Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

कर्नाटक लोकसभा उपचुनाव 2018 Live: कर्नाटक (Karnataka By-Election 2018 Results) में तीन लोकसभा (Karnataka Loksabha By Poll Results) और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Karnataka Assembly By Poll Results) के परिणाम आज घोषित कर दिए गए.

Karnataka By Election Results 2018 Live Updates: कांग्रेस-JDS की 4-1 से जीत, सिर्फ शिमोगा सीट BJP के खाते में

कर्नाटक उपचुनाव परिणाम 2018: कर्नाटक के नतीजे आज जारी होंगे

खास बातें

  • कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस पास, बीजेपी फेल.
  • कर्नाटक उपचुनाव में 5 में से 4 सीटें कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने जीती.
  • बीजेपी बेल्लारी सीट भी नहीं बचा पाई.
नई दिल्ली:

कर्नाटक (Karnataka By-Election 2018 Results) में तीन लोकसभा (Karnataka Loksabha By Poll Results) और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव (Karnataka Assembly By Poll Results) के परिणाम आज घोषित कर दिए गये. प्रतिष्ठा की लड़ाई बन चुके कर्नाटक  उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस को दिवाली बोनस मिला है. वहीं, बीजेपी एक सीट बकरार रखने में कामयाब हो पाई है. कर्नाटक उपचुनाव में लोकसभा सीटें, शिवमोग्गा (शिमोगा), बेल्लारी और मंड्या थीं और विधानसभा सीटें जमखंडी और रामानगर में उपचुनाव हुए.   लोकसभा की तीन सीटों में एस दो सीटें कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के खाते में गई हैं, वहीं बीजेपी एक सीट बचा पाई है. इसके अलावा दोनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस और जेडीएस का ही कब्जा रहा. बता दें कि लोकसभा की तीन सीटों में से जहां पहले 2 पर बीजेपी का कब्जा था, वहीं, एक पर जेडीएस की जीत हुई थी. बता दें कि कर्नाटक की तीन लोकसभा सीटों शिमोगा, बेल्लारी (अजजा) व मांड्या तथा दो विधानसभा सीटों रामनगरम व जामखंडी पर शनिवार को औसतन 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. इनमें से बेल्लारी (अजजा) सीट पर 63.85 फीसदी, मांड्या में 53.93 फीसदी, शिमोगा में 61.05 फीसदी, रामनगरम में 81.58 फीसदी तथा जामखंडी सीट पर 73.71 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. शिमोगा लोकसभा सीट से कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के पुत्र बीवाई राघवेंद्र मैदान में थे, जबकि रामनगरम विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी किस्मत आज़मा रही थीं. तीन लोकसभा सीटों पर 17 तथा दो विधानसभा सीटों पर 14 प्रत्याशी मैदान में थे, लेकिन मुकाबला मुख्य रूप से राज्य में सत्तासीन कांग्रेस-JDS गठबंधन तथा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच थी. बता दें कि साल 2014 में बीजेपी ने कर्नाटक की 28 सीटों में से 17 सीटें जीतीं थीं. वहीं कांग्रेस के खाते में 9 सीटें गई थीं और कुमारस्वामी की जेडीएस को 2 सीटें मिली थीं. वहीं इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 224 में से 104 सीटें जीतीं थी. 
 

karnataka by election results 2018 live updates:


- कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वीमा ने कहा कि बीजेपी, कांग्रेस और JDS के विधायक को करीब 25 से 30 करोड़ रुपये देने ऑफर कर रही है, मगर वह कभी उन्हें अपने जाल में नहीं फंसा पाएगी.


- कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने पांच में से 4 सीटें जीत ली हैं. कर्नाटक की 3 लोकसभा सीटों और 2 विधानसभा सीटों में से बीजेपी महज एक लोकसभा सीट शिमोगा ही जीत पाई है. 

- बेल्लारी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार वीएस उगरप्पा 243161 वोटों के अंतर से जीते

- मांड्या लोकसभा सीट पर जेडीएस के एलआर शिवरामेगौड़ा ने बाजी मारी. उन्होंने 3,24,943 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. 

- शिमोगा लोकसभा सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की. बीजेपी के बीवाई राघवेंद्र ने शिवमोगा लोकसभा सीट पर जेडीएस के मधु बंगारप्पा को हरा दिया. राघवेंद्र ने 52148 वोटों के अंतर से मधु बंगारप्पा को हरा दिया है.


- बेल्लारी में कांग्रेस की बढ़त पर एनडीटीवी से शिवकुमार ने कहा कि बेल्लारी के लोग परिवर्तन चाहते थे, बलोग यहां के विकास चाहते हैं. 

- कांग्रेस के दिग्गज नेता डीके शिवकुमार ने ट्वीट कर कहा- इस दिवाली मैं कर्नाटक और खासतौर पर बेल्लारी के लोगों को कांग्रेस पार्टी को आशीर्वाद देने के साथ-साथ रिकॉर्ड जीत के लिए बधाई देता हूं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व पीएम देवगौड़ा के मार्गदर्शन और सहयोग से गठबंधन ने बीजेपी को हरा दिया. 

- रामनगर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी ने जीत दर्ज की. 

-समाचार एजेंसी एनआई के मुताबिक, जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस के आनंद सिद्दू न्यामागौड़ा ने 39480 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. 

- बेल्लारी मतगणना केंद्र के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. बेल्लारी में कांग्रेस उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. 

 

636771005695149038.


-अभी तक के रुझानों को देखते हुए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ट्वीट किया कि कर्नाटक में 4-1 से परिणाम (शिमोगा लोकसभा सीट पर अनिश्चितता बरकरार) ऐसा लग रहा है जैसा विराट कोहली के अंदर में टेस्ट सीरीज हो.

-मांड्या लोकसभा सीट से 8वें राउंड की गिनती के बाद जेडीएस के एलआर शिवरामेवगौड़ा 1,60,277 वोटों से आगे चल रहे हैं. 

- कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि गठबंधन के जीतने की वजह कांग्रेस और जेडीएस में सही तालमेल और सहयोग है. 

-मांड्या लोकसभा सीट से 6ठे राउंड की गिनती के बाद जेडीएस उम्मीदवार एलआर शिवरामेगौड़ा 121963 वोटों से आगे चल रहे हैं. 

- मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की पत्नी अनीता कुमारस्वामी (अनिता कुमारस्वामी) रामनगर विधानसभा सीट से 13वें राउंड की गिनती के बाद करीब 71613 वोटों से आग चल रही हैं. 

- शिमोगा लोकसभा सीट से 11वें राउंड की गिनती के बाद बीजेपी के बीवाई राघवेंद्र अपने करीबी प्रतिद्वंदी मधु बंगरप्पा से करीब  36, 467 वोटों से आगे चल रहे हैं. 

- बेल्लारी लोकसभा सीट से बीजेपी को बड़ा झटका. बीजेपी उम्मीदवार जे शांता बड़े अंतर से पीछे चल रही हैं. वहीं, 12वें राउंड की काउंटिंग के बाद कांग्रेस के वीएस उगरप्पा 1,74,294 वोटो से आगे चल रहे हैं. 

-कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन कर्नाटक उपचुनाव की पांच सीटों में से चार पर आगे चल रहा है. वहीं, सिर्फ शिमोगा लोकसभा सीट से बीजेपी आगे चल रही है. 

- शिमोगा लोकसभा सीट से बीजेपी के राघवेंद्र 32, 563 वोटों से आगे

- मांड्या लोकसभा सीट से 4थे राउंड की गिनती के बाद जेडीएस के एलआर शिवरामेगौड़ा 76,952 से आगे चल रहे हैं.  

- जामखंडी विधानसभा सीट पर 12वें राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस के आनंद सिद्दू न्यामागौड़ 29166 वोटों से आगे चल रहे हैं. 

- रामनगर विधानसभा सीट से 11वें राउंड की गिनती के बाद जेडीएस की अनीता कुमारस्वामी 59,767 वोटों से आगे चल रही हैं. 

- बेल्लारी लोकसभा सीट से 9वें राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस के वीएस उगरप्पा 1,40, 531 वोटों से आगे. जीत के करीब

- रामनगर विधानसभा सीट से नौवें राउंड की गिनती के बाद जेडीएस उम्मीदवार अनीता कुमारस्वामी 47, 241 वोटों से आगे चल रही हैं. 

- बेल्लारी लोकसभा सीट से सातवें राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस के वीएस उगरप्पा 1,18,856 वोटों से आगे. 

-शिमोगा लोकसभा सीट से चौथे राउंड की गिनती के बाद बीजेपी के बीवाई राघवेंद्र 9665 वोटों से आगे. 

- कर्नाटक उपचुनाव: बेल्लारी लोकसभा सीट से 6ठे राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस के वीएस उगरप्पा बीजेपी के जे शांता से करीब 1,00,723 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- कर्नाटक उपचुनाव: शिमोगा लोकसभा सीट से तीसरे राउंड की गिनती में बीजेपी के बीवाई राघवेंद्र जेडीएस के एस मधुबंगरप्पा से करीब 2627 वोटों से आगे चल रहे हैं.


- कर्नाटक उपचुनाव 2018: मांड्या लोकसभा सीट में पांचवें राउंड की गिनती के बाद जेडीएस बीजेपी से करीब 1,09,066 वोटों से आगे चल रही है. (ANI)

-कर्नाटक उपचुनाव 2018: बेल्लारी लोकसभा सीट से पांचवें राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस के वीएस उगरप्पा बीजेपी के जे शांता से करीब 84257 वोटों से आगे चल रहे हैं. (ANI)

-कर्नाटक उपचुनाव 2018: बेल्लारी लोकसभा सीट से चौथे राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस के वीएस उगरप्पा बीजेपी के जे शांता से करीब 64000 वोटों से आगे चल रहे हैं. (ANI)

- कर्नाटक उपचुनाव 2018: शिमोगा लोकसभा सीट पर दूसरे राउंड की गिनती में जेडीएस के एस मधुबंगरपप्पा बीजेपी के बीवाई राघवेंद्र से 1414 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- कर्नाटक उपचुनाव 2018: जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस के आनंद सिद्दू करीब 9555 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं बेल्लारी लोकसभा सीट से कांग्रेस के वीएस उगरप्पा 64000 वोटों से आगे और रामनगरम विधानसभा सीट से 18466 से अनीता कुमारस्वामी आगे.

- कर्नाटक उपचुनाव 2018: बेल्लारी लोकसभा सीट से कांग्रेस के वीएस उगरप्पा तीसरे राउंड की गिनती में बीजेपी के जे शांता से करीब 45808 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- कर्नाटक उपचुनाव 2018: शिमोगा लोकसभा सीट से पहले राउंड की गिनती में बीजेपी के बीवाई राघवेंद्र जेडीएस के मधुबंगरप्पा से करीब 3906 वोटों से आगे चल रहे हैं.

-कर्नाटक उपचुनाव: जामखंडी विधानसभा सीट से चौथे राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस का आनंद सिद्दू बीजेपी के कुलकर्णी श्रीकांत सुबाराव से करीब 7 हजार वोटों से आगे. वहीं, रामनगर विधानसभा सीट से तीसरे राउंड की गिनती के बाद जेडीएस की अनीता कुमारस्वामी बीजेपी के एल चंद्रशेकर से करीब 14 हजार वोटों से आगे चल रही हैं.

- कर्नाटक उपचुनाव 2018: पहले राउंड की गिनती के बाद बेल्लारी लोकसभा सीट से कांग्रेस के वीएस उगरप्पा बीजेपी के जे शांता से 17480 वोटों से आगे चल रहे हैं.

- कर्नाटक उपचुनाव 2018: तीसरे राउंड की गिनती के बाद जामखंडी से कांग्रेस के आनंद सिद्दू न्यामागौड़ा बीजेपी के श्रीकांत सुबाराव से करीब 55433 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं, रामनगर सीट से दूसरे राउंड की गिनती के बाद जेडीएस की अनीता कुमारस्वमी बीजेपी के चंद्रशेखर से करीब 8430 वोटों से आगे चल रही हैं. (स्रोत- एएनआई)

- बेल्लारी मतगणना केंद्र की तस्वीर...

- कर्नाटक उपचुनाव 2018: शिमोगा, बेल्लारी, मांड्या लोकसभा सीटों और रामनगर, जामखंडी विधानसभा सीटों के लिए गिनती शुरू.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


-आज सुबह आठ बजे से ही मतगणना शुरू होगी. 

चुनाव अधिकारियों  के मुताबिक, कुल 1248 मतगणना कर्मी तैनात किये गए हैं. लोकसभा की तीनों सीटों में से पिछली बार की दो जीत बीजेपी का जहां मनोबल ऊंचा रखेगी. वहीं, विधानसभा चुनाव में मिली कामयाबी से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन अपने को भी कमतर नहीं आंकेगी. बता दें कि मई में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-जेडीएस ने मिलकर सरकार बनाई थी. हालांकि, सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी थी. इस लिहाज से बीजेपी के पास बदला लेने का मौका है.  

कर्नाटक की तीन लोकसभा सीटों शिमोगा, बेल्लारी (अजजा) व मांड्या तथा दो विधानसभा सीटों रामनगरम व जामखंडी पर शनिवार को औसतन 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. इनमें से बेल्लारी (अजजा) सीट पर 63.85 फीसदी, मांड्या में 53.93 फीसदी, शिमोगा में 61.05 फीसदी, रामनगरम में 81.58 फीसदी तथा जामखंडी सीट पर 73.71 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. 

शिमोगा लोकसभा सीट से कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के पुत्र बीवाई राघवेंद्र मैदान में हैं, जबकि रामनगरम विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी किस्मत आज़मा रही हैं. तीन लोकसभा सीटों पर 17 तथा दो विधानसभा सीटों पर 14 प्रत्याशी मैदान में हैं, लेकिन मुकाबला मुख्य रूप से राज्य में सत्तासीन कांग्रेस-JDS गठबंधन तथा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मतगणना के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं हो यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गए हैं.    

लोकसभा सीटें:
बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी में मुख्य टक्कर है. इस सीट से जहां कांग्रेस ने वीएस उगरप्पा को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने जे शांता को. हालांकि, 2014 में यह सीट बीजेपी के ही खाते में थी और बी श्रीरामुलू ने यहां जीत दर्ज की थी. 

शिमोगा लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में जेडीएस के एस मधुबंगारप्पा अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, बीजेपी की ओर से बीवाई राघवेंद्र मैदान में हैं. इस सीट से कुल चार प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. बता दें कि 2014 में इस सीट पर बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा ने जीत दर्ज की थी. 

मांड्या लोकसभा सीट से जेडीएस ने एल आर शिमरामेगौड़ा को चुनाव में उतारा है, वहीं बीजेपी की ओर से डॉ सिद्धारमैया हैं. यह सीट पहले जेडीएस के खाते में ही थी. साल 2014 में जेडीएस के सीएस पुत्ताराजू ने जीत दर्ज की थी. 

विधानसभा सीटें:
जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने है. कांग्रेस की ओर से जहां आनंद सिद्दू न्यामागौड़ा चुनावी मैदान में हैं, वहीं बीजेपी की ओर से श्रीकांत कुलकर्णी सुबराव अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि, 2018 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के सिद्दू भीमप्पा न्यामागौड़ा ने जीत दर्ज की थी. 

रामनगर विधानसभा सीट पर जेडीएस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला है. जेडीएस ने जहां अनिता कुमारस्वामी को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने एल चंद्रशेखर को. खास बात है कि 2018 में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने यहां जीत दर्ज की थी. 

VIDEO: उपचुनाव से पहले बीजेपी को झटका