NDTV Khabar

करोड़ों एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस खतरनाक मैलवेयर की चपेट में, जांच लें अपना फोन

एक रपट के अनुसार दुनियाभर में करोड़ों स्मार्टफोन के एक नये मैलवेयर ‘जूडी’ की चपेट में आने की आशंका है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
करोड़ों एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस खतरनाक मैलवेयर की चपेट में, जांच लें अपना फोन

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

एक रपट के अनुसार दुनियाभर में करोड़ों स्मार्टफोन के एक नये मैलवेयर ‘जूडी’ की चपेट में आने की आशंका है. सुरक्षा समाधान उपलब्ध कराने वाली फर्म चेकप्वाइंट ने अपनी रपट में कहा है कि ‘जूडी’ की चपेट में आने वाले ये स्मार्टफोन एंड्रायड आधारित हैं. फर्म का मानना है कि दुनिया भर में 85 लाख से लेकर 3.65 करोड़ तक स्मार्टफोन के इसकी चपेट में आने की आशंका है.

जूडी एक आटो क्लिकिंग एडवेयर है जो कि कोरियाई कंपनी द्वारा विकसित 41 एप में पाया गया है. यह मैलवेयर अपनी चपेट में आये स्मार्टफोन के जरिए विज्ञापनों पर बड़ी संख्या में फर्जी क्लिक करता है ताकि इसे बनाने वालों को फायदा हो सके. अभी यह पता नहीं चल पाया है कि इस मैलवेयर की चपेट में कौन-कौन से देश आए हैं.

चेक प्वॉइंट टीम के मुताबिक, "कुछ ऐप्स में हमने पाया है कि वे कई वर्षों से गूगल प्ले में है लेकिन हाल में सभी को अपडेट किया गया. यह स्पष्ट नहीं है कि उन ऐप्स में कब से यह मैलेशियस कोड मौजूद है. हालांकि मैलवेयर के फैलने का वास्तविक कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. "


कुछ शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि कुछ ऐप्स में जूडी मैलवेयर अन्य डेवेलपर द्वारा गूगल प्ले में डेवलप किया गया. हालांकि दोनों मैलवेयर कैंपेन के बीच कोई संबंध का पता नहीं चल सका है.  
 

टिप्पणियां

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement