NDTV Khabar

LIVE Update: कर्नाटक के CM बी.एस. येदियुरप्पा के फ्लोर टेस्ट जीतने के बाद स्पीकर रमेश कुमार ने दिया इस्तीफा

Karnataka Floor Test: विश्वास प्रस्ताव पेश करते हुए येदियुरप्पा ने कहा था कि वह 'प्रतिशोध की राजनीत' में लिप्त नहीं होंगे और वह 'भूलने एवं माफ करने के सिद्धांत' में विश्वास करते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
LIVE Update: कर्नाटक के CM बी.एस. येदियुरप्पा के फ्लोर टेस्ट जीतने के बाद स्पीकर रमेश कुमार ने दिया इस्तीफा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने ध्वनि मत के जरिए विश्वास प्रस्ताव जीत कर विधानसभा में सोमवार को अपना बहुमत साबित किया. संख्या बल भाजपा सरकार के पक्ष में होने की वजह से कांग्रेस- जद (एस) ने येदियुरप्पा द्वारा पेश किए गए एक पंक्ति के विश्वास प्रस्ताव पर मत विभाजन का दबाव नहीं बनाया. इस प्रस्ताव में येदियुरप्पा ने कहा था कि सदन उनके नेतृत्व में बनी तीन दिन पुरानी सरकार में भरोसा जताता है. चूंकि विपक्ष ने मत विभाजन के लिए दबाव नहीं बनाया, अध्यक्ष के आर रमेश ने घोषणा की कि प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित किया जाता है. भाजपा के आसानी से विश्वासमत हासिल करने की संभावना थी क्योंकि अध्यक्ष द्वारा 17 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद 225 सदस्यीय विधानसभा की संख्या घट कर 208 रह गई थी. इससे पहले प्रस्ताव पेश करते हुए येदियुरप्पा ने कहा कि कांग्रेस- जद (एस) शासन के दौरान प्रशासनिक तंत्र पटरी से उतर गया है और कहा कि उनकी प्राथमिकता इसे वापस पटरी पर लाना है. उन्होंने कहा कि वह “प्रतिशोध की राजनीति” में लिप्त नहीं होंगे क्योंकि वह “भूल जाने और माफ करने के सिद्धांत” में विश्वास करते हैं. येदियुरप्पा ने कहा, “मेरा मुख्यमंत्री बनना लोगों की उम्मीदों के अनुरूप है.”उन्होंने एच डी कुमारस्वामी की जगह ली है जिनकी 14 माह पुरानी सरकार बागी विधायकों के विरोध के चलते गिर गई. 

Karnataka Floor Test Updates: 


Jul 29, 2019
13:52 (IST)
पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कर्नाटक के बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने में राज्य विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश की कार्रवाई की सोमवार को प्रशंसा की. पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री एडुअर्ड गोबर्ट की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम से इतर उन्होंने पत्रकारों से कहा, 'कनार्टक के विधानसभा अध्यक्ष ने दलबदल रोधी कानून के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने की कार्रवाई की है.'
Jul 29, 2019
12:33 (IST)
कर्नाटक में नई सरकार के फ्लोर टेस्ट के बाद स्पीकर रमेश कुमार ने दिया इस्तीफा
Jul 29, 2019
11:47 (IST)
LIVE Update: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने राज्य विधानसभा में जीता विश्वास प्रस्ताव
Jul 29, 2019
11:21 (IST)
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने राज्य विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश करते हुए कहा, "जब सिद्धारमैया और एच.डी. कुमारस्वामी मुख्यमंत्री थे, उन्होंने बदले की राजनीति नहीं की थी... प्रशासन नाकाम रहा, और हम उसे सही कर देंगे... मैं सदन को आश्वासन देता हूं कि हम भी बदले की राजनीति नहीं करेंगे... मैं 'भूल जाओ और माफ करो' में विश्वास करता हूं..."
Jul 29, 2019
10:22 (IST)
कर्नाटक: कांग्रेस विधायक दल की विधानसभा में बैठक शुरू. कांग्रेस के बड़े नेता बैठक में मौजूद हैं.
Jul 29, 2019
10:22 (IST)
कर्नाटक: बेंगलुरु में विधानसभा पहुंचे मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा.
Jul 29, 2019
09:47 (IST)
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने से पहले मंदिर में की पूजा.
Jul 29, 2019
09:47 (IST)
कर्नाटक: बी बस्वाराज, एनटीबी नागराज और एसटी सोमाशेखर सहित पांच अयोग्य कांग्रेस विधायक बेंगलुरु लौट गए हैं.
Jul 29, 2019
08:23 (IST)
कुछ दिन पहले ही कांग्रेस-जेडीएस सरकार फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित नहीं कर पाई थी. इसके बाद ही बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई में राज्य में बीजेपी एक बार फिर सत्ता में आई. 
No more content
टिप्पणिया

Advertisement