगा होंगे भर्ती

10 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
झारखंड पुलिस में 6000 से ज्यादा दरोगा व सहायक दरोगा होंगे भर्ती
रांची: झारखंड सरकार ने राज्य पुलिस की संरचना में बड़े बदलाव करते हुए सिपाहियों की संख्या के अनुपात में अधिकारियों की वर्तमान संख्या को दोगुना करने का फैसला किया है। इस फैसले के तहत राज्य में उपनिरीक्षकों, सहायक उपनिरीक्षकों एवं निरीक्षकों के कुल 6148 नए पद सृजित करने का निर्णय लिया गया है।

झारखंड के मंत्रिमंडल सचिव एन.एन. पांडेय ने यहां पत्रकारों को बताया कि मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में बुधवार को रांची में राज्य मंत्रिमंडल ने इस आशय का फैसला किया।

उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने राज्य पुलिस को अत्याधुनिक और मानवीयता परक बनाने के लिए अनेक कदम उठाने का निर्णय किया है, जिसके तहत राज्य के पुलिस बल को अधिकारी ओरिएंटेड बनाने का फैसला किया गया है।

पांडेय ने बताया कि राज्य पुलिस बल में वर्तमान समय में कुल लगभग 6300 निरीक्षक, उपनिरीक्षक एवं सहायक उपनिरीक्षक हैं, लेकिन उनकी संख्या में बुधवार को 6148 पदों की वृद्धि करने का निर्णय किया गया। जिससे अब राज्य पुलिस बल में अधिकारियों की संख्या वर्तमान समय से लगभग दोगुनी हो जाएगी। इतना ही नहीं पुलिस सिपाहियों के वर्तमान समय में रिक्त 6144 पद खत्म करने का भी फैसला सरकार ने लिया।

उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में राज्य में अधिकारियों और सिपाहियों के बीच का अनुपात 1:4.95 है जो अधिकारियों के नवसृजित पदों पर भर्ती के बाद बेहतर होकर 1:2.5 हो जाएगा।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement