NDTV Khabar

कठुआ गैंगरेप मामले को पठानकोट भेजने से लेकर सोनम कपूर की मेहंदी तक, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ी खबरें

सुप्रीम कोर्ट ने कठुआ गैंगरेप मामले की आगे की सुनवाई को पठानकोट भेजने का फैसला किया है. कोर्ट ने इस मामले की सीबीआई जांच कराने से भी इंकार किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कठुआ गैंगरेप मामले को पठानकोट भेजने से लेकर सोनम कपूर की मेहंदी तक, पढ़ें दिन भर की 5 बड़ी खबरें

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने कठुआ गैंगरेप मामले की आगे की सुनवाई को पठानकोट भेजने का फैसला किया है. कोर्ट ने इस मामले की सीबीआई जांच कराने से भी इंकार किया है. वहीं एक अन्य मामले में सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को बड़ा झटका दिया है. कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्रियों को ताउम्र सरकारी बंगला दिए जाने के मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को अपना बंगला खाली करना होगा. उधर, राहुल गांधी ने पीएम मोदी का वीडियो शेयर कर उनसे अच्छे दिन पर सवाल पूछा है. राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी को बताना चाहिए आखिर वह अच्छे दिन के सवाल पर अब चुप क्यों है. वहीं सीजेआई पर महाभियोग प्रस्ताव खारिज करने के फैसले के खिलाफ कांग्रेस के दो सांसद फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे. सांसदों ने उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा महाभियोग के नोटिस को रद्द करने के फैसले को चुनौती देते हुए एक याचिका भी दाखिल की है. उधर, अभिनेत्री सोनम कपूर की मेहंदी में पिता अनिल कपूर समेत बॉलीवुड के कई अन्य कलाकारों ने जमकर ठुमके लगाए. इस मौके पर बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियां भी मौजूद थी. आइये पढ़ते हैं दिन भर की 5 बड़ी खबरें...


1. सुप्रीम कोर्ट ने कठुआ गैंगरेप मामले को पठानकोट भेजा, CBI जांच की मांग ठुकराई
 
kathua
कठुआ में आठ साल की बच्ची के साथ गैंगरेप किए जाने और उसकी हत्या कर देने के मामले की सुनवाई को सुप्रीम कोर्ट ने राज्य से बाहर पठानकोट में ट्रांसफर कर दिया है, लेकिन मामले की जांच CBI से करवाने से इंकार कर दिया है. मामले की सुनवाई को ट्रांसफर करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'फेयर (Fair) और फियर (Fear) एक साथ अस्तित्व में नहीं रह सकते', और फेयर ट्रायल का मतलब स्पीडी ट्रायल भी है, इसलिए ट्रायल 'डे-टू-डे', यानी रोज़ाना होगा, जिसमें सुनवाई को टाला नहीं जाएगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, मामले का ट्रायल 'इन-कैमरा' होगा, और सर्वोच्च न्यायालय ट्रायल की निगरानी करेगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, सभी बयानों का अंग्रेज़ी में अनुवाद किया जाएगा, तथा ट्रायल रणबीर पीनल कोड के आधार पर चलेगा.

2.यूपी सरकार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करने का आदेश
 
supreme court

उत्तर प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्रियों को ताउम्र सरकारी बंगला दिए जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा कि पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगले खाली करने होंगे. सुप्रीम कोर्ट ने यूपी कानून को रद्द कर दिया और कहा कि यह संविधान के खिलाफ है. यह कानून समानता के मौलिक अधिकार के खिलाफ है और मनमाना है. सुप्रीम कोर्ट ने संविधान की प्रस्तावना का हवाला देते हुए कहा कि इस कानून ने नागरिकों के बीच स्पेशल क्लास बना दी. एक बार जब पब्लिक सर्वेंट दफ्तर छोड़ देते हैं तो वो साधारण नागरिक बन जाते हैं. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्रियों को ताउम्र सरकारी बंगला दिए जाने के प्रावधान पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है. 


3. राहुल गांधी ने पीएम मोदी का VIDEO शेयर कर पूछा- 'अच्छे दिन’ वाली सरकार खामोश क्यों?
 
rahul

पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की ‘‘आसमान छूती कीमतों’’ को लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सवाल किया कि ‘अच्छे दिन’ का वादा करने वाली सरकार इस पर खामोश क्यों है. राहुल ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के कुछ नेताओं के पुराने बयानों से जुड़ा एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, ‘‘भाजपा सरकार ने वर्ष 2014 से पेट्रोल/एलपीजी/डीजल पर कर के जरिए 10 लाख रुपये का संग्रह किया. इसके बावजूद हमारे नागरिकों को कोई राहत नहीं दी गई. यह वीडियो प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में ईंधन की कीमतों की सच्चाई दिखाता है.’’ 

4. CJI पर महाभियोग प्रस्ताव खारिज करने के फैसले के खिलाफ कांग्रेस के 2 सांसद पहुंचे सुप्रीम कोर्ट
 
cji

मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा पर महाभियोग का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. सीजेआई के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव राज्यसभा के सभापति द्वारा खारिज किये जाने के बाद कांग्रेस के दो राज्यसभा सांसदों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा महाभियोग के नोटिस रद्द करने के बाद कांग्रेस सांसदों ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देते हुए याचिका दाखिल की है.याचिका में कहा गया है कि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा महाभियोग के नोटिस को रद्द करना मनमाना और गैरकानूनी है. याचिका में मांग की गई है कि जजों की एक कमिटी बनाई जाए जो CJI के ऊपर लगे आरोपों की जांच करें. कपिल सिब्बल ने जस्टिस चेलामेशेवर के सामने मेंशन किया कहा कि याचिका को लिस्ट करने को कहा जाए क्योंकि चीफ जस्टिस मामले की सुनवाई नहीं कर सकते.

टिप्पणियां
5.सोनम की मेहंदी पर जमकर लगाए पापा अनिल कपूर ने ठुमके, वायरल हो रहे वीडियो
 
sonam

बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर (61) की बेटी और एक्ट्रेस सोनम कपूर (33) 8 मई को दिल्ली बेस्ड बिजनेसमैन आनंद आहूजा के साथ शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं. सोनम की शादी के फंक्शन शुरू हो चुके हैं. रविवार रात एक्ट्रेस के हाथों पर आनंद के नाम की मेहंदी सजाई गई. सेलिब्रेशन की कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए, इसमें परिवार के साथ कपल मौज-मस्ती करता नजर आया. अनिल कपूर ने भी बेटी के इस फंक्शन को खूब एन्जॉय किया. 61 वर्षीय अभिनेता के दो वीडियो वायरल हुए इसमें वह जमकर थिरकते दिखाई दे रहे हैं.

VIDEO : Top News @ 3 PM: यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सुप्रीम कोर्ट से झटका


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement