NDTV Khabar

राज्यसभा चुनाव : कर्नाटक में कांग्रेस ने तीन, भाजपा ने एक सीट जीती

कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने राज्यसभा की तीन सीटों पर जीत हासिल की, जबकि विपक्षी भाजपा के खाते में एक सीट गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राज्यसभा चुनाव : कर्नाटक में कांग्रेस ने तीन, भाजपा ने एक सीट जीती

बेंगलुरु विधानसभा में वोट डालते विधायक.

नई दिल्ली: कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने राज्यसभा की तीन सीटों पर जीत हासिल की, जबकि विपक्षी भाजपा के खाते में एक सीट गई. जेडीएस ने चुनावी कदाचार का आरोप लगाते हुए चुनाव का बहिष्कार किया. निर्वाचन अधिकारी ने कांग्रेस के डॉ. एल हनुमनथैया, डॉ सैयद नासिर हुसैन एवं जी सी चंद्रशेखर और भाजपा के राजीव चंद्रशेखर को निर्वाचित घोषित किया. जेडीएस के चुनाव आयोग से शिकायत करने से मतगणना शुरू करने में देरी हुई.

यह भी पढ़ें : राज्यसभा चुनाव आज, जानें किस राज्य में कितनी सीटें, क्या है गणित

टिप्पणियां
विधानसभा में अपनी मजबूत स्थिति के साथ कांग्रेस को दो सीटें जीतने का पूरा यकीन था और उसने तीसरी सीट पर निशाना साध रखा था. उसने तीसरी सीट जेडीएस के बागी विधायकों एवं निर्दलीय विधायकों की मदद से जीत ली. जेडीएस के विधायकों की संख्या 37 है और उसके सात विधायकों के पाला बदलकर कांग्रेस की ओर चले जाने से जीत के लिए जरूरी 44 मतों से उसके पास 14 वोट कम हो गए.

उद्योगपति राजीव चंद्रशेखर ने 50 वोट हासिल किए जो जरूरी मतों से छह ज्यादा थे. उन्हें छोटे दलों एवं निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला. कांग्रेस के चंद्रशेखर को 46, हनुमनथैया को 44 और हुसैन को 42 वोट मिले. दो वोट अवैध घोषित कर दिए गए, जबकि दो खारिज कर दिए गए. जेडीएस ने चुनाव कदाचार और निर्वाचन अधिकारी पर कांग्रेस से मिलीभगत करने का आरोप लगाते हुए चुनाव का बीच में ही बहिष्कार कर दिया. 

VIDEO: कर्नाटक चुनाव से पहले चर्च, मंदिर के बाद दरगाह गए राहुल गांधी

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement