Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

किसान आंदोलन: कई राज्‍यों में दूध की किल्‍लत, सब्जियों के दाम भी बढ़े

देश में 'गांव बंद' आंदोलन जारी है. आंदोलन के चलते गांव से सब्जियों व दूध आदि की आपूर्ति प्रभावित है जबकि सब्जियों के दाम में भी इजाफा हो रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
किसान आंदोलन: कई राज्‍यों में दूध की किल्‍लत, सब्जियों के दाम भी बढ़े

फाइल फोटो

खास बातें

  1. आंदोलन के चलते गांव से सब्जियों व दूध आदि की आपूर्ति प्रभावित हुई
  2. सब्जियों के दाम में भी इजाफा हो रहा है
  3. मध्‍यप्रदेश में सब्जियों की बिक्री पुलिस की मौजूदगी में हुुुई
नई दिल्ली:

देश में 'गांव बंद' आंदोलन जारी है. आंदोलन के चलते गांव से सब्जियों व दूध आदि की आपूर्ति प्रभावित है जबकि सब्जियों के दाम में भी इजाफा हो रहा है. वहीं मध्‍य प्रदेश के कई स्थानों पर सब्जियों की बिक्री पुलिस की मौजूदगी में हो रही है. इतना ही नहीं पंजाब और हरियाणा में किसानों ने विरोधस्वरुप सड़कों पर अपनी उपज फेंकी जिससे इन दोनों राज्यों में शहरों में सब्जियों के दाम काफी बढ़ गए. 

BJP पर सचिन पायलट का हमला, बोले- सरकार ने बस किसानों को धोखा दिया

केंद्र सरकार की कथित किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ किसानों का दस दिवसीय आंदोलन शुक्रवार को शुरु हुआ था. देश के 22 राज्यों में कई किसान संगठन संयुक्त रूप से प्रदर्शन कर रहे हैं और अपनी उपज के लिए लाभकारी दाम, स्वामीनाथ आयोग की सिफारिशें लागू करने एवं कृषि ऋण माफ करने की मांग कर रहे हैं. उन्होंने शहरों में सब्जियों, फलों, दूध और अन्य खाद्य पदार्थों की आपूर्ति रोक दी है. व्यापारियों का कहना है कि आपूर्ति में कमी के चलते सब्जियों एवं अन्य खाद्य पदार्थों के भाव बढ़ गये हैं. 

किसान आंदोलन के समर्थन में आए राहुल गांधी, जानिए क्या कहा...


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि सरकार के खिलाफ प्रदर्शन से किसी उद्देश्य की पूर्ति नहीं होगी. हमने किसानों की हमेशा सुनी हैं जो लोग किसानों को गुमराह कर रहे हैं वे उनके सबसे बड़े दुश्मन हैं. किसानों को बाजारों में अपनी उपज लाने से रोकने वालों से कड़ाई से निबटा जाएगा. हालांकि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कृषि संकट के प्रति कथित उदासीनता को लेकर केंद्र की निंदा की. 

कृषि मंत्री का विवादित बयान, कहा- मीडिया में आने के लिए प्रदर्शन करते हैं किसान

टिप्पणियां

आम किसान यूनियन के प्रमुख केदार सिरोही ने बताया, 'किसान इस आंदोलन में भरपूर साथ दे रहे हैं, यही कारण है कि शहरों तक गांव का सामान नहीं पहुंच रहा. सरकार आंदोलन को असफल बनाने पर तुली हुई है लेकिन उनकी कोशिशें कामयाब नहीं हो पा रही.'

गौरतलब है कि बीते साल छह जून को आंदोलन कर रहे किसानों पर पुलिस ने मंदसौर में गोलियां बरसाई थीं, जिसमें छह किसानों की जान गई थी और बाद में एक की पुलिस की पिटाई से मौत हुई थी. इस घटना के एक साल पूरा होने पर छह जून को मंदसौर में श्रद्घांजलि सभा का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी पहुंच रहे हैं.



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दीपिका पादुकोण ने कहा, "इश्‍क करना खता है तो सजा दो मुझे...", TikTok पर वायरल हुआ वीडियो

Advertisement