NDTV Khabar

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने नॉर चाइनीज नूडल्स के लिए FSSAI से मंजूरी ली ही नहीं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिंदुस्तान यूनिलीवर ने नॉर चाइनीज नूडल्स के लिए FSSAI से मंजूरी ली ही नहीं
नई दिल्ली:

हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) की नॉर इंस्टैंट चाइनीज नूडल्स खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई द्वारा मंजूरी शुदा उत्पादों की सूची में नहीं है और यह नियामक की जांच के दायरे में आ सकता है।

एफएसएसएआई ने सोमवार को आदेश जारी कर नूडल्स, पास्ता व मैक्रोनी के कुछ और ब्रांडों के टेस्ट का आदेश दिया था। इस सूची में सात कंपनियों के 33 उत्पाद शामिल थे। हालांकि, एचयूएल की चाइनीज श्रृंखला वाली ‘नॉर’ नूडल्स इस सूची में नहीं था।

खाद्य सुरक्षा नियामक ने कहा था कि इस सूची में शामिल उत्पादों के अलावा इस श्रेणी के अन्य उत्पादों का उत्पाद मंजूरी प्रक्रिया के तहत कोई आकलन या जांच नहीं की गई है और ऐसे में इस तरह के उत्पादों की बिक्री अनधिकृत व गैरकानूनी है और वे मानव के खाने के योग्य नहीं हैं।

टिप्पणियां

इस बारे में संपर्क करने पर एचयूएल के प्रवक्ता ने कहा, ‘चाइनीज श्रंखला के नॉर नूडल्स की के मामले में हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि इसमें इस्तेमाल तत्व एफएसएस नियमनों, 2011-कोडेक्स मानक के अनुरूप हैं और इसका ब्योरा एफएसएसएआई को दिया गया है।’


एचयूएल की नॉर नूडल्स की चाइनीज रेंज दो स्वादों हॉट एंड स्पाइसी तथा शेजवान में उपलब्ध है। नॉर सूपी नूडल्स के बारे में प्रवक्ता ने कहा कि यह सूप आधारित उत्पाद है और खाद्य सुरक्षा एवं मानक कानून (एफएसएसए) 2006 के तहत मानकीकृत उत्पाद है। ऐसे में इस पर एफएसएसएआई के उत्पाद मंजूरी दिशानिर्देश इस पर लागू नहीं होते।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement