काशी महाकाल एक्सप्रेस में भगवान शिव भी करेंगे सफर, भोलेनाथ के लिए रिजर्व की गई 64 नंबर सीट!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बीते रविवार (16 फरवरी) वाराणसी से 'काशी महाकाल एक्सप्रेस' (Kashi Mahakal Express) को हरी झंडी दिखाई.

काशी महाकाल एक्सप्रेस में भगवान शिव भी करेंगे सफर, भोलेनाथ के लिए रिजर्व की गई 64 नंबर सीट!

काशी महाकाल एक्सप्रेस की एक सीट पर भगवान शिव का मंदिर स्थापित किया गया है.

खास बातें

  • काशी महाकाल एक्सप्रेस को PM ने दिखाई थी हरी झंडी
  • ट्रेन में भगवान शिव के लिए रिजर्व की गई एक सीट
  • वाराणसी से इंदौर तक जाएगी काशी महाकाल एक्सप्रेस
वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बीते रविवार (16 फरवरी) वाराणसी से 'काशी महाकाल एक्सप्रेस' (Kashi Mahakal Express) को हरी झंडी दिखाई. यह एक्सप्रेस ट्रेन वाराणसी से इंदौर तक जाएगी. ट्रेन दो राज्यों के तीन ज्योतिर्लिंगों की यात्रा कराएगी. वैसे तो इस ट्रेन में कई खासियतें हैं लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसमें एक सीट भगवान शंकर के लिए भी रिजर्व की गई है. इस सीट पर भोलेनाथ का एक छोटा मंदिर स्थापित कर दिया गया है.

पीएम मोदी ने रविवार को वाराणसी से काशी महाकाल एक्सप्रेस को रवाना किया. इसमें एक सीट भगवान शिव के लिए भी आरक्षित है. यह एक्सप्रेस दो राज्यों के तीन ज्योतिर्लिंगों की यात्रा कराएगी. ट्रेन में स्थायी तौर पर 'भोले बाबा' के लिए एक सीट आरक्षित करने पर विचार किया जा रहा है. यह ट्रेन इंदौर के निकट ओंकारेश्वर, उज्जैन में महाकालेश्वर और वाराणसी में काशी विश्वनाथ को जोड़ेगी. उत्तरी रेलवे के लिए प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि कोच संख्या बी5 की सीट संख्या 64 भगवान के लिए खाली की गई है. रेलवे ने आईआरसीटीसी संचालित तीसरी सेवा शुरू की है. यह ट्रेन उत्तर प्रदेश के वाराणसी से मध्य प्रदेश के इंदौर तक जाएगी.

दीपक कुमार ने कहा, 'ऐसा पहली बार हुआ है जब एक सीट भगवान शिव के लिए आरक्षित और खाली रखी गई है. सीट पर एक मंदिर भी बनाया गया है ताकि लोग इस बात से अवगत हों कि यह सीट मध्य प्रदेश के उज्जैन के महाकाल के लिए है.' कुमार ने कहा कि ऐसा स्थायी तौर पर करने के लिए विचार किया जा रहा है. वाराणसी से इंदौर के बीच सप्ताह में तीन बार चलने वाली इस ट्रेन में भक्ति-भाव वाली हल्की ध्वनि से संगीत बजेगा और प्रत्येक कोच में दो निजी गार्ड होंगे और यात्रियों को शाकाहारी खाना परोसा जाएगा.

इस सस्ती रेल सेवा के बंद होने से भारत के साथ-साथ नेपाल के लोग भी परेशान

काशी महाकाल एक्सप्रेस के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. हर कोच में एक कंट्रोल बनाया गया है. मिली जानकारी के अनुसार, ट्रेन में सफर करने वाले हर यात्री का 10 लाख रुपये का मुफ्त बीमा होगा. यात्रियों से इसका कोई भी प्रीमियम नहीं लिया जाएगा. ट्रेन की सीटें भी आरामदायक बनाई गई है. हर केबिन में 6 चार्जिंग पॉइंट दिए गए हैं. आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए कई आकर्षक पैकेज भी तैयार किए हैं. (इनपुट भाषा से भी)

VIDEO: पधारो म्हारे देश : भारत की सबसे आरामदेह ट्रेन है 'पैलेस ऑन व्हील्स'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com