ईडी ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ती के कार्यालय की तलाशी ली

ईडी ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ती के कार्यालय की तलाशी ली

कार्ती चिदंबरम (फाइल फोटो)

चेन्नई:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ती चिदंबरम के कार्यालय की तलाशी ली। यह तलाशी कार्ती के मित्रों के स्वामित्व वाली फर्मों के खिलाफ जांच के सिलसिले में ली गई।

प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई की चिदंबरम ने कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा, ‘विषय से संबंधित असंबद्ध पूछताछ में कुछ भी नहीं मिला और वह देखना चाहेंगे कि एक मूर्ख सरकार उन्हें प्रताड़ित करने के लिए किस हद तक जाती है।’ कार्ती चिदंबरम ने एक वक्तव्य जारी किया कि जांच एजेंसी के कुछ अधिकारी उनके कार्यालय आए।

उन्होंने वक्तव्य में कहा, ‘मुझे सूचित किया गया कि वे तीन फर्मों की जांच कर रहे हैं। दो फर्म मेरे मित्रों की हैं। उनका स्वामित्व पेशेवर लोगों के पास है और सक्षम निदेशक मंडल उनका प्रबंधन करता है। मुझे तीसरे फर्म के बारे में जानकारी नहीं है।’ प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कार्ती के कार्यालय परिसर में बंद एक कमरे की तलाशी ली। इस कमरे को एक दिसंबर को चलाए गए उनके अभियान के तहत बंद कर दिया गया था।

अधिकारियों ने कहा, ‘कुछ दस्तावेज जब्त किए गए हैं।’ उन्होंने कहा कि कमरे को एक दिसंबर को नहीं खोला जा सका था और इसे सीलबंद किया गया था। इसे आज खोला गया और कार्ती को उसी अनुसार सूचित किया गया।

कार्ती ने अपने वक्तव्य में इस बात को दोहराया कि जिन फर्मों की जांच एजेंसियां जांच कर रही हैं उसमें उनका कोई आर्थिक हित नहीं है और आज की गई कार्रवाई पर आश्चर्य जताया।

उन्होंने कहा, ‘मैंने जो कुछ पहले सार्वजनिक तौर पर कहा था आज उसे अधिकारियों को साफ कर दिया। न तो मैं और न ही मेरे परिवार का कोई सदस्य उन फर्मों में से किसी में भी शेयरधारक या निदेशक है। उन फर्मों में हमारे कोई आर्थिक हित नहीं हैं।’ कार्ती ने कहा कि उन्हें इस बात का तनिक भी संदेह नहीं है कि उनके मित्रों के स्वामित्व वाले दोनों फर्म उनसे पूछे जाने वाले हर सवाल का जवाब देंगे और उनके खिलाफ लगाए गए किसी भी आरोप से बेदाग निकलेंगे।

कार्ती ने कहा, ‘जैसी उम्मीद की जा सकती है जब गलत आरोप लगाए जाते हैं तो उस फर्म से संबंधित कुछ भी मेरे कार्यालय में नहीं पाया गया। उस फर्म से संबंधित कुछ भी मेरे कार्यालय से नहीं लिए गए।’ कार्ती ने कहा, ‘जहां तक मेरा सवाल है तो मेरा कहना है कि उनके मेरे कार्यालय में आने या मेरे कार्यालय में कोई भी पूछताछ करने का कोई भी आधार नहीं है।’ जहां ईडी विदेशी मुद्रा विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत मामले की जांच कर रहा है, वहीं आयकर विभाग कथित कर चोरी के आरोपों पर मामले की जांच कर रहा है।

प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कार्ती के पिता पी. चिदंबरम ने कहा कि उनके बेटे ने वक्तव्य दे दिया है। चिदंबरम ने पिछले महीने सरकार पर उनके परिवार के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई शुरू करने का आरोप लगाया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चिदंबरम ने कहा, ‘जैसा कि उम्मीद की जा सकती है, विषय से असंबद्ध जांच में कुछ भी नहीं मिला। मैं देखना चाहूंगा कि मूर्ख सरकार उन्हें प्रताड़ित करने के लिए किस हद तक जाती है।’ उन्होंने कहा, ‘मेरा अब भी मानना है कि जिन विभागों को मैंने छोड़ा उसमें अनेक ऐसे अधिकारी हैं जो कानून और अपने विवेक के अनुसार काम करेंगे।’