कर्नाटक ने कोरोना महामारी के चलते दीवाली के पहले पटाखों पर लगाया प्रतिबंध

सीएम बीएस येदियुरप्‍पा ने बताया कि कोरोना वायरस की महामारी के चलते पटाखों पर प्रतिबंध लगाया है. गौरतलब है कि खराब एयर क्‍वालिटी का लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य पर गहरा असर पड़ता हैण्‍

कर्नाटक ने कोरोना महामारी के चलते दीवाली के पहले पटाखों पर लगाया प्रतिबंध

कर्नाटक ने भी दीवाली पर पटाखों पर बैन लगाने का फैसला किया है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • राज्‍य के सीएम येदियुरप्‍पा ने किया इस बारे में ऐलान
  • कहा, कोविड-19 की महामारी के कारण किया जा रहा ऐसा
  • अब तक कई राज्‍य पटाखों पर लगा चुके हैं प्रतिबंध
बेंगलुरू:

Ban on Firecrackers: कर्नाटक (Karnataka) भी उन राज्‍यों की सूची में शामिल हो गया है जिन्‍होंने कोरोना महामारी के बीच दीपावली (Diwali) के पहले पटाखों पर बैन लगाया है. राज्‍य के सीएम बीएस येदियुरप्‍पा (BS Yediyurappa)ने बताया कि कोरोना वायरस की महामारी (coronavirus pandemic) के चलते पटाखों पर प्रतिबंध लगाया है. गौरतलब है कि खराब एयर क्‍वालिटी का लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य पर गहरा असर पड़ता है खासतौर पर तब, जब कोरोना वायरस फेफड़ों पर विपरीत प्रभाव डाल रहा है. विशेषज्ञों का मानना है कि खराब एयर क्‍वालिटी से उन लोगों को खतरा और बढ़ जाता है जो पहले से ही विभिन्‍न बीमारियों से पीडि़त है. कोरोना वायरस, सांस लेने सिस्‍टम पर गंभीर प्रभाव डालता है. 

दिल्ली में पटाखे पर पूरी तरह से पाबंदी का आदेश प्रभावी, 9 नवंबर को होगी अहम बैठक

सीएम येदियुरप्‍पा ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, 'हमने इस बारे में चर्चा की और इस दीपावली पर पटाखों पर बैन लगाने का फैसला ले रहे हैं. इस पर चर्चा हुआ और आदेश जारी किया जा रहा है. कोविड-19 के कारण ऐसा किया जा रहा है.' गौरतलब है कि ओडिशा, दिल्‍ली और राजस्‍थान की ओर से पटाखों पर बैन लगाने के बाद बीजेपी शासित राज्‍यों ने भी ऐसा ही फैसला लिया. कर्नाटक के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने गुरुवार को कहा था कि पटाखे उन लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं तो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, उन्‍होंने इस दीपावली पर लोगों से पटाखों नही चलाने का आग्रह किया था.

दीवाली : उद्धव सरकार की जनता से पटाखे नहीं फोड़ने की अपील, COVID-19 के मद्देनजर SOP जारी

कर्नाटक की बात करें तो राज्‍य में गुरुवार को 3100 कोरोना केस दर्ज हुए और 31 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही कर्नाटक में कोरोना केसों की संख्‍या 8.38 लाख तक पहुच गई है. हरियाणा ने भी आंशिक रूप से पटाखों को बैन कर दिया है, इसमें पटाखों को रखने और इसकी आयातित पटाखों की बिक्री को अवैध घोषित कर दिया है.महाराष्‍ट्र सरकार ने भी लोगों से इस दीपावली में पटाखों नहीं चलाने का आग्रह लोगों से किया है हालांकि यहां पटाखों पर प्रतिबंध नही लगाया है. राज्‍य के गृह विभाग ने एक बयान में लोगों से उन मरीजों के बारे में सोचने को कहा है जो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और वायु प्रदूषण के कारण उन्‍हें समस्‍या हो सकती है. विभाग ने लोगों से पटाखे चलाने के बजाय बड़ पैमाने पर दिये जलाकर और रोशनी करके दीवाली का पर्व मनाने की अपील की है.

दिल्ली के बाद गुरुग्राम में भी पटाखों पर पाबंदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com