NDTV Khabar

Karnataka Political Crisis Live Updates: कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, कानून के मुताबिक नहीं दिए गए 13 में से 8 इस्तीफे

सरकार बचाने के लिए जद (एस) और कांग्रेस ने बागियों को मंत्री पद की पेशकश की है जिसे कथित तौर पर उन्होंने ठुकरा दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Karnataka Political Crisis Live Updates: कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, कानून के मुताबिक नहीं दिए गए 13 में से 8 इस्तीफे

कर्नाटक मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy)- फाइल फोटो

कर्नाटक में संकट में घिरी जद (एस) और कांग्रेस की गठबंधन सरकार की हालत सोमवार को तब और ज्यादा खराब हो गई, जब निर्दलीय विधायक और लघु उद्योग मंत्री एच. नागेश और केपीजेपी के एकमात्र विधायक और सरकार में मंत्री आर. शंकर ने मंत्री पद से इस्तीफा देकर 13 महीने पुरानी गठबंधन सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया. उधर सरकार बचाने के लिए जद (एस) और कांग्रेस ने बागियों को मंत्री पद की पेशकश की है जिसे कथित तौर पर उन्होंने ठुकरा दिया है. अब सभी नजरें विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश पर टिकी हैं. वह मंगलवार को कांग्रेस के 10 और जद (एस) के तीन विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेंगे. राज्य में राजनीतिक संकट के मद्देनजर अमेरिका दौरा बीच में छोड़कर स्वदेश लौटे जद (एस) और कांग्रेस गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सभी मंत्रियों के इस्तीफे करवाकर सरकार बचाने का आखिरी दांव चला है. उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि सरकार को कोई खतरा नहीं है और संकट का हल निकाल लिया जाएगा.


Jul 09, 2019
15:11 (IST)
कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के.आर. रमेश कुमार ने कहा, "गवर्नर को लिखा है कि बागी विधायकों में से किसी ने भी मुझसे मुलाकात नहीं की है... उन्होंने भरोसा जताया है कि मैं संवैधानिक नियमों का पालन करूंगा... 13 में से आठ इस्तीफे कानून के मुताबिक नहीं दिए गए हैं... मैंने उन्हें मेरे सामने पेश होने के लिए समय दिया है..."
Jul 09, 2019
15:10 (IST)
कोलकाता से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, कांग्रेस की पश्चिम बंगाल की इकाई के अध्यक्ष सोमेन मित्रा ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा सौंपा है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.
Jul 09, 2019
15:10 (IST)
केंद्रीय मंत्री तथा BJP नेता डी.वी. सदानंद गौड़ा ने कर्नाटक के मौजूदा राजनैतिक हालात को लेकर कहा, "शुरुआत में हमने एक बार कोशिश की थी, लेकिन फिर हम चुप रहे... कांग्रेस और JDS विधायकों को अपने ही नेताओं और सरकार में भरोसा नहीं है... हम कांग्रेस या JDS के किसी विधायक के पीछे नहीं हैं..."
Jul 09, 2019
15:10 (IST)
कर्नाटक : मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी देवनहल्ली में नंदीहिल्स रोड स्थित प्रेस्टीज गोल्फशर क्लब पहुंच गए हैं, जहां JDS विधायक ठहरे हुए हैं.
Jul 09, 2019
15:10 (IST)
कांग्रेस नेता एस.टी. सोमशेखर ने मुंबई में कहा, "कुल 10 विधायकों (कांग्रेस-JDS) ने स्पीकर तथा कर्नाटक के राज्यपाल को इस्तीफे सौंपे हैं... हम अब भी कांग्रेस पार्टी में हैं, लेकिन विधायक पद से इस्तीफा दिया है... हम किसी मंत्रिपद की उम्मीद नहीं कर रहे हैं... कर्नाटक की जनता को 'मैत्री' सरकार पसंद नहीं है..."
Jul 09, 2019
15:09 (IST)
कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, "हम स्पीकर से आग्रह करते हैं कि दलबदल कानून के तहत कानूनी कार्रवाई की जाए... हम अपने खत में न सिर्फ उन्हें अयोग्य घोषित करने का आग्रह कर रहे हैं, बल्कि उन्हें छह वर्ष के लिए चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित करने का भी अनुरोध कर रहे हैं..."
Jul 09, 2019
15:09 (IST)
कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, "सरकार को अस्थिर करना BJP की आदत रही है... यह अलोकतांत्रिक है, जनता ने BJP को सरकार बनाने के लिए जनादेश नहीं दिया था... जनता ने हमें ज़्यादा वोट दिए थे... JDS और कांग्रेस को कुल मिलाकर 57 फीसदी से ज़्यादा वोट मिले थे... इस बार BJP की सिर्फ प्रदेश इकाई नहीं, राष्ट्रीय स्तर के अमित शाह और मोदी जैसे नेता भी शामिल हैं... उन्हीं के निर्देशों पर सरकार को अस्थिर करने की कोशिशें की जा रही हैं... यह लोकतंत्र के खिलाफ है, जनादेश के खिलाफ है... वे पैसा, पद तथा मंत्रिपद की पेशकश दे रहे हैं..."
Jul 09, 2019
15:09 (IST)
कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के.आर. रमेश कुमार ने राज्य के विधायकों के इस्तीफों के बारे में कहा, "नियम कहता है कि अगर स्पीकर इस बात के प्रति आश्वस्त है कि इस्तीफे स्वेच्छा से दिए गए हैं, और वास्तविक हैं, तो वह उन्हें मंज़ूर कर सकता है, वरना... मैं कह नहीं सकता, मैं इस मामले में ज़्यादा नहीं जानता... देखना पड़ेगा..."
Jul 09, 2019
15:09 (IST)
MDMK प्रमुख वाइको का राज्यसभा के लिए नामांकन मंगलवार को चुनाव आयोग द्वारा स्वीकार कर लिया गया. उन्होंने DMK-समर्थित प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया था.
Jul 09, 2019
15:08 (IST)
NDTV संवाददाता के अनुसार, कांग्रेस नेता बी.के. हरिप्रसाद ने कर्नाटक संकट को लेकर राज्यसभा में कांग्रेस द्वारा किए गए हंगामे पर कहा, "यह सब (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी और (गृहमंत्री) अमित शाह के निर्देशों पर BJP नेता कर रहे हैं... पीयूष गोयल मुंबई में बैठकर इस साज़िश को अंजाम दे रहे हैं... येदियुरप्पा का PA बागी विधायकों को लेकर मुंबई गया था... हमने इस पर राज्यसभा में नियम 267 के अंतर्गत चर्चा की मांग की थी..."
Jul 09, 2019
13:04 (IST)
कर्नाटक : कांग्रेस नेता रोशन बेग ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है. पार्टी ने उन्हें निलंबित कर दिया है.
Jul 09, 2019
11:47 (IST)
NDTV संवाददाता के अनुसार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा है, "कर्नाटक संकट के पीछे BJP का हाथ है... बी.एस. येदियुरप्पा का PA भी बागी विधायकों के साथ था जहाज़ में... BJP बार और रेस्तरां में मुख्यमंत्री बनाती है... BJP पहले ऐसा कर चुकी है, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भी..."
Jul 09, 2019
11:47 (IST)
केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कर्नाटक के मौजूदा राजनैतिक हालात को लेकर कहा, "यह उनका (कांग्रेस का) स्वभाव बन गया है कि अपनी नाकामियों के लिए वे किसी पर भी आरोप लगा देते हैं... उनके विधायकों ने अपने इस्तीफे गवर्नर को सौंप दिए हैं... हम हालात पर नज़र रखे हुए हैं, और उन्हीं के आधार पर फैसला करेंगे..."
Jul 09, 2019
11:46 (IST)
कांग्रेस नेता एम.टी.बी. नागराज खराब स्वास्थ्य के चलते कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए हैं.
Jul 09, 2019
11:46 (IST)
कर्नाटक : कांग्रेस नेता डी.के. शिवकुमार ने कहा, "श्री राजनाथ सिंह कह रहे हैं, 'हमें कोई परवाह नहीं है... हम इच्छुक नहीं हैं... हम इसके (कर्नाटक के राजनैतिक हालात) बारे में कुछ नहीं जानते...' बी.एस. येदियुरप्पा भी यही कह रहे हैं, लेकिन वह हमारे सभी मंत्रियों को ले जाने के लिए अपने PA को भेज रहे हैं..."
Jul 09, 2019
11:46 (IST)
कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर के.आर. रमेश कुमार का कहना है, "मेरा मौजूदा राजनातिक गतिविधियों से कोई लेना-देना नहीं है... मैं संविधान के अनुसार काम कर रहा हूं... अब तक किसी भी विधायक ने मुझसे मुलाकात का आग्रह नहीं किया है... यदि कोई मुझसे मिलना चाहते है, तो मैं अपने कार्यालय में उपलब्ध हूं..."
Jul 09, 2019
11:46 (IST)
कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने कहा, "मुझे भरोसा है कि सरकार बच जाएगी, और बनी रहेगी... इस बात का मुझे पूरा भरोसा है..."
Jul 09, 2019
11:45 (IST)
कर्नाटक के मौजूदा राजनैतिक हालात को लेकर कांग्रेस सांसद बी.के. हरिप्रसाद ने राज्यसभा में नियम 267 के अंतर्गत कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.
Jul 09, 2019
11:45 (IST)
बेंगलुरू (कर्नाटक) : कांग्रेस विधायक दल की बैठक विधान सौध में जारी है.
Jul 09, 2019
11:45 (IST)
दिल्ली : कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा आहूत कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की बैठक संसद परिसर में शुरू हो गई है.
Jul 09, 2019
11:45 (IST)
BJP नेता शोभा करंदलाजे का कहना है, "अब हमारी संख्या कांग्रेस-JDS विधायकों से ज़्यादा है... हम लगभग 107 हैं, और वे 103 पर आ गए हैं... मुझे लगता है, गवर्नर अब BJP को कर्नाटक में सरकार गठन के लिए आमंत्रित करने का फैसला कर सकते हैं..."
Jul 09, 2019
11:44 (IST)
कर्नाटक के राजनैतिक हालात को लेकर कांग्रेस सांसदों अधीर रंजन चौधरी तथा के. सुरेश ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.
Jul 09, 2019
11:44 (IST)
बेंगलुरू (कर्नाटक) : सिद्धारमैया, प्रियांक खड़गे तथा अन्य कांग्रेस नेता कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शिरकत करने के लिए विधान सौध पहुंच गए हैं.
Jul 09, 2019
08:49 (IST)
मुंबई में रुके हुए कांग्रेस विधायकों को पुणे में शिफ्ट होने की योजना बनाई गई थी, जिसे बाद में बदलकर गोवा कर दिया गया. लेकिन अब वह वापस मुंबई में एक अज्ञात स्थान पर रुके हुए हैं.

Jul 09, 2019
08:31 (IST)
कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने मंगलवार सुबह साढ़े नौ बजे विधायकों की बैठक बुलाई है. बैठक में बागी विधायकों को भी शामिल होने के लिए कहा गया है. इसके लिए व्हिप जारी किया गया है। उधर जद (एस) ने भी सोमवार को अपने विधायकों की बैठक बुलाई है.
No more content
टिप्पणिया

Advertisement