किसानों के लिए खुशखबरी : कल से शुरू होगी 'किसान रेल', जानिए किन राज्यों को होगा फायदा

किसान रेल नासिक से देवलाली से बिहार के दानापुर तक चलेगी. इसके जरिए किसानों की उपज का रेल से परिवहन होगा.

किसानों के लिए खुशखबरी : कल से शुरू होगी 'किसान रेल', जानिए किन राज्यों को होगा फायदा

7 अगस्त से शुरू होगी किसान रेल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच किसानों द्वारा उपभोक्ताओं को फल, सब्जी इत्यादि की आपूर्ति करने के लिए मध्य रेल (Central Railway) किसान पार्सल रेल चलाने जा रही है. 'किसान रेल' की शुरुआत 7 अगस्त यानी कल से होगी. पहली किसान रेल सुबह 11 बजे से चलेगी. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा इस ट्रेन का शुभारंभ करेंगे. 

किसान रेल नासिक से देवलाली से बिहार के दानापुर तक चलेगी. इसके जरिए किसानों की उपज का रेल से परिवहन होगा. यह ट्रेन विभिन्न स्टेशनों पर माल लेने और उतारने के लिए रूकेगी. 7 अगस्त से 20 अगस्त तक यह विशेष गाड़ियां हर शुक्रवार को देवलाली से दानापुर के लिए चलेंगी और हर रविवार को दानापुर से देवलाली के लिए चलेगी. इस ट्रेन में 10 पार्सल वैन होगी. 

यह विशेष किसान ट्रेन नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खांडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, मणिकपुर, प्रयागराज चियोकी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और बक्सर स्टेशन पर रुकेगी. इस लिहाज से पहली ट्रेन से महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार के किसानों को सीधे तौर पर फायदा मिलने की उम्मीद है. किसानों की मांग को देखते हुए ट्रेन के ठहराव को बढ़ाया भी सकता है.

 

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com