NDTV Khabar

उत्तराखंड में आई बाढ़ के साल भर बाद फिर खुले केदारनाथ मंदिर के कपाट

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तराखंड में आई बाढ़ के साल भर बाद फिर खुले केदारनाथ मंदिर के कपाट
देहरादून:

गढ़वाल में हिमालय की ऊंची पहाड़ियों पर स्थित भगवान शिव के धाम केदारनाथ मंदिर के कपाट आज छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद दोबारा श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए।

मंदिर के विशेष कार्याधिकारी बीडी सिंह ने बताया कि केदारनाथ के कपाट विधिवत पूजा अर्चना के बाद सुबह छह बजकर पांच मिनट पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों तथा मंदिर समिति के पदाधिकारियों की मौजूदगी में श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। उन्होंने बताया कि मुख्य पुजारी भीमा शंकर लिंगम द्वारा मंदिर के कपाट खोले जाने के दौरान परिसर में ठंड के बावजूद काफी संख्या में स्थानीय लोग तथा तीर्थयात्री भी उपस्थित थे।

पिछले साल आई भीषण प्राकृतिक आपदा की मार झेलने से केदारनाथ सहित सभी चारधामों की यात्रा बुरी तरह प्रभावित हुई थी और इस बार इस यात्रा से जुड़ी व्यवस्थाओं को लेकर उत्तराखंड सरकार और प्रशासन सब मुस्तैद हैं।

इस बार केदारनाथ मार्ग पर तीर्थयात्रियों के खाने और ठहरने की मुफ्त व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की गई है तथा यात्रियों को बायोमेट्रिक्स पंजीकरण के बाद ही मंदिर की ओर आने दिया जा रहा है।

दो अन्य धाम गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट गत दो मई को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर खोले गए थे, जबकि बद्रीनाथ मंदिर के पट कल खुलेंगे।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement