यह ख़बर 05 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कन्नौज उपचुनाव : डिम्पल को कांग्रेस दे सकती है वाकओवर

खास बातें

  • कांग्रेस कन्नौज लोकसभा सीट के लिए 24 जून को होने वाले उप-चुनाव में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और सपा उम्मीदवार डिम्पल यादव के विरुद्ध उम्मीदवार नहीं उतारेगी।
कन्नौज:

कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में कन्नौज लोकसभा सीट के लिए 24 जून को होने वाले उप-चुनाव में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और सपा उम्मीदवार डिम्पल यादव के विरुद्ध उम्मीदवार नहीं उतारेगी।

कांग्रेस पार्टी सूत्रो ने बताया, ‘‘हालांकि अभी तक इस बाबत कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन पार्टी ने तय किया है कि वह कन्नौज में डिम्पल के विरुद्ध कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगी।’’ कन्नौज लोकसभा सीट पहले अखिलेश यादव के पास थी। मगर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने तथा राज्य विधानपरिषद का सदस्य चुन लिए जाने के बाद उन्होंने इस सीट से इस्तीफा दे दिया जिससे यह सीट रिक्त हो गई और इस पर उपचुनाव कराया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव कन्नौज के साथ ही फिरोजाबाद लोकसभा सीट से विजयी हुए थे। बाद में उन्होंने फिरोजाबाद सीट से इस्तीफा दे दिया था।

अखिलेश के इस्तीफे के बाद फिरोजाबाद लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में डिम्पल पहली बार चुनाव मैदान में उतरी थीं। तब कांग्रेस के उम्मीदवार एवं अभिनेता से राजनीतिज्ञ बने राजबब्बर ने उन्हें 85 हजार वोटों से हरा दिया था। वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में सपा ने अमेठी और रायबरेली में क्रमश: राहुल गांधी तथा सोनिया गांधी के विरुद्ध उम्मीदवार नहीं उतारा था जबकि मैनपुरी और कन्नौज में क्रमश: सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव तथा अखिलेश यादव के विरुद्ध कोई कांग्रेसी उम्मीदवार मैदान में नहीं था। हालांकि फिरोजाबाद सीट पर कांग्रेस ने अखिलेश के विरुद्ध उम्मीदवार उतारा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा में पूर्ण बहुमत से सत्ता में आने के बाद सपा के संबंध कांग्रेस से सुधरे हैं और इस बात की पहले से ही संभावना थी कि कांग्रेस सपा की परम्परागत लोकसभा सीट कन्नौज पर डिम्पल के विरुद्ध उम्मीदवार नहीं उतारेगी।