NDTV Khabar

जेएनयू लापता छात्र मामला: कोर्ट ने सीबीआई की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

जेएनयू के लापता छात्र नजीब अहमद मामले में नौ छात्रों के पॉलीग्राफी जांच कराने की सीबीआई की याचिका पर दिल्ली के एक कोर्ट ने बुधवार को फैसला सुरक्षित रख लिया.

1.4K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जेएनयू लापता छात्र मामला: कोर्ट ने सीबीआई की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

नजीब अहमद की मां और प्रदर्शन (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जेएनयू के लापता छात्र नजीब अहमद मामले में फैसला सुरक्षित.
  2. सीबीआई ने नौ छात्रों के 'लाई डिटेक्टर टेस्ट' कराने मांग की है.
  3. छात्रों के वकील ने सीबीआई की याचिका को रद्द करने की मांग की.
नई दिल्ली:

जेएनयू के लापता छात्र नजीब अहमद मामले में नौ छात्रों के पॉलीग्राफी जांच कराने की सीबीआई की याचिका पर दिल्ली के एक कोर्ट ने बुधवार को फैसला सुरक्षित रख लिया. अतिरिक्त मुख्य महानगर दंडाधिकारी समर विशाल ने सीबीआई और जेएनयू छात्रों के वकीलों की बहस को पूरा होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया. बता दें कि इस मामले में सीबीआई ने नौ छात्रों के खिलाफ 'लाई डिटेक्टर टेस्ट' की मांग की थी.

9 छात्रों की तरफ से वकील विश्वभूषण आर्य और उज्जवल कुमार ने कोर्ट को बताया कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अनुसार, 'लाई डिटेक्टर टेस्ट' कानून अधिकृत नहीं है और स्वेच्छा से स्वीकार नहीं करने तक इसे अवैध माना जाता है. इतना ही नहीं, वकील ने कोर्ट से सीबीआई की याचिका को रद्द करने को कहा और इसे अपरिपक्व करार दिया. 

यह भी पढ़ें - दिल्ली हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी, नजीब मामले को लेकर CBI में दिलचस्पी का अभाव


वकील ने कहा कि छात्रों के उनके पक्ष रिकार्ड करने के लिए समन जारी करना कुछ नहीं, बल्कि एक 'डराने वाली कार्रवाई' है. इससे पहले की सुनवाई में, कोर्ट ने 'लाई डिटेक्टर टेस्ट' को लेकर सीबीआई को याचिका जल्द दाखिल करने की इजाजत दी थी.

यह भी पढ़ें - लेखकों और छात्रों ने लापता छात्र नजीब के लिये ‘प्रतिरोध बैठक’ में हिस्सा लिया

टिप्पणियां

बता दें कि दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीआई को निचली अदालत में इस मामले की सुनवाई जल्द करने के लिए कहा था, जिसके बाद सीबीआई ने इस संबंध में याचिका दाखिल की थी. जेएनयू में एमएससी के प्रथम वर्ष के छात्र नजीब 15 अक्टूबर 2016 से लापता हैं. 

VIDEO: नजीब अहमद के रूममेट काजिम का होगा लाई डिटेक्टर टेस्ट


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement