Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

सऊदी अरब में काम करने वाली नर्स कोरोना वायरस की चपेट में आने वाली पहली भारतीय

उन्होंने बताया कि प्रभावित नर्स का इलाज अस्पताल में चल रहा है और वह दिन पर दिन पहले से ठीक हो रही हैं. सऊदी अरब में काम करने वाली 100 नर्सों की जांच की गई थी जिनमें से एक नर्स इस वायरस से पीड़ित मिली. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सऊदी अरब में काम करने वाली नर्स कोरोना वायरस की चपेट में आने वाली पहली भारतीय

कोरोना वायरस से नर्स प्रभावित

खास बातें

  1. कोरोना वायरस से पहला भारतीय प्रभावित
  2. यूएई में काम करती हैं नर्स
  3. केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी
नई दिल्ली:

चीन में फैल रही कोरोना वायरस की चपेट में एक भारतीय नर्स आ गई है. इसकी जानकारी गुरुवार को विदेश राज्य मंत्री वी.मुरलीधरन ने ट्वीट कर के दी है. उन्होंने बताया कि जो महिला नर्स इस वायरस की चपेट में आई है वह फिलहाल सऊदी अरब में कार्यरत है. उन्होंने बताया कि प्रभावित नर्स का इलाज अस्पताल में चल रहा है और वह दिन पर दिन पहले से ठीक हो रही हैं. सऊदी अरब में काम करने वाली 100 नर्सों की जांच की गई थी जिनमें से एक नर्स इस वायरस से पीड़ित मिली. 

बता दें कि कुछ दिन पहले ही अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने चीन में फैले नए वायरस के अपने यहां पहले मामले की जानकारी दी थी. यह वायरस चीन के वुहान शहर में फैला हुआ है. संघीय एवं राज्य अधिकारियों ने बताया कि पीड़ित की उम्र 30 से 35 साल की है और वह वुहान से अमेरिका आया है. हालांकि वह वुहान के सीफूड बाजार में नहीं गया था जो कि वायरस संक्रमण का केंद्र बना हुआ है. उन्होंने बताया था कि व्यक्ति को एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती किया गया है न कि इसलिए कि वह गंभीर स्थिति में है.  


कोरोना वायरस: चीन से आने वाले यात्रियों की देश के सात हवाईअड्डों पर होगी थर्मल स्क्रीनिंग

कोरोना वायरस क्या है? (What is Novel Coronavirus)
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है. कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं. यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है. दुर्लभ स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं. इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है.

कोरोना वायरस क लक्षण? (Novel Coronavirus Symptoms)
कोरोना वायरस के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं. इसके बाद ये लक्षण निमोनिया और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं. 

कोरोना वायरस से बचाव
ये वायरस जहां फैल रहा है सबसे पहले वहां जाने से बचें. अगर आप ऐसी जगह के आप-पास हैं तो इस वायरस से बचने के लिए नीचे दिए तरीकों को अपना सकते हैं...
1. अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं. अगर साबुन ना हो तो सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें.
2. अपनी नाक और मुंह को कवर करके रखें. 
3. बीमार लोगों से थोड़ी दूरी बनाएं. उनके बर्तन का इस्तेमाल ना करें और उन्हें छुए नहीं. इससे मरीज और आप दोनों ही सुरक्षित रहेंगे.
4. घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीज़ों को भी साफ करके ही घर में लाएं.
5. नॉन वेज खासकर सी-फूड खाने से बचें, क्योंकि कोरोना वायरल सी-फूड से ही फैला है.  

तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस क्या है? जानें क्या हो सकता है एक से दूसरे इंसान में संक्रमण का खतरा 

कोरोना वायरस का इलाज (Coronavirus Treatment)
अभी तक कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है. इस वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन बनाने का काम वैज्ञानिक कर रहे हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: क्‍या है कोरोना वायरस, जानें इसके कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... अनुपम खेर ने दिल्ली हिंसा को लेकर चेतन भगत के Tweet का दिया जवाब, बोले- हिंदू-मुस्लिम दोनों ने...

Advertisement