NDTV Khabar

कर्नाटक की राजनीति के 'चाणक्य' इस कांग्रेस नेता पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार पर करीब आठ करोड़ रुपये के कालेधन को सफेद करने की कोशिश का आरोप

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक की राजनीति के 'चाणक्य' इस कांग्रेस नेता पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी

कर्नाटक के कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को काले धन के मामले में गिरफ्तार किए जाने के आसार हैं.

खास बातें

  1. डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी से बचने की कोशिश नाकाम
  2. कर्नाटक हाईकोर्ट ने शिवकुमार की याचिका खारिज कर दी
  3. प्रवर्तन निदेशालय का दिल्ली में दफ्तर में हाजिर होने का आदेश
बेंगलुरु:

कर्नाटक के कद्दावर कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार पर गिरफ्तारी का खतरा मंडरा रहा है. कर्नाटक हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी से बचने के लिए दायर डीके शिवकुमार की याचिका खारिज कर दी है. उन पर तकरीबन आठ करोड़ रुपये के कालेधन को सफेद करने की कोशिश का आरोप है, जिसका डीके शिवकुमार लगातार खंडन करते रहे हैं. कर्नाटक में कांग्रेस के संकटमोचन कहे जाने वाले डीके शिवकुमार ने दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बीजेपी पर आरोप लगाए कि वह बदले की भावना से प्रेरित होकर उनके खिलाफ कार्रवाई कर रही है.

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने गुरुवार की शाम को उन्हें नोटिस दिया जिसमें शुक्रवार को दिल्ली के प्रवर्तन निदेशालय के दफ़्तर में हाजिर होने का आदेश है. डीके शिवकुमार ने कहा कि "यह बदले के इरादे से की जा रही कार्रवाई है. मैं आखिर दम तक लड़ूंगा. वो मेरे से जो चाहे करें, गिरफ्तार करें.''


डीके शिवकुमार पर करीब आठ करोड़ रुपये के काले धन को सफेद करने की कोशिश का आरोप है. आरोपों के मुताबिक यह रकम आयकर विभाग ने 2017 में डीके शिवकुमार के दिल्ली के घर से जब्त की थी. शिवकुमार का दावा है कि वह काला धन नहीं था और उसके कागजात आयकर विभाग को दिए जा चुके हैं.

बीजेपी का दावा: कांग्रेस-हवाला लिंक का हुआ खुलासा, अब पता चला कांग्रेस नोटबंदी के समय क्यों रो रही थी...

दरअसल बीजेपी को ऐसा लगता है कि डीके शिवकुमार की वजह से उसे दो बार मात खानी पड़ी. पहली बार 2018 की शुरुआत में जब गुजरात से कांग्रेस के विधायक बेंगलुरु लाए गए ताकि खरीद-फरोख्त से उन्हें बचाया जा सके. ऐसा ही हुआ और कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल राज्यसभा चुनाव जीत गए. दूसरी बार मई 2018 में विधानसभा में वोटिंग से ठीक पहले नाराज विधायकों को अपने पाले में लाकर डीके शिवकुमार ने बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को इस्तीफा देने के लिए मजबूर कर दिया और कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बनी.

मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ED की कार्रवाई, कर्नाटक के दिग्गज कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार सहित 3 पर केस

एक बार फिर कर्नाटक में येदियुरप्पा ने सरकार बनाई है जो बहुमत से सिर्फ तीन सीट ज्यादा है. बीजेपी को इस बात का अंदेशा है कि इस सरकार की नींव अगर हिली तो इसके पीछे डीके शिवकुमार की अहम भूमिका हो सकती है.

कांग्रेस के इस 'चाणक्य' ने कर्नाटक में अमित शाह की रणनीति पर पानी फेर 'ढाई दिन की सरकार' को गिरा दिया

अब डीके शिवकुमार जो भी सफाई दें, हकीकत यह है कि कर्नाटक कांग्रेस के संकटमोचक कहलाए जाने वाले डीके फिलहाल गहरे संकट से घिर गए हैं.

कर्नाटक सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार के पास अब तक 300 करोड़ की बेनामी संपत्ति बरामद : सूत्र

VIDEO : डीके शिवकुमार को ईडी का समन

टिप्पणियां



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement