कर्नाटक Floor Test Live: आज भी नहीं हो सकी विश्‍वास मत पर वोटिंग, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी से विधानसभा में शुक्रवार अपराह्न डेढ़ बजे से पहले बहुमत साबित करने को कहा था

PLAYClick to Expand & Play

कर्नाटक Floor Test Live: आज भी नहीं हो सकी विश्‍वास मत पर वोटिंग, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित

कर्नाटक मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy)- फाइल फोटो

कर्नाटक विधानसभा शुक्रवार को मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी को सदन में अपना बहुमत साबित करने के लिए राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा निर्धारित 1.30 बजे की समय सीमा को पूरा करने में विफल रही. यहां तक कि समय सीमा के करीब होने के बावजूद, सत्तारूढ़ गठबंधन ने राज्यपाल की शक्ति पर सवाल उठाया, जिसमें कुमारस्वामी ने उच्चतम न्यायालय के फैसले का हवाला देते हुए कहा कि राज्यपाल विधानमंडल के लोकपाल के रूप में कार्य नहीं कर सकते. कुमारस्वामी ने कहा कि वह राज्यपाल की आलोचना नहीं करेंगे और अध्यक्ष के आर रमेश कुमार से यह तय करने का अनुरोध करता हूं कि क्या राज्यपाल को इसके लिए समय सीमा तय करने का अधिकार है या नहीं. जैसे ही सत्ता पक्ष ने राज्यपाल के निर्देश पर आपत्ति जताई, कांग्रेस सदस्यों ने नारे लगाए, ‘राज्यपाल वापस जाओ.' जब समय सीमा समाप्त हो गई, तब भाजपा नेता बी एस येदियुरप्पा खड़े हुए और मुख्यमंत्री द्वारा पेश किए गए विश्वास मत पर वोट कराने के लिए दबाव डाला. अध्यक्ष ने कहा कि प्रक्रिया का पालन किया जाना है. चर्चा के बाद नियमों के अनुसार, अगर जोर दिया गया, तो इस पर मतदान कराया जाएगा. इसके बाद हंगामे के बीच, सदन को तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

LIVE Updates on Karnataka Political Crisis:

Jul 19, 2019 20:31 (IST)
कर्नाटक विधानसभा में आज भी नहीं होगी विश्‍वास मत पर वोटिंग, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित.

Jul 19, 2019 19:54 (IST)
कर्नाटक के विधानसभा अध्‍यक्ष केआर रमेश ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट, जनता और सदन को सूचित करना चाहता हूं कि किसी भी विधायक ने मुझे सुरक्षा की मांग को लेकर कुछ नहीं लिखा है और अगर उन्‍होंने सरकार को लिखा हो तो मुझे इसकी जानकारी नहीं है. अगर उन्‍होंने किसी और सदस्‍य को बताया है कि वो सुरक्षा कारणों से सदन से दूर रह रहे हैं तो वो लोगों को बरगला रहे हैं.'

Jul 19, 2019 17:11 (IST)
कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा लाये गये विश्वास प्रस्ताव पर मत-विभाजन के लिए भाजपा आतुर है क्योंकि उसने बागी विधायकों को 'खरीद' लिया है लेकिन (विश्वास प्रस्ताव पर बहस की) यह प्रक्रिया सोमवार तक चल सकती है.
Jul 19, 2019 17:06 (IST)
कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने विधानसभा में कहा, 'विश्‍वास मत पर फैसला मैं आप पर (स्‍पीकर) छोड़ता हूं. इसे दिल्‍ली से निर्देशित नहीं किया जाएगा. मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप मुझे राज्‍यपाल द्वारा भेजे गए पत्र से बचाएं.'

Jul 19, 2019 16:40 (IST)
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भी अपने बाग़ी विधायकों सहित संसदीय दल को व्हिप जारी करने के अधिकार की रक्षा करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है. राजनीतिक दलों को शक्ति परीक्षण, सदन में मतदान/मत विभाजन जैसे मौकों पर विधायकों को व्हिप जारी करने का अधिकार संविधान की दसवीं अनुसूची के 2(1)(b) में दिया गया है. अर्जी में कहा गया है कि कोर्ट ऐसा आदेश जारी नहीं कर सकता.
Jul 19, 2019 16:39 (IST)
शीर्ष सरकारी सूत्रों के मुताबिक कर्नाटक संकट पर केंद्र सरकार का कहना है कि राज्य में इस वक्त राष्ट्रपति शासन लागू करने का सवाल ही पैदा नहीं होता है, क्योंकि वे कितनी देर तक विश्वासमत पर वोटिंग को टाल सकते हैं - एक हफ्ते से लेकर दो हफ्ते तक. सरकार हालात पर नज़र रखे हुए है.
Jul 19, 2019 16:07 (IST)
जेडीएस चीफ और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करने की तैयारी में, अर्जी में किसी राजनीतिक पार्टी के व्हिप जारी करने के अधिकार की बात : सूत्र
Jul 19, 2019 16:06 (IST)
कार्नाटक कांग्रेस के प्रमुख दिनेश गुंडुराव गौड़ा पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, याचिका में कहा- सुप्रीम कोर्ट के आदेश से संविधान की दसवीं अनुसूची में दिए गए पार्टी के अधिकारों का हनन हो रहा है. इस अनुसूची के मुताबिक ही पार्टी को व्हिप जारी करने का अधिकार मिलता है. कांग्रेस ने याचिका में चल रहे कर्नाटक के राजनीतिक और संवैधानिक विवाद में खुद को भी पक्षकार बनाने की मांग की है. लिहाजा कोर्ट 17 जुलाई को दिए अपने पिछले आदेश को स्पष्ट करते हुए पार्टी के अपने विधायकों को व्हिप जारी करने के अधिकार को बनाए रखे.
Jul 19, 2019 16:04 (IST)
कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला ने मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी को खत लिखकर शुक्रवार शाम 6 बजे से पहले बहुमत सिद्ध करने के लिए कहा है.

Jul 19, 2019 15:18 (IST)
कर्नाटक कांग्रेस चीफ दिनेश गुंडु राव पहुंचे सुप्रीम कोर्ट. याचिका में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश से संविधान की दसवीं अनुसूची में दिए गए पार्टी के अधिकारों का हनन हो रहा है. इस अनुसूची के मुताबिक ही पार्टी को व्हिप जारी करने का अधिकार मिलता है. कांग्रेस ने याचिका में चल रहे कर्नाटक के राजनीतिक और संवैधानिक विवाद में खुद को भी पक्षकार बनाने की मांग की है.
Jul 19, 2019 15:08 (IST)
कर्नाटक स्पीकर केआर रमेश कुमार: राज्यपाल के आदेश का पालन होगा या नहीं. इसका फैसला मुख्यमंत्री करेंगे, क्योंकि पत्र उन्हें भेजा गया था.
Jul 19, 2019 15:05 (IST)
कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी: मैंने आप सभी लोगों के जिलों को फंड दिया है. लेकिन आप (भाजपा) कहते हैं कि मैं केवल दो-तीन जिलों का सीएम हूं. इसलिए मैं कह रहा हूं कि कोई जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए, इस पर चर्चा करते हैं.
Jul 19, 2019 14:58 (IST)
कांग्रेस नेता सिद्धारमैया बोले- अभी चर्चा पूरी नहीं हुई है और अभी 20 सदस्य और हिस्सा लेंगे. मुझे नहीं लगता कि यह आज पूरी हो जाएगी. यह सोमवार को भी जारी रहेगी.
Jul 19, 2019 14:08 (IST)
तीन बजे तक स्थगित हुई विधानसभा की कार्यवाही. राज्यपाल से मुलाकात करेंगे स्पीकर.
Jul 19, 2019 13:53 (IST)
कर्नाटक Floor Test Live: JDS-कांग्रेस सरकार ने नहीं मानी राज्यपाल की डेडलाइन, नहीं करवाई विश्वास मत पर वोटिंग
Jul 19, 2019 13:41 (IST)
मुंबई पुलिस ने कर्नाटक के कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल को शुक्रवार को सुरक्षा मुहैया कराई. बेलगाम जिले के कागवाड़ से विधायक पाटिल बृहस्पतिवार को यहां पहुंचे और सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया.
Jul 19, 2019 13:38 (IST)
कर्नाटक में जारी राजनीतिक घटनाक्रम की पृष्ठभूमि में कांग्रेस और सहयोगी दलों के सदस्यों ने शुक्रवार को लोकसभा में हंगामा किया और सत्तारूढ़ भाजपा पर चुनी हुई सरकारों को गिराने का आरोप लगाते हुए सदन से वाकआउट किया.
Jul 19, 2019 13:18 (IST)
विधायकों को 40-50 करोड़ रूपये की पेशकश की गयी, यह पैसा किसका है : कुमारस्वामी ने भाजपा पर प्रहार करते हुए कहा
Jul 19, 2019 13:18 (IST)
कुमारस्वामी ने भाजपा पर दल-बदल रोधी कानून को दरकिनार करने के तरीके अपनाने का आरोप लगाया
Jul 19, 2019 13:18 (IST)
कुमारस्वामी ने भाजपा से पूछा कि अगर वह अपने संख्या बल को लेकर इतनी आश्वस्त है तो उसे विश्वासमत पर चर्चा को एक ही दिन के भीतर खत्म करने की जल्दबाजी क्यों है.
Jul 19, 2019 13:18 (IST)
कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने शुक्रवार को उन टिप्पणियों को खारिज कर दिया कि वह मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी की सरकार के भविष्य पर फैसला करने के लिए उनके द्वारा लाए विश्वास मत प्रस्ताव पर मतदान कराने में देरी करने की कोशिश कर रहे हैं. कुमार ने विश्वास मत पर मतदान में देरी करने की कोशिश की टिप्पणियों पर आक्रोश जताते हुए कहा, 'मैं पक्षपात नहीं कर रहा हूं.'

Jul 19, 2019 13:07 (IST)
स्पीकर रमेश कुमार: कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल ने राज्यपाल को पत्र लिखा है कि मैं चेन्नई मेरे व्यक्तिगत काम से गया था और वहां मुझे सीने में दर्द महसूस हुआ. मैं इसके बाद अस्पताल गया और डॉक्टरों के सुझाव पर मुंबई आकर अस्पताल में भर्ती हो गया. इसलिए मैं सदन के सत्र में शामिल नहीं हो पाऊंगा और मेरा भाजपा ने अपहरण नहीं किया था.
Jul 19, 2019 12:40 (IST)
मुंबई पुलिस ने मुंबई के अस्पताल में भर्ती कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल से मिलने और बयान लेने के लिए कर्नाटक पुलिस को दी मंजूरी
Jul 19, 2019 12:15 (IST)
जेडीएस-कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के साथ ही उसे गिराने के लिए 'माहौल' तैयार किया जाने लगा- एच डी कुमारस्वामी।
Jul 19, 2019 12:15 (IST)
कुमारस्वामी ने भाजपा से कहा, 'चलिए चर्चा करते हैं. आप अब भी सरकार बना सकते हैं. कोई जल्दबाजी नहीं है. आप सोमवार को यह कर सकते हैं या मंगलवार को भी. मैं सत्ता का दुरुपयोग नहीं करुंगा.'

Jul 19, 2019 12:14 (IST)
कर्नाटक में जारी राजनीतिक संकट पर कुमारस्वामी ने कहा, 'मैंने सत्ता के दुरुपयोग का प्रयास नहीं किया.'
Jul 19, 2019 12:14 (IST)
कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वासमत पर चर्चा के दौरान कहा, 14 माह के बाद 'हम अंतिम चरण में पहुंच गए हैं.'
Jul 19, 2019 12:14 (IST)
कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने इस गठबंधन सरकार के गिर जाने का अनुमान व्यक्त किया और कहा कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ विचार विमर्श करने के बाद भावी कार्यक्रम तय करेगी. येदियुरप्पा ने मीडिया से कहा, 'खासकर आज कांग्रेस जेडीएस सरकार के कुशासन का अंत हो जाएगा... मुख्यमंत्री अपना विदाई भाषण देंगे, हम उसे (भाषण को) ध्यान से सुनेंगे.'
Jul 19, 2019 11:39 (IST)
कर्नाटक विधानसभा स्पीकर के.आर. रमेश कुमार ने कहा, "जो मेरे चरित्र पर कीचड़ उछाल रहे हैं, वे अपनी गिरेबान में झांककर देखें, उनकी ज़िन्दगी कैसी रही है... जो भी मुझे जानते हैं, वे यह जानते हैं कि मेरे पास अन्य लोगों की तरह लाखों रुपयों के ढेर नहीं हैं... मेरे पास इतनी हिम्मत है कि मैं इस तरह कीचड़ उछाले जाने के बावजूद निष्पक्ष फैसला कर सकता हूं..."
Jul 19, 2019 11:10 (IST)
विधानसभा में शुरू हुई कार्यवाही.
Jul 19, 2019 11:00 (IST)
महाराष्ट्र : कर्नाटक पुलिस तथा मुंबई पुलिस सेंट जॉर्ज अस्पताल पहुंच गई है, जहां कर्नाटक के कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल भर्ती हैं.
Jul 19, 2019 11:00 (IST)
'कर्नाटक के विधायकों के अपहरण' को लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद सौगत राय ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.
Jul 19, 2019 10:59 (IST)
कर्नाटक: 1:30 बजे तक बहुमत साबित करने के गवर्नर के निर्देश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका नई दिल्ली से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला द्वारा मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी को शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे तक विधानसभा में विश्वासमत हासिल करने के निर्देश के खिलाफ कांग्रेस-JDS के सत्तारूढ़ गठबंधन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है.
Jul 19, 2019 10:59 (IST)
'कर्नाटक के मौजूदा राजनैतिक हालात' को लेकर कांग्रेस ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.
Jul 19, 2019 10:59 (IST)
कर्नाटक के कांग्रेस सांसद नासिर हुसैन ने कहा, "मुझे लगता है, कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट जाएगा, क्योंकि गवर्नर स्पीकर के मामलों में दखल नहीं दे सकते हैं, उन्हें ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है... गवर्नर इसी तरह दखल दे रहे हैं, और एक पार्टी के एजेंट की तरह काम करने की कोशिश रहे हैं..."
Jul 19, 2019 10:59 (IST)
कर्नाटक में BJP विधायक शुक्रवार को विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रदेशाध्यक्ष बी.एस. येदियुरप्पा के साथ बैठक करेंगे.
Jul 19, 2019 10:59 (IST)
'लोकतांत्रिक संस्थानों के अतिक्रमण' को लेकर कांग्रेस के छह सांसदों ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.
Jul 19, 2019 09:22 (IST)
कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेश्वर ने विधानसभा में भाजपा विधायक सुरेश कुमार के साथ किया नाश्ता
Jul 19, 2019 07:40 (IST)
Jul 19, 2019 07:22 (IST)
बेंगलुरु: कर्नाटक बीजेपी विधायक शुक्रवार की सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए निकले. जिसकी तस्वीरें सामने आई हैं. फ्लोर टेस्ट की मांग करते हुए बीजेपी विधायकों ने पूरी रात विधानसभा में ही धरना देने का फैसला लिया था.
Jul 19, 2019 07:21 (IST)
कर्नाटक: राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी से विधानसभा में शुक्रवार को दोपहर डेढ़ बजे से पहले बहुमत साबित करने को कहा है.
Jul 19, 2019 07:21 (IST)
कर्नाटक के बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदुरप्पा ने गुरुवार की रात बेंगलुरु के विधानसभा में ही नींद ली. फ्लोर टेस्ट की मांग करते हुए बीजेपी विधायकों ने पूरी रात विधानसभा में ही धरना देने का फैसला लिया.