NDTV Khabar

कुमारस्वामी को पिता एचडी देवेगौड़ा की महत्वाकांक्षाएं ले आईं राजनीति में

बीजेपी नेता येदियुरप्पा और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया की राह में रोड़ा बनते रहे हैं जनता दल-सेक्युलर के नेता कुमारस्वामी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कुमारस्वामी को पिता एचडी देवेगौड़ा की महत्वाकांक्षाएं ले आईं राजनीति में

जनता दल-सेक्युलर के नेता कुमारस्वामी को कर्नाटक में सीएम बनाने के लिए कांग्रेस ने समर्थन दिया है.

खास बातें

  1. कुमारस्वामी सन 2006 से 2007 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे
  2. रामनगर विधानसभा क्षेत्र का नेतृत्व करते रहे हैं
  3. सन 2006 में दक्षिण की अभिनेत्री राधि‍का से गुपचुप शादी की
नई दिल्ली: कर्नाटक में जेडीएस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बिना शर्त के समर्थन
दिया है. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पुत्र कुमारस्वामी को राजनीतिक विरासत अपने पिता से मिली. हालांकि वे पहले फिल्म निर्माता और फिल्म वितरक थे लेकिन बाद में पिता के पदचिन्हों पर चलकर राजनीति में आ गए.     

कुमारस्वामी का पूरा नाम हरदनहल्ली देवगौड़ा कुमारस्वामी है और उनके करीबी व समर्थक उन्हें कुमारान्ना कहते हैं. उनका जन्म 16 दिसम्बर 1959 को  मैसूर क्षेत्र के हरदनहल्‍ली में हुआ. सन 1996 में राजनीति में पर्दापण करने वाले कुमारस्‍वामी ने अब तक नौ चुनाव लड़े और छह में उन्होंने जीत हासिल की. वे सन 2006 से 2007 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे हैं. वे इस प्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री रहे. वे जनता दल (सेक्युलर) की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष भी हैं. कुमारस्वामी रामनगर विधानसभा क्षेत्र का नेतृत्व करते रहे हैं.  

यह भी पढ़ें : क्लर्क से सीएम पद तक पहुंचे येदियुरप्पा, जानिए उनके बारे में सबकुछ

कुमारस्वामी के राजनीतिक भविष्य को लेकर उनके पिता देवेगौड़ा काफी महत्वाकांक्षी रहे हैं. कर्नाटक के निवर्तमान मुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता सिद्धारमैया पहले जेडीएस में थे और मुख्यमंत्री बनना चाहते थे. कहा जाता है कि देवेगौड़ा कुमारस्वामी के नेतृत्व में पार्टी का भविष्य देख रहे थे और इसी कारण उन्होंने सिद्धारमैया को सन 2005 में जेडीएस से निष्कासित कर दिया.  

यह भी पढ़ें :राजनीति के कई उतार-चढ़ाव देख चुके हैं सिद्धारमैया

जेडीएस ने सन 2006 में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी और कुमारस्वामी मुख्यमंत्री बने थे. इस गठबंधन सरकार में सीएम का पद दोनों पार्टियों के पास आधे-आधे कार्यकाल में रहना था. जब बीजेपी के येदियुरप्पा के सीएम बनने की बारी आई तो कुमारस्वामी ने समर्थन वापस ले लिया. इस तरह सरकार गिर गई.

टिप्पणियां
VIDEO : कर्नाटक में सत्ता के लिए रस्साकशी

कुमारस्वामी की अपनी निजी जिंदगी भी दिलचस्प रही है. उनकी पत्‍नी अनीता कुमारस्‍वामी और राधिका कुमारस्‍वामी हैं. बच्‍चे निखिल गौड़ा और शमिका कुमारस्‍वामी हैं. बताया जाता है कि सन 2006 में उन्होंने दक्षिण की अभिनेत्री राधि‍का से गुपचुप शादी की जबकि वे पहले से शादीशुदा थे. साल 2016 में कांग्रेस की नेता और अभिनेत्री राम्या ने इस शादी का खुलासा किया. राधिका और कुमारस्वामी की एक बच्ची भी है. राधि‍का और एक बच्ची के साथ कुमारस्वामी की तस्वीरें वायरल भी हुई थीं. वैसे कुमारस्वामी की पहली पत्नी अनीता से साल 1986 में शादी हुई थी. इन दोनों का एक बेटा निखिल गौड़ा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement