NDTV Khabar

दिल्ली की सड़कों पर अन्नदाता और बीजेपी ने बताया राहुल गांधी का नया 'गोत्र', पढ़ें 5 बड़ी खबरें

किसान (Kisan Mukti March) इस बार अपनी दो मांगों को लेकर यह आंदोलन कर रहे हैं. उनकी पहली मांग है कि उन्हें कर्ज से पूरी तरह मुक्ति दी जाए और दूसरी अपनी दूसरी मांग में फसलों की लागत का डेढ़ गुना मुआवजा चाहते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली की सड़कों पर अन्नदाता और बीजेपी ने बताया राहुल गांधी का नया 'गोत्र', पढ़ें 5 बड़ी खबरें

दिल्ली में मार्च की तैयारी में किसान

खास बातें

  1. आज संसद तक मार्च करेंगे किसान
  2. दिल्ली पुलिस ने शुरू की तैयारी
  3. बीजेपी ने राहुल गांधी के गोत्र को दिया नया नाम
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ एक बार फिर देश भर के किसान (Kisan Mukti March) दिल्ली की रामलीला मैदान में इकट्ठा हुए हैं. किसान अपनी मांगों को लेकर शुक्रवार को रामलीला मैदान से संसद तक मार्च निकालेंगे. इसे लेकर देशभर के किसान (Kisan Mukti March) गुरुवार को ही रामलीला मैदान में इकट्ठा हो गए थे. पुलिस ने इस मार्च को लेकर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की हुई है. वहीं पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को कहा कि ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे के शिलान्यास कार्यक्रम में भारत सरकार की मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक 'गुगली' फेंकी, जिसकी वजह से भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने दो मंत्रियों को कार्यक्रम में शिरकत के लिए भेजा.कुरैशी की यह टिप्पणी विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के एक दिन पहले दिए गए बयान पर आई है. एक अन्य बड़ी घटना में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गोत्र का 'इटली कनेक्शन' निकाला है. राहुल गांधी की माता और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के इटली कनेक्शन को लेकर चुटकी ली गई है. यूपी भाजपा अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे ने राहुल गांधी के गोत्र को नया नाम 'गोत्र इट्लस' दिया है. उधर,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेन्टीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर गुरुवार को सऊदी अरब के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच आर्थिक, सांस्कृतिक और ऊर्जा संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा की.दोनों पक्षों ने प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा में निवेश बढ़ाने पर भी बातचीत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात के बाद माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर लिखा, "क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद के साथ सार्थक बातचीत हुई. वहीं, बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर के अनुरोध पर पाकिस्तान सरकार ने पेशावर में किस्सा ख्वानी बाजार स्थित उनके पैतृक घर को जल्द संग्रहालय में तब्दील करने का फैसला किया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान सरकार अभिनेता के घर को संग्रहालय बनायेगी. पाकिस्तान पहुंचे भारतीय पत्रकारों के एक समूह को उन्होंने बताया, ‘‘ऋषि कपूर की ओर से अनुरोध आया था. उन्होंने गुजारिश की थी कि पेशावर में उनके खानदानी घर को संग्रहालय या कोई संस्थान बना दिया जाये. 


1. आखिर क्यों दिल्ली की सड़कों पर उतरा देश का अन्नदाता, हजारों किसानों का आज संसद मार्च, 10 बड़ी बातें
 

q675og6o

किसानों को लेकर केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए एक बार फिर से देशभर के किसान देश की राजधानी दिल्ली की सड़कों पर जमा हुए हैं. किसानों की कर्जमाफी और फसलों की लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य दिए जाने समेत कई मांगों को लेकर विभिन्न राज्यों के किसान (Kisan Mukti March) दिल्ली के रामलीला मैदान पहुंच गए हैं. दो दिवसीय किसान मुक्ति मार्च का आज यानी शुक्रवार को दूसरा और आखिरी दिन है और किसान आज अपनी मांगों को लेकर संसद मार्च करेंगे. किसानों ने सरकार और प्रशासन को चेताया है कि अगर उन्हें संसद की ओर जाने से रोका गया तो फिर वे न्यूड प्रदर्शन करेंगे. किसान (Kisan Mukti March) इस बार अपनी दो मांगों को लेकर यह आंदोलन कर रहे हैं. उनकी पहली मांग है कि उन्हें कर्ज से पूरी तरह मुक्ति दी जाए और दूसरी अपनी दूसरी मांग में फसलों की लागत का डेढ़ गुना मुआवजा चाहते हैं. ऐतिहासिक रामलीला मैदान पर लाल टोपी पहने और लाल झंडा लिए किसानों ने 'अयोध्या नहीं, कर्ज माफी चाहिए' जैसे नारे लगाते दिखे.


2. इमरान खान ने फेंकी 'गुगली', भारत ने करतारपुर के कार्यक्रम में भेजे मंत्री : पाक विदेशमंत्री
 

qk4u2rco

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को कहा कि ऐतिहासिक करतारपुर गलियारे के शिलान्यास कार्यक्रम में भारत सरकार की मौजूदगी सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक 'गुगली' फेंकी, जिसकी वजह से भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने दो मंत्रियों को कार्यक्रम में शिरकत के लिए भेजा.कुरैशी की यह टिप्पणी विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के एक दिन पहले दिए गए बयान पर आई है, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता को फिर शुरू करने की संभावना को स्पष्ट रूप से यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि पाकिस्तान जब तक भारत के खिलाफ सीमा-पार से अंजाम दी जाने वाली आतंकवादी गतिविधियों को नहीं रोकता, बातचीत संभव नहीं है.


3.भाजपा ने राहुल गांधी के गोत्र का बताया 'इटली कनेक्शन', दिया नया नाम 'इट्लस'
 

gcv716qg

भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गोत्र का 'इटली कनेक्शन' निकाला है. राहुल गांधी की माता और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के इटली कनेक्शन को लेकर चुटकी ली गई है. यूपी भाजपा अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे ने राहुल गांधी के गोत्र को नया नाम 'गोत्र इट्लस' दिया है. राजस्थान के पुष्कर के एक पुजारी ने हालही में दावा किया था कि राहुल गांधी ने पूजा के दौरान उन्हें बताया है कि उनका गोत्र 'दत्तात्रेय' है जो कि कश्मीरी ब्राह्मण होते हैं. इस पर भाजपा के कुछ नेताओं ने उनके 'दावे' को चुनौती दी और कहा कि राहुल गांधी के दादा पारसी थे, हिंदू नहीं, उनका यह गोत्र नहीं हो सकता.यूपी के गोरखपुर में पांडे ने कहा कि पारंपरिक पुरुष वंशावली के मुताबिक राहुल गांधी का कोई 'गोत्र' नहीं है. उन्होंने कहा, 'अगर हम उनकी माता के मुताबिक गोत्र लेते हैं तो यह इट्लस होना चाहिए.'

4. जी-20 शिखर सम्मेलन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की सऊदी अरब के युवराज से मुलाकात
 

8pt15ek

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेन्टीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर गुरुवार को सऊदी अरब के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच आर्थिक, सांस्कृतिक और ऊर्जा संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा की.दोनों पक्षों ने प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा में निवेश बढ़ाने पर भी बातचीत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात के बाद माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर लिखा, "क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद के साथ सार्थक बातचीत हुई... हमने भारत-सऊदी अरब के संबंधों के अनेक पहलुओं और आर्थिक, सांस्कृतिक और ऊर्जा संबंधों को और बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की..."विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपने ट्वीट में कहा, "रणनीतिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाया जा रहा है... प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद से अर्जेंटीना में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की... प्रौद्योगिकी, आधारभूत संरचना, पेट्रोलियम, नवीकरणीय ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, फिनटेक और रक्षा क्षेत्रों में सऊदी निवेश बढ़ाने पर चर्चा की."


5. बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर के इस रिक्वेस्ट को पाकिस्तान ने किया कबूल
 

jntg11so

बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर के अनुरोध पर पाकिस्तान सरकार ने पेशावर में किस्सा ख्वानी बाजार स्थित उनके पैतृक घर को जल्द संग्रहालय में तब्दील करने का फैसला किया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान सरकार अभिनेता के घर को संग्रहालय बनायेगी. पाकिस्तान पहुंचे भारतीय पत्रकारों के एक समूह को उन्होंने बताया, ‘‘ऋषि कपूर की ओर से अनुरोध आया था. उन्होंने गुजारिश की थी कि पेशावर में उनके खानदानी घर को संग्रहालय या कोई संस्थान बना दिया जाये. हमने उनका अनुरोध स्वीकार लिया है.''पाकिस्तान के गृह मंत्री शहरयार खान अफरीदी ने कहा कि कपूर ने उन्हें फोन कर अनुरोध किया था कि पेशावर में उनके पारिवारिक घर को संरक्षित किया जाये और हमने उनके अनुरोध पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी. अफरीदी ने कहा, ‘‘उन्होंने मुझे फोन किया और अपने खानदानी घर को संग्रहालय बनाने के बारे में बात की. अब संघीय एवं प्रांतीय सरकारें इस पर काम कर रही हैं और जल्द इसे संग्रहालय में तब्दील करेंगी.'' 

टिप्पणियां

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement