केरल सरकार ने कोरोना वायरस को राज्य आपदा घोषित किया, अभी तक तीन लोग हुए संक्रमित

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने पत्रकारों को बताया कि सरकार ने कोरोना वायरस को ‘राज्य आपदा’ घोषित कर दिया है ताकि इस महामारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए सभी ज़रूरी कदम उठाएं जाएं.

केरल सरकार ने कोरोना वायरस को राज्य आपदा घोषित किया, अभी तक तीन लोग हुए संक्रमित

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

केरल में तीसरे छात्र के घातक कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद सरकार ने इस बीमारी को “राज्य आपदा” घोषित कर दिया है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने पत्रकारों को बताया कि सरकार ने कोरोना वायरस को ‘राज्य आपदा' घोषित कर दिया है ताकि इस महामारी को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए सभी ज़रूरी कदम उठाएं जाएं. इस बाबत निर्णय मुख्य सचिव टॉम जोस की अध्यक्षता वाली राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की शीर्ष समिति की बैठक में लिया गया.

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 361 हुई, 17,205 मामलों की पुष्टि

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस का तीसरे मामला भी केरल से सामने आया है. इससे पहले दोनों मामले भी केरल के ही थे.इस संक्रमित बीमारी की वजह से चीन में 350 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. ये तीनों छात्र थे, चीन के वुहान में पढ़ाई कर रहे थे. इस बीमारी का केंद्र चीन का वुहान शहर ही है. केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय  ने सोमवार को बयान जारी करके कहा, 'कोरोनावायरस का तीसरा मामला केरल में सामने आया है. मरीज चीन के वुहान से आया था. मरीज का टेस्ट पॉजिटिव निकला है और उसे अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है. अभी मरीज की स्थिति स्थिर है और उसकी करीब से देखरेख की जा रही है.' केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया, 'मरीज का कंजागढ़ जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है.' इस वायरस के सभी मामले राज्य के अलग-अलग हिस्सों से सामने आए हैं. 

बता दें, इससे पहले वुहान से केरल लौटे एक विद्यार्थी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ भारत में इस बीमारी का दूसरा मामला रविवार को दर्ज किया गया, जबकि और 323 भारतीयों तथा सात मालदीववासियों को इस चीनी शहर से विमान से लाया गया. इसके साथ ही, चीन से अब तक 654 लोग निकाले जा चुके हैं. सरकार ने चीनी यात्रियों और वहां रह रहे विदेशियों के लिए ई वीजा की सुविधा अस्थायी रूप से निलंबित करने की भी घोषणा की और नया परामर्श जारी कर कहा कि 15 जनवरी के बाद से चीन की यात्रा करने वालों को पृथक केंद्र में रखा जाएगा. यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब वुहान में इस बीमारी से अबतक 300 से अधिक लोगों की जान चा चुकी है और यह विषाणु 25 देशों में फैल चुका है.

कोरोना वायरस से निपटने के लिए चीन ने 10 दिन में बना डाला 1500 बिस्तरों वाला अस्पताल, VIDEO में देखें कैसे किया गया तैयार

इस बीच विदेश मंत्री ने दुनिया में कहीं भी मुश्किल में फंसे भारतीयों तक पहुंचने को लेकर मोदी सरकारी की प्रशंसा की और वुहान से 600 से अधिक भारतीयों को निकालने का हवाला दिया. केरल में दो मामले सामने आये हैं जहां करीब करीब 200 लोग अस्पतालों और घरों में चिकित्सकीय निगरानी में हैं. केरल सरकार ने एक बयान में कहा कि दूसरा मरीज भी चीन के वुहान में विद्यार्थी है. वह 24 जनवरी को केरल लौटा था. केरल के स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि इस छात्र को अलप्पुझा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में पृथक वार्ड में रखा गया है और उसकी हालत स्थिर है. पहला मामला बृहस्पतिवार को त्रिशूर से सामने आया था. वुहान से लौटी एक मेडिकल छात्रा के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद केरल को हाई अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि बड़ी संख्या में राज्य के छात्र वुहान विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं.

कोरोना वायरस: चीन में फंसी आंध्र प्रदेश की ज्योति, इसी महीने होनी है शादी, बुखार था तो नहीं लाया गया भारत, VIDEO जारी कर मांगी मदद

चीन में कोरोना वायरस के कारण 57 और लोगों की मौत हो जाने के साथ ही इस विषाणु की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 361 हो गई है. चीन स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को इसके 17,205 मामलों की पुष्टि की. चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि दो फरवरी को कोरोना वायरस के 2,829 नए मामले सामने आए हैं. इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 17, 205 हो गई है. सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' ने आयोग के हवाले से बताया कि रविवार को इसकी चपेट में आने से 57 और लोगों की जान चली गई, जिससे इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 361 हो गई.आयोग ने बताया कि रविवार को जिन 57 लोगों की जान गई उनमें से 56 हुबई प्रांत के थे और एक व्यक्ति की मौत चोंगक्विंग में हुई.

वीडियो: दिल्ली: RML अस्पताल में कोरोना वायरस के 5 नए संदिग्ध हुए भर्ती



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com