जियो ने वोडाफोन और एयरटेल पर किसान आंदोलन के बीच अनैतिक तरीके से प्रचार का लगाया आरोप

इसमें कहा गया है कि "एयरटेल और वोडाफोन आईडिया लिमिटेड अपने कर्मचारियों, एजेंटों और खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से इस शातिर और विभाजनकारी अभियान को निरंतर आगे बढ़ाने में लगी हुई है "

जियो ने वोडाफोन और एयरटेल पर किसान आंदोलन के बीच अनैतिक तरीके से प्रचार का लगाया आरोप

नई दिल्ली:

अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम (Reliance Jio Infocomm) ने सोमवार को दूरसंचार नियामक भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) को पत्र लिखकर वोडाफोन-आइडिया (Vodafone Idea) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की. जियो ने उत्तरी भारत में चल रहे किसानों के विरोध के मद्देनजर वोडाफोन-आईडिया और भारती एयरटेल द्वारा चलाए जा रहे अनैतिक और प्रतिस्पर्धात्मक मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP)अभियान की तरफ ध्यान आकर्षित किया. 

रिलायंस जियो इंफोकॉम लि. (RJIL) ने कहा कि उसका ये पत्र 28 सितंबर, 2020 के पत्र से आगे की कड़ी है,  “देश के उत्तरी हिस्सों में चल रहे किसान विरोध को भुनाने के लिए एयरटेल और वोडाफोन आइडिया द्वारा अनैतिक और गैर प्रतिस्पर्धी तरीके से चलाए जा रहे एमएनपी (मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी)  अभियान  पर प्रकाश डालने के संदर्भ में."

आरजेआईएल ने कहा कि वोडाफोन-आईडिया और भारती एयरटेल मिलकर नॉर्थ इंडिया के कई क्षेत्रों से ग्राहकों को अपनी तरफ खींचने के लिए अनैतिक रास्तों का इस्तेमाल कर रहे हैं. किसान आंदोलन का फायदा उठाने के लिए ये दोनों कंपनियां झूठे प्रचार का इस्तेमाल कर रही हैं. रिलायंस जियो का कहना है कि सितंबर में शिकायत देने के बावजूद भी इन दोनों ने अपना भ्रामक प्रचार जारी रखा है. 

इसमें कहा गया है कि "एयरटेल और वोडाफोन आईडिया लिमिटेड अपने कर्मचारियों, एजेंटों और खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से इस शातिर और विभाजनकारी अभियान को निरंतर आगे बढ़ाने में लगी हुई है "

10 दिसंबर को लिखा गया पत्र. "वे जनता को पूर्वाग्रहपूर्ण दावे करके उकसा रहे हैं कि Jio मोबाइल नंबरों को अपने नेटवर्क पर स्थानांतरित करना किसानों के विरोध प्रदर्शन का समर्थन करना होगा," पत्र में पंजाब और अन्य उत्तरी राज्यों में "भ्रामक और उत्तेजित अभियान" की तस्वीरें थीं.

रिलायंस जियो द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब देते हुए,भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा, “एयरटेल ने 25 वर्षों के लिए दूरसंचार उद्योग में काम किया है.  इस अवधि के दौरान, हमने बाजार में कड़ी मेहनत की है और उत्कृष्टता के साथ अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए कड़ी मेहनत की है. साथ ही हम अपने प्रतिद्वंद्वियों और भागीदारों के साथ सम्मान के साथ व्यवहार करने में बहुत गर्व महसूस करते हैं. कुछ प्रतियोगियों द्वारा उकसाए जाने के बावजूद, जिन्हें हम जानते हैं कि आधारहीन आरोप लगाने के लिए किसी भी हद तक जाएंगे, शरारतपूर्ण रणनीति अपनाएंगे और डराने-धमकाने वाले व्यवहार का इस्तेमाल करेंगे, हमने हमेशा अपने चरित्र और पारदर्शिता के साथ कुछ ऐसा काम किया है जिस पर हमें गहरा गर्व है और जिसके लिए हम जाने जाते हैं. "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारती एयरटेल ने जोड़ा, "वर्तमान शिकायत इसलिए खारिज होने के योग्य है और ये अवमानना के साथ बाहर फेंक दी जाती है जिसकी वह हकदार है. यह स्वाद में खराब है और कम से कम कहने के लिए डरावनी है."