इस महीने लगेगा सदी का सबसे लंबा पूर्ण चंद्रग्रहण, पृथ्वी के बहुत करीब आ जाएगा मंगल

भारत सहित विश्व के बड़े हिस्से में इस खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा. देश में चंद्रग्रहण की शुरुआत 27 जुलाई को भारतीय समयानुसार रात 11:54 बजे से होगी.

इस महीने लगेगा सदी का सबसे लंबा पूर्ण चंद्रग्रहण, पृथ्वी के बहुत करीब आ जाएगा मंगल

फाइल फोटो

कोलकाता:

अंतरिक्ष और खगोल विज्ञान में रुचि रखने वालों को इस माह दो महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाएं देखने को मिलेंगी. इस महीने मंगल हमारी पृथ्वी के इतने निकट आ जाएगा कि उसे नग्न आंखों से देखा जा सकेगा जबकि पृथ्वी के बड़े हिस्से पर सदी का सबसे लंबा पूर्ण चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा. इस महीने की 27-28 तारीख की दरम्यानी रात को एक घंटा 43 मिनट का पूर्ण चंद्रग्रहण होगा. भारत सहित विश्व के बड़े हिस्से में इस खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा. देश में चंद्रग्रहण की शुरुआत 27 जुलाई को भारतीय समयानुसार रात 11:54 बजे से होगी.

एमपी बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च के अनुसंधान और अकादमिक निदेशक देवीप्रसाद द्वारी के मुताबिक यह इस सदी का सबसे लंबी अवधि का पूर्ण चंद्रग्रहण होगा. द्वारी ने बताया कि चार दिन बाद ही विश्व के लाखों लोगों को एक और शानदार खगोलीय घटना देखने को मिलेगी.

उन्होंने बताया कि 31 जुलाई को मंगल और पृथ्वी के बीच की दूरी 5.76 करोड़ किलोमीटर रह जाएगी. साल 2003 के बाद यह पहला मौका होगा जब लाल ग्रह पृथ्वी के इतना करीब होगा. उस दौरान इन दोनों ग्रहों के बीच की दूरी 5.57 करोड़ किलोमीटर रह गयी थी. द्वारी ने बताया कि उस रात पूरे भारत में नग्न आंखों से मंगल का दीदार किया जा सकेगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com