NDTV Khabar

जिया ख़ान ने सूरज के साथ ख़राब संबंध के कारण खुदकुशी की थी - सीबीआई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जिया ख़ान ने सूरज के साथ ख़राब संबंध के कारण खुदकुशी की थी - सीबीआई

जिया ख़ान की मौत की जांच सीबीआई के हाथों में है

मुंबई:

3 जून 2013 में बॉलीवुड अभिनेत्री जिया ख़ान की मौत हो गई थी जिसकी जांच कर रही सीबीआई इस नतीजे पर पहुंची है कि जिया ने अभिनेता सूरज पंचोली के साथ अपने संबंध खराब होने के कारण खुदकुशी की थी। जांच एजेंसी ने सभी दस्तावेज़ों की जांच के बाद बुधवार को अपने आरोप-पत्र में कहा कि फॉरेंसिक विशेषज्ञों का मानना है कि मौत की प्रकृति 'आत्महत्या' जैसी है और पोस्टमार्टम विशेषज्ञों ने भी इससे सहमति जताई है।

सीबीआई की मानें तो जिया ख़ान ने तीन पन्नों का एक आत्महत्या नोट लिखा जिसमें उनके हस्ताक्षर नहीं थे। इस नोट के फॉरेंसिक विश्लेषण से जिया की 'कथित मानसिक स्थिति और आत्महत्या की वजह और परिस्थितियों का पता चलता है।' वहीं सूरज पंचोली और ज़रीना वहाब के बेटे सूरज पंचोली पर आईपीसी की धारा 306 के तहत आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया है। सूरज पर हत्या का मामला दर्ज करने से इंकार कर दिया गया था।

जिया का नोट


सूरज के खिलाफ लगे आरोपों पर सीबीआई ने कहा है कि नफीसा रिज़वी उर्फ जिया ख़ान द्वारा लिखे गए आत्महत्या नोट में सूरज के व्यवहार और उसके साथ अंतरंग संबंधों का उल्लेख किया गया है। यही नहीं चिट्ठी में सूरज द्वारा दी जाने वाली शारीरिक और मानसिक यातना का भी ज़िक्र है जो आत्महत्या की कथित तौर पर वजह  बताई जा रही है।

बताया जाता है कि 25 साल की जिया, चार हफ्ते की गर्भवती थी और उसने आत्महत्या करने से पहले अपना गर्भपात कराया था। वह 2012 में फेसबुक के जरिये सूरज के संपर्क में आई थी और उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। तीन जून 2013 को जिया ने सूरज का घर छोड़ दिया, जहां वह पिछले दो-तीन दिनों से सूरज के साथ रह रही थी।

सूरज के 'अपमानजनक' संदेश

टिप्पणियां

जिया और सूरज के बीच मोबाइल पर मैसेज के जरिए काफी कहा-सुनी हुई और सीबीआई के अनुसार इस संबंध में सूरज ने अपने मोबाइल से जिया के बीबीएम (ब्लैकबेरी मैसेंजर) संदेश डिलीट कर दिए थे। फिर जिया ने आधी रात को सूरज को फोन किया और उनके बीच काफी कहा-सुनी हुई। सूरज ने अपने फोन से जिया को कई अपमानजनक और आरोपात्मक संदेश भेजे।

इस बीच जिया की मां राबिया जब घर पहुंचीं तो उन्होंने बेटी को कमरे में पंखे से लटकते पाया और इसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दी। राबिया ने अक्टूबर 2013 में मुंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर कहा था कि उनकी बेटी की हत्या हुई है और इस मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए।



NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement