NDTV Khabar

कपिल सिब्बल ने कांग्रेस की कोशिशों के लेकर दिया बयान, SC/ST एक्ट में बदलाव की जांच करेगा SC, पढ़ें 5 बड़ी खबरें...

सिब्बल ने कहा कि अभी महागठबंधन को लेकर कोई चर्चा नहीं है और कांग्रेस विभिन्न राज्यों में वहां के हालात के हिसाब से गठजोड़ करेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कपिल सिब्बल ने कांग्रेस की कोशिशों के लेकर दिया बयान, SC/ST एक्ट में बदलाव की जांच करेगा SC, पढ़ें 5 बड़ी खबरें...

कांग्रेस की तैयारी को लेकर कपिल सिब्बल का बयान

नई दिल्ली: 2019 लोकसभा के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी की कोशिशों को लेकर कपिल सिब्बल ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने NDTV से बातचीत में कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की कोशिशें परवान चढ़ती नहीं दिख रही हैं. सिब्बल ने कहा कि अभी महागठबंधन को लेकर कोई चर्चा नहीं है और कांग्रेस विभिन्न राज्यों में वहां के हालात के हिसाब से गठजोड़ करेगी. वहीं चार राज्यों के साथ तेलंगाना में चुनाव कराए जाने को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि किसी भी घोषणा से पहले हमें तैयारियों का जायजा लेना होगा. बगैर तैयारियों को देखें हम ऐसी कोई घोषणा नहीं कर सकते हैं. उधर, SC/ST एक्ट पर मचे बवाल के बीच सुप्रीम कोर्ट इस संशोधित क़ानून का परीक्षण करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर 6 हफ़्ते में जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने क़ानून पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. कोर्ट ने कहा है कि बिना सुनवाई रोक लगाना वाजिब नहीं है. एक अन्य बड़ी घटना में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में पेट्रोल-डीजल पर वैट करने के लिए के सवाल पर कहा कि टैक्स दिल्ली सरकार ने नहीं, बल्कि केंद्र सरकार ने बढ़ाए हैं. उधर, कैंसर से जूझ रहीं सोनाली बेंद्रे का बाल्ड लुक इन दिनों इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. गौरतलब है कि सोनाली बीते लंबे समय से न्यूयॉर्क में अपना इलाज करा रही हैं. 


1. क्‍या कांग्रेस की कोशिशें नहीं चढ़ रही हैं परवान? NDTV पर कपिल सिब्‍बल का महागठबंधन पर बड़ा बयान
 
ubs6flp

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने फिलहाल 2019 के लिए किसी तरह के महागठबंधन से इनकार किया है. NDTV से खास बातचीत में सिब्बल ने कहा कि अभी महागठबंधन को लेकर कोई चर्चा नहीं है और कांग्रेस विभिन्न राज्यों में वहां के हालात के हिसाब से गठजोड़ करेगी. जब उनसे पूछा गया कि क्या राहुल गांधी इस गठबंधन के नेता होंगे तो सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस के नेता तो राहुल गांधी हैं बाकी जहां तक महागठबंधन के नेता की बात है यह चुनाव परिणाम आने के बाद तय होगा. सिब्बल का कहना है कि सीटों पर समझौता आपसी बातचीत करके तय होगा.कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल मानते हैं कि कांग्रेस का लक्ष्य कि उनको सबसे अधिक सीटें मिले और साथ ही सहयोगी दलों को भी अधिक सीटें मिले. उन्‍होंने कहा कि यदि विपक्ष इकट्ठा होता है तो हम जरूर जीतेंगे और चुनाव परिणाम आने के बाद तय होगा कि राहुल गठबंधन का नेतृत्व करेंगे या नहीं. दरअसल, कपिल सिब्बल की नई किताब आ रही है जिसमें उन्होंने मोदी सरकार के साढ़े चार साल का कच्चा चिट्ठा खोलने की कोशिश की है. 


2. 4 राज्यों के साथ तेलंगाना में चुनाव कराए जाने पर बोले रावत: तैयारियों का जायजा लेने के बाद लेंगे फैसला
 
hclr22ug

तेलंगाना में विधानसभा भंग हो गया है. तेलंगाना में चुनाव कराने के मुद्दे पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि पहले हम जांचेंगे कि तेलंगाना चुनाव शेष चार राज्यों के साथ करवाए जा सकते हैं या नहीं, किसी भी अटकल की कोई कीमत नहीं. मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा है कि पहले चुनाव आयोग तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से चुनाव तैयारियों का जायजा लेगा और इसके बाद तय करेगा कि चुनाव कब करवाए जाएं. बाद में चुनाव आयोग दौरा करेगा.तेलंगाना चुनाव पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि कहा कि पहले चुनाव आयोग तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से तैयारियों का जायजा लेगा उसके बाद यह निर्णय लिया जाएगा कि कब चुनाव कराए जाएं. उसके बाद फिर एक ऑफिशियल ऑडिट होगी. इसके बाद आयोग का दौरा होगा. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि चुनाव पैनल स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय चुनाव कराने के लिए कानूनी ढांचे का पालन करता है. 


3. SC/ST एक्ट में बदलाव की जांच करेगा सुप्रीम कोर्ट, केन्‍द्र सरकार को नोटिस जारी कर 6 हफ्तों में मांगा जवाब

 
bjm5qss

एससी-एसटी क़ानून पर मचे बवाल के बीच सुप्रीम कोर्ट इस संशोधित क़ानून का परीक्षण करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर 6 हफ़्ते में जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने क़ानून पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. कोर्ट ने कहा है कि बिना सुनवाई रोक लगाना वाजिब नहीं है. वकील पृथ्वी राज चौहान और प्रिया शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के 20 मार्च के आदेश को किया जाए लागू. एससी-एसटी संशोधन के माध्यम से जोड़े गए नए कानून 2018 में नए प्रावधान 18 A के लागू होने से फिर दलितों को सताने के मामले में तत्काल गिरफ्तारी होगी और अग्रिम जमानत भी नहीं मिल पाएगी. याचिका में नए कानून को असंवैधानिक घोषित करने की मांग की गई है. एससी-एसटी संशोधन कानून 2018 को लोकसभा और राज्यसभा ने पास कर दिया था और इसे नोटिफाई कर दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने गत 20 मार्च को दिये गए फैसले में एससी-एसटी कानून के दुरुपयोग पर चिंता जताते हुए दिशा निर्देश जारी किये थे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि एससी एसटी अत्याचार निरोधक कानून में शिकायत मिलने के बाद तुरंत मामला दर्ज नहीं होगा डीएसपी पहले शिकायत की प्रारंभिक जांच करके पता लगाएगा कि मामला झूठा या दुर्भावना से प्रेरित तो नहीं है. इसके अलावा इस कानून में एफआईआर दर्ज होने के बाद अभियुक्त को तुरंत गिरफ्तार नहीं किया जाएगा.

टिप्पणियां

4.दिल्ली में पेट्रोल-डीजल पर VAT कम करने के सवाल पर बोले केजरीवाल: हमने नहीं, केंद्र सरकार ने बढ़ाए
 
1sq2flu

देश भर में बढ़ रही पेट्रोल-डीजल के दामों पर मोदी सरकार आलोचनाओं का सामना कर रही है. मोदी सरकार तेल की कीमतों को लेकर लगातार विपक्ष के निशाने पर है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में पेट्रोल-डीजल पर वैट करने के लिए के सवाल पर कहा कि टैक्स दिल्ली सरकार ने नहीं, बल्कि केंद्र सरकार ने बढ़ाए हैं. दिल्ली में पेट्रोल डीजल पर VAT कम करने के सवाल पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 'पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से चारों ओर महंगाई बढ़ गई है. एक ओर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम कम हो रहे हैं, वहीं केंद्र सरकार अपना टैक्स बढ़ा रही है. हमने टैक्स नहीं बढाए हैं, टेक्स केंद्र सरकार को कम करने हैं. पिछले 3 सालों में केंद्र सरकार ने जितना भी टैक्स बढ़ाया है उसे वापस लिया जाना चाहिए. 


5. कैंसर से जूझ रहीं सोनाली बेंद्रे का बाल्ड लुक इंटरनेट पर हुआ वायरल
 
qbadbrdo

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre) इन दिनों अपने मेटास्टैटिक कैंसर के इलाज का ट्रीटमेंट कराने के लिए न्यूयॉर्क में हैं. सोनाली बेंद्रे कैंसर (Sonali Bendre Cancer) के इलाज के दौरान हर लम्हा सोशल मीडिया पर अपने फैन्स से शेयर कर रही हैं. कीमोथेरपी की वजह से बाल्ड लुक होने पर उन्होंने विग लगाकर तस्वीर इंस्टाग्राम पोस्ट की थी, जिस पर उन्होंने एक इमोशनल मैसेज भी लिखा था. अब उन्होंने अपने बाल्ड लुक को दिखाते हुए अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर तस्वीर साझा की है. इसमें हाथ में उन्होंने एक बुक भी थामी है, जिसे वह पढ़ना शुरू किया है. जिसका जिक्र हैशटैग के जरिए 'सोनाली बुक क्लब' लिखा है.सोनाली ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन दिया, ''आज 'रीड अ बुक डे' है और #एसबीसी (सोनाली बुक क्लब) के लिए अगली बुक की घोषणा करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है. यह रूस में एक ऐतिहासिक कथा है जिसे "ए जेंटलमैन इन मॉस्को" कहा जाता है, इसे @amortowles द्वारा लिखा गया है. इसकी शुरुआत बहुत दिलचस्प लग रही है और मैं अब जल्द ही पढ़ने जा रही हूं.''


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement