नाभा जेल से भागा खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का चीफ हरमिंदर सिंह मिंटू दिल्ली से गिरफ्तार

नाभा जेल से भागा खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का चीफ हरमिंदर सिंह मिंटू दिल्ली से गिरफ्तार

नाभा जेल से फरार हुआ आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू गिरफ्तार

खास बातें

  • जेल से भागते ही हरमिंदर ने अपना हुलिया बदल लिया था
  • उसे दिल्ली के निजामुद्दीन स्टेशन की पार्किंग से गिरफ्तार किया गया
  • पुलिस हरमिंदर के साथी कश्मीर सिंह की तलाश कर रही है
नई दिल्ली:

नाभा जेल से पांच कैदियों के साथ भागे खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के चीफ हरमिंदर सिंह मिंटू को दिल्ली पुलिस ने रविवार देर रात गिरफ्तार कर लिया. जेल से भागते ही हरमिंदर ने अपना हुलिया बदल लिया था. जब वह पकड़ा गया तो उसने अपनी दाढ़ी ट्रिम की हुई थी, लेकिन दाढ़ी कटाने की तरकीब भी काम नहीं आई और उसे दिल्ली के निजामुद्दीन स्टेशन की पार्किंग से गिरफ्तार कर लिया गया. मिंटू के साथ भागे अन्य पांच खूंखार कैदी अभी भी फरार हैं. पुलिस ने वारदात में प्रयोग की गई तीसरी कार हरियाणा कैथल से बरामद की गई है.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के स्पेशल कमिश्नर अरविंद दीप के मुताबिक वह लगातार पंजाब पुलिस और यूपी पुलिस के संपर्क में थे. भागे लोगों की तस्वीर भी उनके पास थी, इसलिए पुलिस की कई टीमें दिल्ली के सभी बस अड्डों और रेलवे स्टेशनों में पहले से ही तैनात थीं.

नाभा जेल हमला : गिरफ्तार परमिंदर ने कहा, जेल से भागे कैदी करनाल और पानीपत में

पुलिस के मुताबिक जेल से फरार होने के बाद सभी कैदी चार कारों से भागे. हरमिंदर एक फॉर्च्यूनर कार में जेल से पहले कैथल आया. कैथल में उसने खुद की पहचान छिपाने के लिए अपनी दाढ़ी ट्रिम कर ली. कैथल से वह जीप में सवार होकर अपने साथी कश्मीर सिंह के साथ कुरुक्षेत्र पहुंचा और कुरुक्षेत्र से बस से पानीपत गया. फिर वह पानीपत से बस से दिल्ली पहुंचा. दिल्ली में कश्मीर सिंह अलग चला गया.

पुलिस के मुताबिक हरमिंदर ने निजामुद्दीन स्टेशन से मुंबई के पनवेल जाने का टिकट भी लिया. वहां से वह गोवा जाने की तैयारी में था और गोवा से विदेश भागने की फिराक में था. हरमिंदर 18 साल गोवा में रह चुका है, इसलिए वहां उसके कई जानकार हैं.

उल्लेखनीय है कि पंजाब की नाभा जेल पर हमला करने वाले बंदूकधारियों में से एक को उत्तर प्रदेश के शामली में रविवार गिरफ्तार कर लिया गया. उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) दलजीत सिंह चौधरी ने बताया कि शामली में तलाशी के दौरान परमिंदर की टोयोटा फॉर्च्यूनर गाड़ी से एक सेल्फ-लोडिंग राइफल (एसएलआर), तीन राइफल और कई अन्य हथियार बरामद किए गए.

रविवार सुबह करीब 10 बंदूकधारी रविवार सुबह नाभा जेल पर हमला कर आतंकी संगठन खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के सरगना हरमिंदर सिंह मिंटू और पांच अन्य अपराधियों को भगा ले गए थे. इस हमले में दो पुलिसवाले घायल हो गए.

कई आतंकी वारदातों में शामिल होने के आरोपी 47 वर्षीय मिंटू को नवंबर 2014 में दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था. उसे 2008 में सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर हुए हमले तथा 2010 में हलवाड़ा वायुसेना स्टेशन में विस्फोटक मिलने सहित 10 मामलों के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com