NDTV Khabar

जब आंधी-तूफान के साथ बारिश और बिजली गिरने की आशंका हो, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल

देश के कई राज्यों में तेज आंधी-तूफान और बिजली गिरने की घटनाओं से लगातार मौत की खबरें आ रही हैं.

303 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जब आंधी-तूफान के साथ बारिश और बिजली गिरने की आशंका हो, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों में तेज आंधी-तूफान और बिजली गिरने की घटनाओं से लगातार मौत की खबरें आ रही हैं. बीते दिनों राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार में भीषण आंधी-तूफान से सैकड़ों लोगों की मौत हुई. मगर खतरा अभी भी टला नहीं है. गृह मंत्रालय ने देश के 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में आंधी-तूफान के साथ-साथ भीषण बारिश की आशंका जताई है. यही वजह है कि सरकार ने एहतियातन अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि, इस पूर्वानुमान के बाद चारों ओर हड़कंप है और लोग सहमे-सहमे से नजर आ रहे हैं. बीते दिनों जिस तरह से करीब 120 से अधिक लोगों के मारे जाने और 300 से ऊपर लोगों के घायल होने की खबर आई थी, उससे लोगों का डरना स्वाभाविक है. इसलिए बेहतर होगा कि आगामी तूफान और बारिश को खतरे को देखते हुए कुछ उपाय और सावधानियों का ख्याल रख लिया जाए. 

दिल्ली-एनसीआर सहित देश के 13 राज्यों में आंधी-तूफान आने की आशंका, हरियाणा में स्कूल बंद, 10 बड़ी बातें


तो चलिए जानते हैं कि आंधी-तूफान और बिजलीv गिरने जैसी घटनाओं से एहतियातन बचने के लिए और उसके कहर से खुद को सुरक्षित रखने के लिए क्या-क्या करें...

1. आंधी-तूफान जैसी स्थितियों से बचने का सबसे बेहतर विकल्प होता है कि आप इस दौरान अपने घरों से बाहर न निकलें. घर के सारे दरवाजें और खिड़कियों को बंद कर रखें.

2. तेज बारिश, आंधी-तूफान की अगर आशंका व्यक्त की गई हो, तो लोगों को पक्के मकान से बारन नहीं निकलना चाहिए. अगर किसी के पास पक्के मकान नहीं हैं, तो वह स्कूल, सामुदायिक भवन या ऐसे किसी सार्वजनिक स्थलों का रूख कर सकते हैं ताकि ऐसी स्थिति में उन्हें किसी तरह का नुकसान न हो. 

उत्तरप्रदेश : आंधी तूफान से प्रभावित लोगों का हाल जानने आगरा पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

3. जब बिजली कड़क रही हो तो किसी पेड़ या फिर बिजली के खंबों के नीचे न खड़े हों. इस स्थिति में पेड़ के सहारे छुपना अपनी जान को जोखिम में डालने के बराबर होता है. 

4. जब तेज बारिश हो रही हो, तो घर से बाहर या फिर ऑफिस से बाहर न निकलें. कुछ समय बारिश खत्म होने का इंतजार कर लें, मगर ऐसी स्थिति में बंद कमरे से बाहर निकल किसी तरह की दुर्घटना को आमंत्रित न करें. 

टिप्पणियां

मौसम विभाग ने कहा फिर आ सकता है तूफान, चार राज्यों के लिए जारी की चेतावनी

5. आंधी-तूफान और बारिश की आशंकाओं के बीच घर में जरूरी सामान का बंदोबस्त कर लें. मसलन, टॉर्च, माचिस, रेडिमेड खाने वाली वस्तुएं आदि. 


VIDEO: धूल की सुनामी ने ली 110 लोगों की जान


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement