NDTV Khabar

कर्नाटक Floor Test: व्हिप के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे कांग्रेस विधायक दल के नेता

Karnataka Political Crisis: विश्वासमत को कुमारस्वामी सरकार की अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है. आंकड़ों के हिसाब से बीजेपी फिलहाल जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन से आगे है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक Floor Test: व्हिप के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे कांग्रेस विधायक दल के नेता

Karnataka Political Crisis:कुमारस्वामी आज पेश करेंगे विश्वासमत

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी को कांग्रेस-जद(एस) गठगबंधन सरकार के महज 14 महीने पूरे होने के बाद ही गुरुवार को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव रखना पड़ा.  सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों के एक वर्ग के बागी होने के बाद राज्य में सियासी संकट पैदा हो गया है. सत्तारूढ़ गठबंधन में संख्याबल कम होने पर कुमारस्वामी एक पंक्ति का प्रस्ताव लाये और उन्होंने कहा कि सदन ने उनके नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में विश्वास जताया. जैसे ही प्रस्ताव लाया गया विपक्षी भाजपा नेता बी एस येद्दियुरप्पा खड़े हो गए और उन्होंने कहा कि विश्वास मत की प्रक्रिया एक ही दिन में पूरी होनी चाहिए. इस पर कुमारस्वामी ने येद्दियुरप्पा पर तंज कसते हुए कहा, ‘विपक्ष के नेता काफी जल्दबाजी में दिख रहे हैं.' भाजपा इस बात को लेकर आशंकित है कि सत्तारूढ़ गठबंधन मतदान होने से पहले संख्याबल को मजबूत करने के अंतिम प्रयास में जितना संभव हो सके उतना समय बिताने के लिए बहस को लंबा खींचने की कोशिश करेगा. कुमारस्वामी ने जोर दिया कि कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन के बारे में संशय पैदा किया गया है और इसे देश के सामने लाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘हमें सच बताना होगा.' शक्ति परीक्षण से एक दिन पहले उच्चतम न्यायालय ने आदेश दिया कि कांग्रेस-जद(एस) के असंतुष्ट 15 विधायकों को राज्य विधानसभा के मौजूदा सत्र की कार्यवाही में भाग लेने के लिए बाध्य ना किया जाए.

Karnataka Political Crisis Live Updates:


Jul 18, 2019
21:31 (IST)
कर्नाटक के राज्‍यपाल ने मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी को लिखी चिट्ठी, शुक्रवार 1:30 बजे तक बहुमत साबित करने को कहा.

Jul 18, 2019
21:00 (IST)
कर्नाटक मामला : व्हिप के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे कांग्रेस विधायक दल के नेता
Jul 18, 2019
19:04 (IST)
कर्नाटक में कई विकल्पों पर विचार, धारा 356 का इस्तेमाल कर कुमारस्वामी सरकार बर्खास्त करने का विकल्प भी खुला, राज्यपाल भेज सकते हैं केंद्र को रिपोर्ट. संवैधानिक मशीनरी और विश्वासमत आज ही लेने का स्पीकर का निर्देश न मानने का दे सकते हैं हवाला.
Jul 18, 2019
18:26 (IST)
कर्नाटक विधानसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्‍थगित. रातभर सदन में ही रहेंगे बीजेपी के विधायक.
Jul 18, 2019
18:19 (IST)
कर्नाटक कांग्रेस के विधायक एचके पाटिल ने विधानसभा में कहा, 'संविधान के अनुसार राज्‍यपाल को सदन की कार्यवाही में दखल नहीं देना चाहिए. मैं उनसे निवेदन करता हूं कि वो ऐसा न करें.'

Jul 18, 2019
17:57 (IST)
बेंगलुरू : विधायक श्रीमंत पाटिल की तस्‍वीर के साथ कर्नाटक विधानसभा में प्रदर्शन करते कांग्रेस के विधायक. श्रीमंत से पहले तो संपर्क नहीं हो पा रहा था और बाद में वो मुंबई के एक अस्‍पताल में भर्ती पाए गए. कांग्रेस ने बीजेपी पर उसके विधायकों पर डोरे डालने का आरोप लगाया है.

Jul 18, 2019
17:38 (IST)
कर्नाटक के राज्‍यपाल का विधानसभा अध्‍यक्ष को संदेश, शाम तक हो विश्‍वासमत पर मतदान.

Jul 18, 2019
17:26 (IST)
कर्नाटक बीजेपी के अध्‍यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा ने विधानसभा में कहा, 'चाहे रात के 12 बज जाएं, विश्‍वास मत आज ही होना चाहिए.'

Jul 18, 2019
15:39 (IST)
BJP प्रतिनिधिमंडल ने कर्नाटक के राज्यपाल से मुलाकात कर आग्रह किया कि विश्वासमत पर वोटिंग तुरंत करवाई जाए. कांग्रेस-JDS सरकार जानबूझकर वोटिंग को टाल रही है.
Jul 18, 2019
14:14 (IST)
अगर व्हिप के बावजूद बागी विधायक सदन में नहीं आए, तो सरकार को नुकसान होगा : सिद्धारमैया
कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री तथा कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, "अगर हम विश्वासमत पर आगे बढ़ते हैं, व्हिप लागू होता है, और वे (बागी विधायक) सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते सदन में नहीं आते हैं, तो गठबंधन सरकार को काफी नुकसान होगा..."
Jul 18, 2019
13:53 (IST)
कांग्रेस नेता डी.के. शिवकुमार ने कर्नाटक विधानसभा में कहा, "पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते, विपक्ष का नेता होने के नाते वह (BJP नेता बी.एस. येदियुरप्पा) देश को गुमराह कर रहे हैं, अदालत को गुमराह कर रहे हैं..."
Jul 18, 2019
13:52 (IST)
कर्नाटक के बागी विधायकों के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कांग्रेस तथा समाजवादी पार्टी द्वारा किए गए हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है.
Jul 18, 2019
13:03 (IST)
कर्नाटक के स्पीकर ने विधानसभा में कहा, "जब कोई सदस्य नहीं आने का निर्णय लेता है, हमारे अटेंडेंट उन्हें हाज़िरी के रजिस्टर में दस्तखत नहीं करने देते हैं... ऐसे सदस्य सदन में उपस्थित होने पर मिलने वाली परिलब्धियों को पाने के अधिकारी नहीं रह जाते हैं..."
Jul 18, 2019
12:07 (IST)

बसपा सांसद दानिश अली: हमारा कर्नाटक के मामले में रुख बहुत स्पष्ट है. दल बदल कानून है. उस पर पुन विचार करने की जरूरत है. यह कहां का मजाक बना हुआ है. आप धूप में विधायक को खरीदें और दल बदल कानून लागू ना हो. यह लोकतंत्र के साथ मजाक हो रहा है. बसपा विधायक के सदन में ना पहुंचने के बारे में उन्होंने कहा कि अभी बात नहीं हुई है लेकिन उनका समर्थन सरकार के साथ है. दो-तीन दिन पहले मेरी बात हुई थी. कर्नाटक के अंदर जिस दिन से सरकार बनी थी, उस दिन से बीजेपी इस सरकार को अस्थिर करने में लग गई थी क्योंकि यह विपक्ष मुक्त भारत चाहते हैं. भारत का मतलब है किस देश में लोकतंत्र है.
Jul 18, 2019
11:50 (IST)
कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वास मत प्रस्‍ताव के दौरान जमकर हंगामा जारी है. कांग्रेस और बीजेपी के विधायकों के बीच बहस हो रही है.
Jul 18, 2019
11:43 (IST)
कर्नाटक : बहुजन समाज पार्टी (BSP) के विधायक एन. महेश विश्वासमत प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सदन में मौजूद नहीं हैं.
Jul 18, 2019
11:34 (IST)
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने राज्य विधानसभा में विश्वासमत प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा, "मैंने अपने कार्यकाल के दौरान राज्य के लिए बहुत मेहनत से काम किया... विपक्ष मेरी सरकार को गिराना चाहता है... मैं सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हूं..."
Jul 18, 2019
11:34 (IST)
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने राज्य विधानसभा में विश्वासमत प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा, "मैं यहां इसलिए नहीं आया हूं, क्योंकि यह सवाल उठाया जा रहा है कि मैं गठबंधन सरकार चला सकता हूं या नहीं... अब तक हुई घटनाओं ने दिखाया है कि कुछ विधायकों द्वारा स्पीकर की भूमिका को भी संकट में डाल दिया गया..."
Jul 18, 2019
10:57 (IST)
बेंगलुरू : जनता दल सेक्युलर (JDS) नेता व कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी विधान सौध पहुंच गए हैं. गुरुवार को कर्नाटक में सत्तासीन JDS-कांग्रेस की एच.डी. कुमारस्वामी सरकार विश्वासमत प्रस्ताव पेश करेगी.
Jul 18, 2019
10:45 (IST)
बेंगलुरू : भारतीय जनता पार्टी (BJP) की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा ने विधान सौध पहुंचने पर कहा, "हम 101 प्रतिशत आश्वस्त हैं... वे 100 से कम हैं, हम 105 हैं... इसमें कोई शक नहीं कि उनका प्रस्ताव (विश्वासमत) पराजित हो जाएगा..."
Jul 18, 2019
10:45 (IST)
बेंगलुरू : कांग्रेस नेता व पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया विधान सौध पहुंच गए हैं. गुरुवार को कर्नाटक में सत्तासीन JDS-कांग्रेस की एच.डी. कुमारस्वामी सरकार विश्वासमत प्रस्ताव पेश करेगी.
Jul 18, 2019
10:44 (IST)
बेंगलुरू : भारतीय जनता पार्टी (BJP) की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा तथा BJP विधायक विधान सौध पहुंच गए हैं. गुरुवार को कर्नाटक में सत्तासीन JDS-कांग्रेस की एच.डी. कुमारस्वामी सरकार विश्वासमत प्रस्ताव पेश करेगी.
Jul 18, 2019
10:19 (IST)
आंकड़ों के हिसाब से बीजेपी फिलहाल जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन से आगे है. इस्तीफा देने वाले विधायक अगर विश्वास मत से दूर रहते हैं तो सदन में कुल 209 विधायक होंगे, और बहुमत का आंकड़ा 105 रह जाएगा.
Jul 18, 2019
10:19 (IST)
कर्नाटक में सत्ता के संघर्ष के बीच आज मुख्यमंत्री कुमारस्वामी विश्वास मत पेश करेंगे लेकिन इस पर वोटिंग कब होगी ये अभी साफ नहीं है.
No more content
टिप्पणिया

Advertisement