आपदा की स्थिति में मदद के लिए फेसबुक से हाथ मिलाने वाला पहला देश बना भारत : किरण रिजिजू

मोदी सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में बचाव और राहत कार्यों के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है.

आपदा की स्थिति में मदद के लिए फेसबुक से हाथ मिलाने वाला पहला देश बना भारत : किरण रिजिजू

किरण रिजिजू (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मोदी सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में बचाव और राहत कार्यों के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है. मोदी सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि भारत पहला देश है, जिसने प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में बचाव और राहत कार्यों के लिए फेसबुक के साथ साझेदारी की है. इतना ही नहीं, उन्होंने अन्य आईटी कंपनियों से भी आपदा संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए समाधान का निर्माण करने के लिए इन्वाइट किया है.

यह भी पढ़ें - हम रोहिंग्या मुस्लिमों को समुद्र में फेंकने या गोली मारने नहीं जा रहे, हम पर इल्जाम क्यों : किरण रिजीजू 

आपदा प्रबंधन पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री किरण रिजिजू ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि जरूरत के वक्त लोगों को त्वरित प्रतिक्रिया और जानकारी प्रदान करने में तकनीकी का लाभ उठाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि दुनिया के सभी देश साझेदारी की ओर आगे बढ़ रहे हैं और वहां आपदा जैसी स्थिति में लोग सरकार के साथ सक्रिय रूप से अपनी सहभागिता दर्ज करा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - भारी बारिश के बाद असम बाढ़ से फिर बेहाल, पांच जिलों के 78 हजार लोग प्रभावित

गृह मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में रिजिजू के हवाले से कहा गया कि फेसबुक के साथ इस तरह की साझेदारी अपनी तरह पहली और एक बेंचमार्क है. भारत दुनिया का पहला देश है जिसने आपदा में मदद के लिए फेसबुक के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी की है. बता दें कि फेसबुक के साथ साझेदारी में शुरू की गई योजना दो प्राकृतिक आपदा प्रभावित राज्यों असम और उत्तराखंड से शुरू होगी. 

VIDEO - हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com