NDTV Khabar

कर्नाटक विधानसभा चुनाव : वोटिंग आज, 12 हजार से अधिक बूथ अतिसंवेदनशील

कर्नाटक विधानसभा चुनाव : पूरे राज्य में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए, 223 सीटों पर करीब पांच करोड़ मतदाता करेंगे मतदान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक विधानसभा चुनाव : वोटिंग आज, 12 हजार से अधिक बूथ अतिसंवेदनशील

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. चुनाव में 2526 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा
  2. करीब 5000 बूथों पर वीवी पैट से जुड़ी ईवीएम से होगी वोटिंग
  3. बीजेपी, कांग्रेस और जेडी-एस के बीच चुनावी मुकाबला
नई दिल्ली:

कर्नाटक में शनिवार को 223 सीटों पर विधानसभा चुनाव हो रहे है. इसमें कई नेताओं के राजनीतिक भविष्य का फैसला भी होना है. 76 साल के बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा और 68 साल के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया. पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जेडीएस की साख भी दांव पर लगी है.

कर्नाटक में इस बार तकरीबन 5000 बूथों पर वीवी पैट से जुड़ी ईवीएम और बाक़ी जगहों पर ईवीएम से वोटिंग होगी. राज्य के कुल 58008 बूथों में से 12001 को अति संवेदनशील बताया गया है. कर्नाटक के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कमल पंत ने कहा कि "काफी सारे क्रिटिकल बूथ हैं और लगभग 46000 सामान्य. हमने सुरक्षा के सभी संभव उपाय किए हैं."

यह भी पढ़ें :बीजेपी को उसकी सहयोगी शिवसेना ने फिर घेरा, ईवीएम में हेराफेरी का आरोप


कर्नाटक के 224 में से 223 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे. तक़रीबन 5 करोड़ वोटर 2526 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. मतदान के लिए राज्य में एक लाख 40 हज़ार सुरक्षा कर्मियों के साथ-साथ केंद्रीय पुलिस बल की 585 कंपनियों की भी तैनाती की गई है.

यह भी पढ़ें : राजनीति के कई उतार-चढ़ाव देख चुके हैं सिद्धारमैया, बीजेपी के लिए कठिन चुनौती

कर्नाटक में आसपास के राज्यों से भी होमगार्ड मंगाए गए हैं. इसके साथ-साथ मेंगलोर, मैसूर और चित्रदुर्गा के अलावा कई संवेदनशील स्थानों पर रैपिड एक्शन फ़ोर्स को तैनात किया गया है.

टिप्पणियां

VIDEO : राजराजेश्वरी सीट पर चुनाव टला

पुलिस महानिदेशक नीलमणि राजू ने कहा कि 'हमें इस बात का संतोष है कि दंगे फसाद नहीं हुए और इसकी रोकथाम के लिए पुलिस ने काफी मेहनत की है.' चुनाव से पहले सुरक्षा एजेंसियां करीब 110 करोड़ रुपये की नगदी बरामद कर चुकी हैं.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement