कश्मीर में टेरर फ़ंडिंग को लेकर घाटी के अलगाववादी नेताओं के घर NIA की छापेमारी

ये छापे कश्मीर, दिल्ली, हरियाणा में 22 जगहों पर हो रहे हैं. इसी हफ़्ते एनआईए ने तीन अलगाववादी नेताओं से पूछताछ की थी.

कश्मीर में टेरर फ़ंडिंग को लेकर घाटी के अलगाववादी नेताओं के घर NIA की छापेमारी

कश्मीर में अलगाववादी नेताओं के घर एनआईए की रेड. बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी.

खास बातें

  • एनआई ने टेरर फंडिंग के खिलाफ चलाया अभियान
  • घाटी के 14 अलगाववादी नेताओं पर कार्रवाई
  • कुछ को स्टिंग में इस बारे में बोलते देखे गया था.
नई दिल्ली:



घाटी में अशांति फैलाने के सिलसिले में एनआई ने शनिवार को कश्मीर घाटी में 22 जगह और दिल्ली समेत गुड़गांव की 8 जगह पर सर्च कांडक्ट की. एनडीटीवी इंडिया को मिली जानकारी के मुताबिक़ शुक्रवार शाम एनआईए ने प्रिलिमिनेरी एंक्वाइरी को एफआईआर में तब्दील किया और उसके बाद घाटी के कई अलगाववादी नेताओं और उनके समर्थकों के साथ साथ हवाला डीलर के ठिकानों पर छापा मारी की.

एक सीनियर अफ़सर ने एनडीटीवी इंडिया को बताया, एनआईए के मुताबिक़ दिल्ली के आठ हवाला डीलर्स के यहाँ भी छापा मारा गया. "सईद अली शाह गिलानी के नज़दीकी माने जाने वाले मेहरजुद्दीन कलवल और मीरवाइज़ ओमर फ़ारूक़ के क़रीबी शाहिद उल इस्लाम के यहां भी सर्च कंडक्ट की गई.   

अधिकारी के अनुसार, अलगाववादी नेता नईम खान, बीटा कराते के यहाँ भी छापेमारी की गई. "कुछ व्यापारी जो हवाला कारोबार में लिप्त पाए गए उनके घरों में भी सर्चेज़ चली." 

एनआईए का कहना है कि इन व्यापारियों और हवाला कारोबारियों को रिश्ता कई अलगाववादी नेताओं से है. "सोनीपत में दो जगह और दिल्ली के बलिमारन में भी रेड चली है.

NIA ने इस हफ़्ते तीन दिन लगातार अलगाववादी नेताओं से पूछताछ की थी. उनकी पूछताछ में कुछ ऐसी जानकारियां हासिल हुई थी जिनसे पता चला था कि घाटी में अशांति फैलाने के लिए जिस टेरर फ़ंडिंग के मामले की NIA जांच कर रही है उसमें कई व्यापारी भी शामिल है. NIA ने अपनी FIR में लिखा है कि पाकिस्तान से ये पैसा हवाला कारोबारियों के ज़रिए इन अलगावादी नेताओं तक पहुँचाता है और ये संयोजित ढंग से घाटी में हिंसा करवाते हैं.

पिछले एक साल से घाटी में कई स्कूल, सरकारी दफ़्तर और पुलिस स्टेशन जलाए गए हैं. कई पुलिस स्टेशन से हथियार भी लूटे गए हैं. NIA ऐसी 150 FIR का अध्ययन कर रही है.

NIA का दावा है कि सर्च ऑपरेशन के दोरान अलगाववादी नेताओं और उनके समर्थकों के साथ साथ हवाला कारोबारियों के यहां से एक करोड़ रुपये बरामद हुआ है. अधिकारियों ने कहा कि हम लोग उनके संपत्ति के काग़ज़ात से लेकर बेनामी संपत्ति और बैंक अकाउंट्स की डिटेल के बारे में भी उनसे पूछताछ कर रहे हैं."

उन्होंने बताया कि घाटी में जो कुछ हो रहा है उसका एक पैटर्न है उसके नेट्वर्क की जड़े तक पहुँचने के लाइट ते करवाई की जा रही है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com