जॉन केरी ने अमेरिका वापसी टाली, शुक्रवार या शनिवार तक भारत में ही रुकेंगे

जॉन केरी ने अमेरिका वापसी टाली, शुक्रवार या शनिवार तक भारत में ही रुकेंगे

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी के इस आकस्मिक फैसले का कोई कारण नहीं बताया गया

नई दिल्ली:

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने भारत से अपनी रवानगी कम से कम दो दिन के लिए टाल दी है. उनके इस आकस्मिक फैसले को लेकर अटकलें शुरू हो गई हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बुधवार को मुलाकात के बाद केरी के आधिकारिक कार्यक्रम समाप्त हो गए थे और उन्हें शाम 5:30 बजे रवाना होना था. हालांकि अब वह शुक्रवार या शनिवार को चीन के लिए प्रस्थान कर सकते हैं, जहां वह जी-20 सम्मेलन में राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ शिरकत करेंगे.

केरी के साथ यात्रा कर रहे विदेश विभाग के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा कि यात्रा इसलिए बढ़ाई गई है, ताकि वह इस सप्ताहांत में जी-20 सम्मेलन के लिए चीन की यात्रा कर सकें. टोनर ने अपने साथ आए मीडियाकर्मियों को बताया, 'केरी अब शुक्रवार या शनिवार तक भारत की राजधानी में रहेंगे और हांगझोउ में आयोजित सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां से रवाना होंगे. भारत में बाकी समय के लिए केरी का कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है.'

हालांकि यह साफ नहीं है कि क्या चीन यात्रा का केरी का फैसला अंतिम समय में लिया गया या क्या उनकी क्षेत्र में किसी दूसरे देश का दौरा करने की योजना थी, जिसे रद्द कर दिया गया हो.

अमेरिकी विदेश मंत्री 29 अगस्त को यहां पहुंचे थे. उन्होंने दूसरे भारत-अमेरिका रणनीतिक और वाणिज्यिक संवाद की सह-अध्यक्षता की और पाकिस्तान से पैदा होने वाले आतंकवाद समेत कई महत्वपूर्ण विषयों पर दोनों पक्षों ने चर्चा की.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com