NDTV Khabar

Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

कर्नाटक में हुए तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है और कुल पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Karnataka By Polls: कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-JDS गठबंधन को मिला दिवाली बोनस, 5 में से 4 सीटों पर कब्जा

कर्नाटक उपचुनाव परिणाम 2018: कर्नाटक के नतीजे जारी

खास बातें

  1. कर्नाटक की 5 सीटों में से 4 पर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की जीत.
  2. बेल्लारी भी बीजेपी हारी.
  3. शिमोगा में बीजेपी ने प्रतिष्ठा बचाई.
नई दिल्ली:

कर्नाटक में हुए तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है और कुल पांच में से चार सीटें अपने नाम कर ली. लोकसभा की तीन सीटों में से कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने दो सीटें जीत लीं, वहीं विधानसभा की दो सीटों पर बीजेपी का सुपड़ा साफ कर दिया. इतना ही नहीं, बीजेपी की गढ़ माने जाने वाली बेल्लारी सीट में भी कांग्रेस ने सेंध लगा दी और वहां जीत दर्ज कर ली. इस चुनाव में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता भी चुनाव जीत गई हैं. कर्नाटक में एक बार फिर से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के शानदार प्रदर्शन पर कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार ने इस जीत के लिए कर्नाटक खास तौर पर बेल्लारी के लोगों का धन्यवाद दिया है. साथ ही राहुल गांधी और पूर्व पीएम देवगौड़ा का भी शुक्रिया अदा किया है. 

कर्नाटक उपचुनाव 2018:सीटों पर बढ़त देख बोले पी चिदंबरम - कोहली के अंडर में जैसे जीत रहे हों 4-1 से टेस्ट सीरीज


लोकसभा सीटें:

बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस के वीएस उगरप्पा ने बीजेपी की उम्मीदवार जे शांता को वोटों के बड़े अंतर से हरा दिया है. बेल्लारी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार वीएस उगरप्पा 243161 वोटों के अंतर से जीते. बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी में मुख्य टक्कर थी. इस सीट से जहां कांग्रेस ने वीएस उगरप्पा को मैदान में उतारा था. वहीं बीजेपी ने जे शांता को. हालांकि, 2014 में यह सीट बीजेपी के ही खाते में थी और बी श्रीरामुलू ने यहां जीत दर्ज की थी. 

शिमोगा लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार बीवाई राघवेंद्र ने भाजपा के गढ़ को बचा लिया है. बीवाई राघवेंद्र ने जेडीएस के एम मधुबंगारप्पा को हरा दिया है. इस सीट से कुल चार प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे थे. बता दें कि 2014 में इस सीट पर बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा ने जीत दर्ज की थी. 

मांड्या लोकसभा सीट पर जेडीएस के एलआर शिवरामेगौड़ा ने 3,24,943 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. मांड्या लोकसभा सीट से जेडीएस ने एल आर शिमरामेगौड़ा को चुनाव में उतारा था.  वहीं बीजेपी की ओर से डॉ सिद्धारमैया थे. यह सीट पहले जेडीएस के खाते में ही थी. साल 2014 में जेडीएस के सीएस पुत्ताराजू ने जीत दर्ज की थी. 

Karnataka By Election Results 2018 : दोनों विधानसभा सीटें कांग्रेस-JDS के खाते में, 3 लोकसभा सीटों में से एक पर BJP की जीत

विधानसभा सीटें:

जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस के आनंद सिद्दू न्यामागौड़ा ने 39480 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. जामखंडी विधानसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने थी. कांग्रेस की ओर से जहां आनंद सिद्दू न्यामागौड़ा चुनावी मैदान में थे, वहीं बीजेपी की ओर से श्रीकांत कुलकर्णी सुबराव अपनी किस्मत आजमा रहे थे. हालांकि, 2018 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के सिद्दू भीमप्पा न्यामागौड़ा ने जीत दर्ज की थी. 

टिप्पणियां

रामनगर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी ने जीत दर्ज की है. रामनगर विधानसभा सीट पर जेडीएस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला था. क्योंकि यह सीट सीएम कुमारस्वामी के लिए प्रतिष्ठा का विषय था. जेडीएस ने जहां अनिता कुमारस्वामी को मैदान में उतारा था. वहीं बीजेपी ने एल चंद्रशेखर को. खास बात है कि 2018 में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने यहां जीत दर्ज की थी. 

साल 2014 में बीजेपी ने कर्नाटक की 28 सीटों में से 17 सीटें जीतीं थीं. वहीं कांग्रेस के खाते में 9 सीटें गई थीं और कुमारस्वामी की जेडीएस को 2 सीटें मिली थीं. वहीं इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 224 में से 104 सीटें जीतीं थी. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement